अच्छी वेब होस्टिंग कैसे खरीदें? | Cloudways Hosting Kaise Kharide Step-By-Step (Unlimited Website Host)

होस्टिंग कैसे खरीदें: हम इस आर्टिकल में ब्लॉगर भाई बहनों के लिए बढ़िया वेब होस्टिंग कौन सा है (Achchi Hosting Kaise Chune), वेब होस्टिंग कहा से ख़रीदे (Web Hosting Kaha Se Kharide) या वेब होस्टिंग कैसे खरीदें? (Hosting Kaise Kharide) सभी जानकारी जानेंगे।

आजकल एक बढ़िया वेब होस्टिंग पाना काफी मुस्किल हो गया है। हमें एक ऐसा होस्टिंग चाहिए जिसका हाई स्पीड, बढ़िया कस्टमर सपोर्ट जिसे वेब सर्वर पर कोई समस्या आने पर जल्द से जल्द सही कर दे और वो सभी फीचर जो एक नए ब्लॉगर के लिए चाहिए।

अगर आप वेबसाइट होस्टिंग कैसे करे सोच रहे है तो हम एक अच्छी होस्टिंग के बारे में बता रहे है जो Cloudways Hosting हैं।

Cloudways Se Hosting Kaise Kharide - Cloudways Hosting Review In Hindi - Cloudways India

क्या आप Cloudways Hosting के हिंदी रिव्यू पाना चाहते है और यह भी जानना चाहते है कि Cloudways Hosting Review In Hindi, What Is Cloudways Hosting और Cloudways Hosting Review के बारे में जानने के लिए आज के लेख को पूरा पढ़े।

पिछले कुछ सालो में जिओ के आने की वजह से इंटरनेट का भारत में काफी तेजी से विस्तार हुआ है जिसकी वजह से आज के समय में भारत में अधिकतर लोगो के पास इंटरनेट का एक्सेस मौजूद है। आज के समय में हमारे देश भारत का नाम दुनिया के उन देशो में शामिल है जहा सबसे अधिक इंटरनेट यूजर्स मौजूद है। 

भारत में ना केवल इंटरनेट का तेजी से विस्तार हुआ है। बल्कि भारत अब इंटरनेट के विकास में भी अपना काफी योगदान दे रहा है क्यों की काफी सारी वेबसाइट वर्तमान समय में भारतीयो के द्वारा चलाई और ऑपरेट की जा रही है। 

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए यह जरूरी है की उसके लिए व्यक्ति Hosting ख़रीदे। आज के समय में भारत में काफी सारी Hosting Companies काम कर रही है और उन्ही में से एक है Cloudways, जो लोगो को उच्च स्तरीय होस्टिंग सेवाए गुणवत्तापूर्ण प्रदान कर रही है। 

Cloudways वर्तमान समय में देश में काम करने वाली सबसे बेहतर कम्पनियो में से एक मानी जाती है और कई लोग इसका उपयोग करते है। अगर आप नहीं जानते की Cloudways क्या है और Web Hosting Kaise Kharide, Cloudways Se Hosting Kaise Kharide तो यह लेख पूरा पढ़े।

वेब होस्टिंग से रिलेटेड आर्टिकल को पढ़े:

वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करती है – पूरी जानकारी आसान भाषा मे (टॉप वेब होस्टिंग कंपनी)

Cloudways Hosting Review – Cloudways सबसे अच्छा होस्टिंग कंपनी (Cloudways Affiliate Review)

Free Me Paise Kaise Kamaye 2023 – घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए 2023 | घर बैठे फ्री में पैसे कमाने का तरीका 30+ जाने और कमाए ₹ 1000 रोज से ज्यादा

क्लाउडवे होस्टिंग क्या है? – What Is Cloudways Hosting

आज से कुछ ज्यादा पहले तक हमारे देश भारत में इंटरनेट इतना महंगा था कि हर किसी के पास इंटरनेट की उपलब्धता नहीं हुआ करती थी बल्कि केवल अमीर और अच्छी आई लोगों के पास ही इंटरनेट की सुविधा हुआ करती थी। 

