सर्च इंजन क्या है इसके प्रकार, विशेषताएं, कार्य, उपयोग और सर्च इंजन के नाम एवं लिस्ट की पूरी जानकारी आसान भाषा में

Search Engine Kya Hai In Hindi: अगर आप यह जानने के लिए इच्छुक है की सर्च इंजन क्या होता है और कैसे काम करता है? तो हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे क्यों की आज मैं आपको बताने वाला हूँ की सर्च इंजन क्या है इसके प्रकार, सर्च इंजन की विशेषताएं, सर्च इंजन के उदाहरण और सर्च इंजन लिस्ट इन हिंदी में।

इंटरनेट का आविष्कार दुनिया के सबसे बेहतरीन और उपयोगी अविष्कारों में से एक माना जाता है जो आज के समय में पूरी दुनिया के लिए काफी उपयोगी बन चुका है या फिर यह कहा जाए कि इंटरनेट पर दुनिया काफी आश्रित हो चूका है तो यह भी गलत नहीं होगा। इंटरनेट पर वर्तमान समय में हजारों ही नहीं बल्कि करोड़ों वेबसाइट काम करती है।

सर्च इंजन क्या है? सर्च इंजन के नाम, उदाहरण, प्रकार, कार्य, एवं उपयोग (Search Engine Kya Hai In Hindi)

जो अलग-अलग विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करती है। इन वेबसाइट्स को इनके Targeted Audience तक पहुंचाने के लिए अर्थात इन्हे इनके यूजर्स तक पहुंचाने के लिए पहले Directories का उपयोग किया जाता था परंतु यह इतना सटीक नहीं था। 

ऐसे में Search Engines की शुरुआत हुई और Search Engines ने लोगो के जीवन को बेहद आसान बना दिया। वर्तमान समय में इंटरनेट के सभी यूजर्स “Search For Engine” का उपयोग करते है।

परन्तु काफी सारे लोग ऐसे है जो नहीं जानते की ‘Search Engine Kya Hai Yah Kaise Kam Karta Hai‘? अगर आपको भी “Search Engine Full Details In Hindi” की सटीक जानकारी नहीं है तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी इस लेख में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

लेटेस्ट आर्टिकल:

Top Hindi Bloggers Blog List 2023 – भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग की सूची

ब्लॉग क्या है? ब्लॉग के प्रकार और अपना ब्लॉग कैसे बनाये पूरी जानकारी (Blog Kya Hai In Hindi)

Email Marketing Kya Hai In Hindi – ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

14+ Video Dekh Kar Paise Kamane Wala Apps (Daily ₹700+) | वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला एप डाउनलोड करे और कमाओ

What Is Search Engine In Hindi – सर्च इंजन क्या है?

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि वर्तमान समय में इंटरनेट को दुनिया के सबसे बड़े आविष्कारो में गिना जाता है जिसका मुख्य कारण यह है कि इंटरनेट वर्तमान समय में काफी विस्तृत हो चुका है और इंटरनेट का उपयोग करते हुए दुनिया के छोटे से छोटे से लेकर बड़े से बड़े काम किये जाते है। 

अर्थात सरल भाषा में कहा जाए तो इंटरनेट वर्तमान समय में हर क्षेत्र में उपयोग में लिया जाता है फिर चाहे वह किसी भी प्रकार का व्यवसाय हो या फिर किसी भी प्रकार की सेवा। 

इंटरनेट पर आज के समय में हजारों से नहीं बल्कि करोड़ों वेबसाइट मौजूद है और यह सभी वेबसाइट अलग-अलग उद्देश्य की पूर्ति करती है। हर एक वेबसाइट्स का यूजर बेस अलग होता है तो ऐसे में यूजर्स को इन वेबसाइट्स को अपने कार्य हेतु ढूढ़ना होता है।

इंटरनेट की शुरुआत में इसके लिए Web Directories का उपयोग होता था जो काफी हद तक उपयोगी तो थी लेकिन फिर भी इतनी सटीक नहीं थी क्युकी उनमे काफी सारी गड़बड़ होती थी और यूजर्स को अर्थात ग्राहकों को बेहतरीन व सटीक परिणाम नहीं मिल पाता था परंतु अब समय बदल चुका है। 

अब हमारे पास मौजूद है Search Engines! Search Engines इंटरनेट की दुनिया में सबसे बड़े और बेहतरीन आविष्कारो में से एक माना जाता है जिसका उपयोग करके आप बेहद ही आसानी से यूजर्स अपनी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न वेबसाइट्स को ढूंढ सकते हैं जो उनके उद्देश्य की पूर्ति करें अर्थात “Popular Search Engine” यूजर्स को उनकी जरूरत के अनुसार वेबसाइट्स ढूंढ़ने में सबसे बेहतर परिणाम देते हैं।

Advertisement

अगर आप Search Engines के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते और नहीं जानते की ‘Search Engine Kya Hai’ तो जानकारी के लिए बता दे की Search Engine एक प्रकार का Online Software अर्थात Internet Based Software होता है।

जिसका उपयोग करते हुए यूजर्स बेहद ही आसानी से अपने उद्देश्य के Websites ढूंढ सकते है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिये की आपको जानना है कि ‘Search Engine Kya H’ तो आप इसे Search Engine पर Search करेंगे तो Search Engine आपको वह सभी Website और Web Pages बताएगा जिन पर इससे सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध है। इस प्रकार बेहद ही आसानी से Search Engines के द्वारा अपना Result प्राप्त कर पाएंगे।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए इसे पढ़े:

Best Paisa Kamane Wala App Download – फ्री में पैसे कमाने वाले ऐप 2023 | 50+ रियल पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे और रोज ₹4000 रुपये तक कमाओ

Best Paisa Kamane Wala Game Download – फ्री में पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड | पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोजाना पैसा कमाओ

3 Patti Real Money Paytm Cash Apk Download – तीन पत्ती पैसा कमाने वाला गेम 2023 | तीन पत्ती रियल कैश गेम Paytm डाउनलोड करे और ₹5000 हजार तक कमाओ

सर्च इंजन कैसे काम करता है? – How Search Engine Works in Hindi

“Search Engine Kya Hai Yah Kaise Kam Karta Hai Samjhaie”

इस बात में कोई दो राय नहीं है की Search Engine इंटरनेट के अब तक के सबसे बेहतरीन आविष्कारो में से एक है जिसने एक तरह से इंटरनेट में एक बेहतरीन व्यवस्था बनाने का काम किया है। 

सर्च इंजन का उपयोग करते हुए कोई भी व्यक्ति वर्तमान समय में बेहद ही आसानी से अपने उद्देश्य की पूर्ति करने के लिए या फिर किसी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए बहुत ही आसानी से वेबसाइट्स को ढूंढ सकता है। 

Search Engine आपको आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड्स (Search Engine Keywords) के अनुसार आपको सबसे बेहतरीन रिजल्ट प्रदान करता है और वह सभी Websites और Web Pages आपको प्रदान करता है जो आपको आपके द्वारा सर्च किये गए कीवर्ड्स के अनुसार सबसे बेहतर रिजल्ट प्रदान करे।

Search Engine वाकई में इंटरनेट के अब तक के सबसे बेहतरीन आविष्कार में से एक है। कई लोग जो “Search Engine Web Browser” के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते और नहीं जानते की Search Engine Kya Hota Hai और Search Engine Kaise Kaam Karta Hai? 

यह तो हम आपको बता चुके है की Search Engine Kya Hai परन्तु अब यह भी जानना जरूरी है की आखिर Search Engine कैसे काम करता है?

तो अगर आप Search Engine के काम करने का तरीका नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दे की Search Engine लोगो को बेहतरीन रिजल्ट देने के लिए करोड़ो Web Page को Crawl करते है जिसके लिए यह अपने Web Crawler एक उपयोग करते है।

  • Crawling
  • Indexing
  • Ranking and Retrieval Algorithm

सर्च इंजन निम्न टास्क को क्रियान्वित करता है:

Crawler Based Search Engine In Hindi में समझने के लिए Crawlers को Search Engine Bots या Spiders कहा जाता है जो इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइट्स को Crawl अर्थात Scan करके सभी Search Engine का Indexer सभी pages को Index करता है और उसके बाद उन Web Pages जो Search Engines पर लिस्ट करके लोगो को बेहतरीन रिजल्ट प्रदान किया जाता है।