सामान्य भाषा में यह कहा जा सकता है कि आज से कुछ साल पहले तक हमारे देश में काफी कम लोगों के पास इंटरनेट का एक्सेस था लेकिन जब रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने जिओ की शुरुआत की तो उन्होंने इंटरनेट इतना सस्ता कर दिया कि बाकी टेलीकॉम कंपनियों को भी कंपटीशन में रहने के लिए इंटरनेट सस्ता करना पड़ा। 

इंटरनेट के अनलिमिटेड पैक के साथ कॉल्स तो मानो मोदी हो गया और इंटरनेट भी काफी सत्ता मिलने लगा जिसके चलते वर्तमान समय में देश के अधिकतर लोगों के पास इंटरनेट का एक्सेस मौजूद है और भारत दुनिया के उन देशों की लिस्ट में शामिल है जहां सबसे अधिक इंटरनेट यूजर्स रहते हैं, वह भी नियमित तौर पर एक्टिव।

Advertisement

अब क्योंकि भारत में इंटरनेट का विस्तार हुआ तो इंटरनेट से जुड़े हुए कई कार्य भी तेजी से आगे बढ़े। 

पिछले कुछ सालों में हमारे देश की आईटी कंपनी है तो काफी आगे बढ़ी ही है परंतु साथ ही इंटरनेट पर इंडिविजुअली काम करने वाले लोग जैसे की फ्रीलांसर, डेवलपर और ब्लॉगर आदि की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ी है। 

लोग इंटरनेट का उपयोग करते हुए अपने प्रोडक्ट डेवलप कर रहे हैं और उन्हें लाइव करके उनसे पैसा कमा रहे हैं। काफी सारे लोग अपनी वेबसाइट भी बनाते हैं और उस वेबसाइट से जुड़े बिजनेस मॉडल के द्वारा उससे काफी अच्छा पैसा कमाते है। 

किसी भी वेबसाइट को अस्तित्व में लाने के लिए अर्थात किसी भी तरह की वेबसाइट को बनाने के लिए जरूरी होता है कि व्यक्ति के पास वेब सर्वर पर उपलब्ध हो। लेकिन हर व्यक्ति अपना खुद का वेब सर्वर सेटअप नहीं कर सकता तो ऐसे में वह Web Hosting खरीदता है जिससे की वह अपने वेबसाइट के डाटा को स्टोर कर सके।

अगर आप नहीं जानते की Web Hosting क्या होती है तो जानकारी के लिए बता दे की Web Hosting एक ऐसी सुविधा होती है जो आपको वेब सर्वर आदि रेंट पर देती है यानी कि वेब होस्टिंग का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट बना सकते है।

बिना वेब होस्टिंग खरीदे वर्तमान समय में किसी भी तरह की वेबसाइट या फिर वेब एप्लीकेशन आदि बनाना संभव नहीं है यानी की वेबसाइट को अस्तित्व में लाने के लिए Web Hosting का होना जरूरी है। 

आज के समय में भारत में काफी सारी Web हेस्टिंग Companies काम कर रही है और उन्हीं में से एक Cloudways भी है। Cloudways देश में काम करने वाली सबसे उच्च स्तरीय वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है जो लोगों को तेज और रिलाएबल होस्टिंग प्रदान करती है 

जिससे कि वह अपनी वेबसाइट को लगातार और गुणवत्ता पूर्वक चला सकते हैं। Cloudways आज के समय में देश में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली Web Hostings में शामिल है।

Cloudways लोगो की पसन्दीदा Web Hosting क्यों है?