जिससे की उन्हें उनके द्वारा सर्च किए जाने वाले Keywods के अनुसार सबसे बेहतरीन रिजल्ट मिल सके। तो कुछ इस तरह से लोग बेहद ही आसानी से Search Engines दुनिया भर के Web Pages और Websites को स्कैन करके लोगो को सबसे बेहतरीन प्रदान करते हैं जिससे कि लोगो को सबसे बेहतरीन रिज्लट मिल सके। तो कुछ इस तरह से Search Engine Crawlers का उपयोग करके Search Engine काम करता है।

सर्च इंजन क्या है इसके प्रकार – Search Engine Types In Hindi

Search Engine इंटरनेट की दुनिया के अब तक के सबसे बड़े और बेहतरीन आविष्कारों में से एक माना जाता है जिसने Internet का उपयोग करना बेहद आसान बना दिया है।

सर्च इंजन के उपयोग” करके वर्तमान समय मे आप बेहद ही आसानी से अपनी रुचि और आवश्यकता के अनुसार Web Pages और Websites को ढूंढ सकते हो जिससे कि आपके उद्देश्य की पूर्ति होती हो।

लेकिन अब भी काफी सारे लोग ऐसे है जो Search Engine के बारे में पर्याप्त जानकारी नही रखते। सर्च इंजन क्या होता है? के बारे में हम आपको पर्याप्त जानकारी दे चुके है पर आपका यह जानना भी जरूरी है कि आखिर Search Engine के प्रकार क्या है, तो बता दे कि Search Engine के प्रकार कुछ इस प्रकार है:

1. Mainstream Search Engines

Mainstream Search Engines वह Search Engines होते है जो पूरी तरह से Free होते है और इनका कोई भी उपयोग कर सकता है। 

इन Search Engines पर Online Advertisements भी दिखते है जिनका उपयोग करते हुए Search Engines पैसा कमाते है। इन Mainstream Search Engines के द्वारा Crawling, Indexing और Ranking आदि Stretagies का उपयोग किया जाता है।

जिससे कि यह Internet से सर्वश्रेष्ठ Results लेकर अपको दे सके और बेहतर User Experience मिले। इन Search Engines में Google आदि शामिल है।

2. Private Search Engines

Mainstream Search Engines के बारे में कहा जाता है कि यह सबसे बेहतर Result प्रदान करते है परन्तु इनमें Online Advertisements और Privacy में समस्या जैसे अपवाद भी शामिल है।

जो कई मामलों में Mainstream Search Engines का User Experience खराब करते है। यही कारण है कि Private Search Engines सामने आए। Private Search Engines पूरी तरह से Anonymous और Ad-Supported Search Engines होते है। इनमें Duckduckgo जैसे Private और Ad Free Search Engines शामिल है जो वर्तमान समय मे तेजी से आगे बढ़ रहे है।

3. Verticle Search Engines

Mainstream और Private Search Engines में जब आप कोई Keyword या अपना सवाल आदि सर्च करते हो तो आपको उसे अनुसार सभी प्रकार के Results दिखाए जाते है जिससे कि आपको सबसे बेहतर परिणाम मिल सके।

परन्तु काफी सारे Specified Search Engines भी रहते है जिनमे किसी एक Category में ही Search होता है और आपको उसी Category में ही Result मिलते है।

इस प्रकार के Search Engines में आपको Specified परिणाम देखने को मिलते है। अगर बात की जाए उदाहरण की तो Amazon और Ebay जैसी वेबसाइट्स का Search Bar इसका उदाहरण है।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले इसे पढ़े:

वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करती है – पूरी जानकारी आसान भाषा मे (टॉप वेब होस्टिंग कंपनी)

Cloudways Hosting Review – Cloudways सबसे अच्छा होस्टिंग कंपनी (Cloudways Affiliate Review)

डोमेन नाम किसे कहते हैं और गो डैडी से डोमेन कैसे खरीदें [Godaddy Domain Offers] (Godaddy Se Domain Kaise Kharide)

बढ़िया वेब होस्टिंग कैसे खरीदें 2023? [Unlimited Websites And High Speed] (Cloudways Se Hosting Kaise Kharide 2023

000Webhost Free Hosting Review In Hindi 2023 – 000 Web Hosting Login के बारे में डिटेल जानकारी पाए हिंदी में

Top 5 सर्च इंजन के नाम – सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले सर्च इंजन्स