इस बात में कोई दो राय नहीं कि आज के समय में हमारे देश में ऐसे काफी सारे लोग उपलब्ध है। जो इंटरनेट का उपयोग करते हुए कार्य करते हैं और इनमें से काफी सारे लोग ऐसे भी हैं जो अपनी वेबसाइट आदि चलाते हैं फिर चाहे वह उनके बिजनेस से जुड़ी हुई हो या फिर वह वेबसाइट ही उनका बिजनेस हो। 

किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बनाने के लिए और उसे अस्तित्व में बनाए रखने के लिए यह जरूरी होता है कि व्यक्ति Web Hosting खरीदे। Web Hosting एक ऐसी फैसिलिटी होती है जो वेबसाइट का डाटा स्टोर करके रखने के लिए या फिर कहा जाये तो उसे अस्तित्व में बनाये रखने के लिए लोगो को स्टोरेज प्रदान करती है।

इस स्टोरेज को सामान्य भाषा में वेब सर्वर भी कहा जाता है। आज के समय में देश में काफी सारी ऐसी कंपनियां हैं जो लोगों को वेब होस्टिंग की सुविधा प्रदान कर रही है और ऐसी ही एक कंपनी Cloudways भी है, जो उच्च स्तरीय Web Hosting मानी जाती है।

इस लेख में हम आपको आगे बताएंगे की आखिर Cloudways Se Hosting Kaise Kharide परन्तु उससे पहले यह जानना जरूरी है की आखिर Cloudways लोगो की पसन्दीदा Web Hosting क्यों है, या फिर लोग Cloudways को इतना पसंद क्यों करते है।

तो इसका सीधा सा जवाब है Cloudways के द्वारा दी जाने वाली उच्च स्तरीय सुविधाए। अगर आपकी वेबसाइट आपके बिजनेस से जुड़ी हुई है या फिर आपकी वेबसाइट कि आपका बिजनेस है तो उसकी ग्रोथ के लिए जरूरी है कि वह हर वक्त एक्टिव रहें और फ़ास्ट काम करे। 

इसके लिए यह भी जरूरी होता है कि आपकी वेब होस्टिंग उच्च गुणवत्ता वाली हो और आपको बेहतरीन सपोर्ट प्रदान करती हो। वर्तमान समय में देश में वैसे तो हजारों वेब होस्टिंग कंपनियां काम कर रही है। लेकिन उनमें से अच्छी गुणवत्ता प्रदान करने वाली कंपनियां कम ही है और उन कम कंपनियों में से एक Cloudways है, इसीलिए लोग इसे इतना पसंद करते है।

इसे भी पढे:

Top Hindi Bloggers Blog List 2023 – भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग की सूची

Blog Kya Hai 2023 – जानिए ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कितने प्रकार के होते है?

बैकलिंक क्या है और अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlink कैसे बनाये? जाने

Vlogger Kaise Bane – सफल ब्लॉगर कैसे बने 10+ टिप्स एक सफल Vlogger बनने के लिए

Cloudways Web Hosting के शानदार फीचर्स – Cloudways India

आज के समय में हमारे देश में से काफी सारे लोग रहते हैं जो इंटरनेट पर काम करते हैं और अपनी वेबसाइट आदि को ऑपरेट करते हैं और उनकी वेबसाइट से उन्हें या तो उनके व्यवसाय में मदद मिलती है या फिर उनकी वेबसाइट की उनका व्यवसाय होती है।

अर्थात उनकी वेबसाइट या तो कोई Blog होती या फिर किसी स्पेसिफिक बिजनेस मॉडल पर आधारित होकर उन्हें पैसे कमा कर देती है। दोनों ही स्थिति में यह जरूरी होता है कि उनकी वेबसाइट हमेशा चलती रहे और सटीक रूप से काम करें और इसके लिए यह भी जरुरी है की वह उच्च अटरिया बेहतरीन गुणवत्ता वाली Web Hosting का चुनाव करे। 

आज के समय में देश में काफी सारी बेहतरीन गुणवत्ता वाली Web Hosting मौजूद है और उन्ही में से एक Cloudways India भी है। Cloudways Web Hosting आज के समय में लोगो को कई बेहतरीन फीचर्स ऑफर करती है, जो कुछ इस प्रकार है:

Simplicity That Saves Time:

Simplicity That Saves Time का मतलब वह सहजता जो आपका समय बचाए। आज के समय में बेहतरीन सुविधाएं ऑफर करने वाली वेब होस्टिंग कंपनियों की तो कमी नहीं है।