अब मैं आपके साथ सर्च इंजन लिस्ट साझा करने वाला हूँ। यह बात हम सभी भली भांति जानते है की वर्तमान समय में बिना सर्च इंजन के इंटरनेट पर कोई काम नहीं होता। इंटरनेट की दुनिया में ऐसी करोड़ो वेबसाइट्स है जो करोड़ो उद्देश्यों की पूर्ति करती है। ऐसे में अगर किसी यूजर को अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी वेबसाइट या किसी वेब पेज को ढूँढना हो तो यह काफी मुश्किल हो जाता है।

परन्तु Search Engine इसे काफी आसान और मुमकिन बना देते है। अगर आज के समय में Search Engines ना होते तो इंटरनेट की दुनिया काफी अव्यवस्थित हो जाती और लोगो को उनकी आवश्यकता के अनुसार परिणाम नहीं मिल पाते। अगर बात की जाये सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले “सर्च इंजन लिस्ट” कुछ इस प्रकार है:

1. Google.com

Google दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाला Search Engine है जो वर्तमान समय में दुनिया का सबसे बेहतरीन सर्च इंजन भी माना जाता है।

Google Search Engine आज के समय में इंटरनेट पर एक व्यवस्था बनाने का काम करते है और उनमे सबसे अधिक योगदान Google का ही है। 

वर्तमान समय में Search Engine Market का 88% से भी अधिक भाग Google के द्वारा ही कवर किया गया है। लगभग सभी डिवाइज में सर्च इंजन के मामले में डोमिनेट करता है और यही कारण है की Google सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला Search Engine है जिसे लोग सबसे ज्यादा पसंद भी करते है।

2. Bing.com

Bing आज के समय में दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सर्च इंजंस में से एक है और गूगल के बाद यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सर्च इंजन है। सर्च इंजन के मार्केट में Bing का मार्केट शेयर 2.83% से लेकर 12.31% तक माना जाता है। 

Search Engines आज के समय में इंटरनेट पर एक व्यवस्था बनाने का कार्य करते हैं और उस व्यवस्था का उपयोग करते हुए इंटरनेट स्वचालित रूप से संचालित होता है।

इस व्यवस्था को बनाए रखने में Google के बाद सबसे ज्यादा योगदान Bing का ही है। Google की तरह ही Bing भी लोगो को काफी बेहतरीन और सटीक परिणाम प्रदान करता है।

3. Yahoo.com

Yahoo दुनिया के सबसे पुराने सर्च इंजंस में से एक है जो कि समय पर दुनिया का सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सर्च इंजन भी हुआ करता था परंतु गूगल और अन्य कई सर्च इंजन के आने के बाद Yahoo को उपयोग करने वाले लोगों की संख्या काफी कम हो गई।

परंतु आज भी Yahoo का नाम दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सर्च इंजंस की लिस्ट में आता है और वर्तमान समय में यह तीसरे या फिर चौथे नंबर पर रहता है। Yahoo के पास Search Engine Market का 1 से 3 प्रतिशत शेयर रहता है जो आज के समय में गूगल के बढ़ते हुए वर्चस्व के अनुसार ठीक ही है।

4. Baidu.com

अगर आपको याद हो तो चीन भले ही पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट बेचता है परंतु चीन अपने देश में काफी कम प्रोडक्ट विदेशी कंपनियों को बेचने जाता है अर्थात चीन नहीं चाहता कि विदेशी कंपनियां चीन से अधिक प्रॉफिट कमा पाए। 

यही कारण है कि चीन में Google भी नही चलाया जा सकता है। चीन में एक चीनी सर्च इंजन काम में लिया जाता है और उस सर्च इंजन का नाम है Baidu! Baidu चीन में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है और साथ ही में चीन के बाहर भी चीनियों के द्वारा इसका एक अच्छी खासी क्वांटिटी में उपयोग होता है यही कारण है कि यह सबसे बड़े Search Engines की लिस्ट में शामिल है।

5. Yandex.com

जिस तरह से चीन में चीनी सर्च इंजन Baidu का उपयोग किया जाता है उसी तरह से Russia में भी एक रशियन सर्च इंजन है Yandex का उपयोग किया जाता है जिसका Global Market Share करीब करीब 0.5% से लेकर 1.15 प्रतिशत के आसपास रहता है। 

Yandex रशिया के बाहर भी कई देशों में रशियन लोगो के द्वारा उपयोग किया जाता है। Yandex दुनिया मे सबसे अधिक उपयोग किये जाने Search Engines आता है और रशिया में भी यह सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली “10 सर्च इंजन के नाम लिस्ट” में शामिल होता है। यह भी लिस्ट में मौजूद अन्य सर्च इंजन्स की तरह ही लोगो को काफी बेहतरीन रिजल्ट प्रदान करता है।