परंतु हर व्यक्ति टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इतना माहिर नहीं होता कि वह वेब होस्टिंग से जुड़े हुए टेक्निकल कार्यों को समझ पाए तो ऐसे में किसी भी वेब होस्टिंग के द्वारा लोगो को सहजता के साथ सुविधा प्रदान करना जरूरी होता है।

जिससे कि लोगों का समय बच सके। ऐसी ही एक वेब होस्टिंग Cloudways है जो लोगो को सरलता और सहजता के साथ सुविधाए प्रदान करती है, जिससे उनका समय बचता है और वह अपने वेबसाइट की ग्रोथ में अपना समय लगा पाते हैं, जिससे उनका बिजनेस और रेवेन्यू बढ़ता है।

Performance Without Bounds:

आज के समय में भारत में कुछ नहीं, सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों वेब होस्टिंग कंपनियां काम कर रही है जो लोगों को वेब होस्टिंग की सुविधा दे रही है।

परंतु हर किसी कंपनी के साथ काम करना अर्थात किसी भी कंपनी के वेब होस्टिंग खरीद कर उस पर अपनी वेबसाइट डिवेलप करना सुरक्षित नहीं रहता क्योंकि हर किसी कंपनी के परफॉर्मेंस इतनी अच्छी नहीं रहती जितना कि वह दावा करती है। 

यही कारण है कि मार्केट में कुछ गिने-चुने कंपनियां ही राज कर रही है जो लोगों को उच्चस्तरीय परफॉर्मेंस को ऑफर करती है और ऐसी ही एक कंपनी Cloudways है। Cloudways लोगो को Built-In Advanced Cache और Cloudflare (CDN) के साथ हाई परफॉर्मेंस प्रदान करती है।

Reliability And Flexibility:

जो लोग Web Hosting के महत्व को समझते हैं वह यह बात सटीक रूप से जानते हैं कि वेब होस्टिंग कोई छोटी मोटी चीज नहीं होती क्योंकि वेब होस्टिंग ही वह चीज है जो आपकी वेबसाइट का आधार होती है।

तो ऐसे में आपको केवल उसी कंपनी की वेब होस्टिंग लेनी चाहिए जो आपको उच्च स्तरीय फ्लैक्सेबिलिटी रिलायबिलिटी प्रदान करती हो। 

यही कारण है कि लोग मुख्य रूप से कुछ गिने-चुने कंपनियों की वेब होस्टिंग लेना ही पसंद करते है और उन्ही में से एक Cloudways भी है।

Cloudways आज के समय में सबसे उच्च स्तरीय रिलायबिलिटी और फ्लैक्सिबिलिटी ऑफर करने वाली Web Hosting Company है, जो लोगो को बेहतरीन सुविधाए प्रदान करती है।

Cloudways Hosting Review In Hindi 2023 – क्या क्लाउडवेज होस्टिंग खरीदना सही है?

आज के समय में हमारे देश में काफी सारे लोग ऐसे हैं जो विभिन्न प्रकार की वेबसाइट ऑपरेट करते हैं और कौन वेबसाइट से या तो अपने व्यवसाय को बढ़ावा देते हैं या फिर वह वेबसाइट ही उनका व्यवसाय होती है।

अर्थात और वेबसाइट के द्वारा वह किसी एक स्पेशल एक बिजनेस मॉडल को फॉलो करते हुए पैसे कमाते हैं। किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बनाने के लिए जरूरी होता है कि व्यक्ति पहले Web Hosting खरीदे जिस पर उसका डाटा स्टोर हो सके। 

आज के समय में ऐसी काफी सारी Web Hosting Companies मौजूद है जो लोगो को अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग आदि बनाने के लिए वेब होस्टिंग ऑफर करती है और ऐसी ही एक वेब होस्टिंग कम्पनी Cloudways भी है।

जो आज के समय में देश में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है और जिसके पास हजारों नहीं बल्कि लाखों की संख्या में ग्राहक मौजूद है।