यह भी पढ़े:

Vlogger Kaise Bane – सफल ब्लॉगर कैसे बने 10+ टिप्स एक सफल Vlogger बनने के लिए

Patrakarita Kise Kahate Hain – पत्रकारिता क्या है और पत्रकारिता लेखन क्या है जाने पूरी जानकारी

मोबाइल में सेफ मोड ऑफ करना सीखे (Mobile Se Safe Mode Kaise Hataye Step-By-Step)

FAQs: सर्च इंजन के नाम

सर्च इंजन कैसे काम करता है?

सर्च इंजन कैसे काम करता है अगर आप जानना चाहते है डिटेल में तो लेख को फिर से एक बार जरुर पढ़े। हमने लेख में डिटेल में बताया है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है।

सबसे ज़्यादा उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन कौन सा है?

सबसे ज़्यादा उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन अभी के समय में गूगल है।

सर्च इंजन क्या है और उदाहरण?

सर्च इंजन एक वेब-आधारित उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी का पता लगाने में सक्षम बनाता है । गूगल, याहू!, बिंग, yandex और एमएसएन सर्च सर्च इंजन के लोकप्रिय उदाहरण हैं।

10 सर्च इंजन के नाम क्या है?

1. गूगल (Google)
2. बिंग (Bing)
3. यांडेक्स (Yandex)
4. याहू (Yahoo)
5. बाईडु (Baidu)
6. Duckduckgo
7. आस्क (Ask)
8. डॉगपाइल (Dogpile)
9. स्पाइडर वेब (Spiderweb)
10. अबाउट (About)

निष्कर्ष: Search Engine Kya Hota Hai – सर्च इंजन क्या है कैसे काम करता है?

यह बात हम सभी भली भांति जानते है कि वर्तमान समय मे Internet काफी विस्तृत ही चुका है क्योंकि दुनिया के अधिकते लोगो के पास इंटरनेट मौजूद है। Internet पर मौजूद Websites की संख्या भी करोड़ो में है और यह सभी Websites विभिन्न उद्देश्य से बनाई जाती है लोगो के विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करती है।

हर वेबसाइट का यूजर बेस एक अलग होता है और हर वेबसाइट को अपने यूजर बेस और यूजर्स को अपनी आवश्यकता के अनुसार वेबसाइट्स को ढूंढना होता है। 

ऐसे में उनकी मदद करतेभी Search Engines! Search Engines इंटरनेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन अविष्कारों में से एक माने जाते हैं जिन्होंने इंटरनेट पर एक व्यवस्था बनाने का कार्य किया है। परन्तु काफी सारे लोग यह नहीं जानते कि ‘Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता है’ 

और यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमे हमने Search Engine की पूरी जानकारी आसान भाषा मे दी है। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हुए होंगे।

पैसा कमाना चाहते है तो यह पढ़िए:

क्विज खेलो पैसा जीतो 2023 | Sawal Ka Jawab Dekar Paise Kamaye पूरी जानकारी (क्विज़ वाला गेम चलाओ)

30+ Cricket Se Paise Kamane Wala Apps 2023 | क्रिकेट में पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड और ऑनलाइन फैंटेसी क्रिकेट खेलकर हजारों कमाओ

Free Me Paise Kaise Kamaye 2023 – घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए 2023 | घर बैठे फ्री में पैसे कमाने का तरीका 30+ जाने और कमाए ₹ 1000 रोज से ज्यादा

लूडो गेम खेलो पैसा जीतो 2023 डेली अर्निंग ₹1500 (Best Paise Kamane Wala Ludo Game Download करे और कमाओ डेली

Sharing Is Caring:
digitalbhandari

DeepakBhandari.in एक बेस्ट हिंदी ब्लॉग लिस्ट में सामिल है जिसपर घर बैठे पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम और पैसा कमाने वाला ऐप साथ-साथ अपना खुदका ब्लॉग शुरू कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है जिसे पैसिव इनकम कर सके | यदि आपको इसे जुड़े कोई जानकारी चहिये तो यह हिंदी के बेहतरीन ब्लॉग आपके लिए है |

Leave a Comment