आज के समय में इंटरनेट पर हजारों की संख्या में वेब होस्टिंग कम्पनिया मौजूद है लेकिन क्युकी वेब होस्टिंग किसी भी वेबसाइट का आधार होती है तो ऐसे में यह जरूरी है।

की व्यक्ति एक अच्छी वेब होस्टिंग का ही चुनाव करे जिससे कि उसको आगे किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए। ऐसे में अगर आप Cloudways Hosting लेने की सोच रहे हो और Cloudways Hosting Review In Hindi जानना चाहते हो तो बता दे की Cloudways लोगो को उच्च स्तरीय वेब होस्टिंग गुणवत्ता के साथ प्रदान करता है।

और Cloudways के द्वारा प्रदान की जाने वाली वेब होस्टिंग ना केवल फ्लैक्सिबल होती है बल्कि काफी ज्यादा रिलायबल भी होती है। ऐसे में अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हो और चाहते हो की आपकी वेबसाइट सटीक रूप से चलती रहे और आगे बढ़ती रहे तो आप Cloudways को चुन सकते हो, जो कम कीमत में बेहतरीन सुविधाए ऑफर करता है।

Cloudways Se Hosting Kaise Kharide – क्लाउडवेज से वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?

क्लाउडवेज होस्टिंग कैसे खरीदें: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि एक वेब होस्टिंग किसी भी वेबसाइट का आधार होती है तो ऐसे में वेबसाइट की ग्रोथ और उसके सटीक रूप से संचालन के लिए यह जरूरी है कि जो भी व्यक्ति वेबसाइट का निर्माण कर रहा है।

या फिर इस वेबसाइट को ऑपरेट कर रहा है वह एक बेहतरीन Web Hosting का चुनाव करें। आज के समय में ऐसे काफी सारे लोग मौजूद है की वह एक अच्छी उच्च गुणवत्ता वाली वेब होस्टिंग खरीदे जिससे कि उन्हें आगे अपनी वेबसाइट के संचालन में कोई दिक्कत ना आए।

परंतु काफी कम ही वेब होस्टिंग कंपनियां उच्च स्तरीय गुणवत्ता के साथ वेब होस्टिंग संबंधित सुविधाएं लोगों को प्रदान करती है। ऐसी ही एक कम्पनी Cloudways है।

जो लोगो को गुणवत्ता के साथ वेब होस्टिंग सुविधाए देती है। अगर आप नहीं जानते की Cloudways Se Hosting Kaise Kharide तो बता दे की इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जो इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले Cloudways की आधिकारिक वेबसाइट “cloudways.com” पर जाये।
Cloudways Se Hosting Kaise Kharide - क्लाउडवेज से वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?
  • इसके बाद होमपेज पर दिए गए “Pricing” के विकल्प पर क्लिक करे।
Hosting Kaise Kare - होस्टिंग कैसे करे?
  • अब आपके सामने Cloudways के द्वारा ऑफर किये जाने वाले सभी प्लान्स आ जायेंगे, अपनी आवश्यकता अनुसार किसी प्लान को चुने और “Get Started” के विकल्प पर क्लिक करे।
Hosting Kaha Se Kharide - वेब होस्टिंग कहा से ख़रीदे?
  • इसके बाद आपके सामने “Sign Up” पेज आएगा जहा अपनी डिटेल्स भरके और खुद को वेरीफाई करके Cloudways पर अपना अकाउंट बनाये।
  • Cloudways पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आपको Hosting का पेमेंट करने को कहा जायेगा, वह पेमेंट करे।
  • इसके बाद आपको Hosting का एक्सेस मिल जाएगा और आप Hosting का उपयोग करते हुए अपनी वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन सेटअप कर पाएंगे।

निष्कर्ष: Hosting Kaha Se Kharide – वेब होस्टिंग कहा से ख़रीदे?

आज के समय में देश में काफी सारे लोग ऐसे है जो वेबसाइट्स बनाते है और वेबसाइट्स आदि का संचालन करते हैं। वेबसाइट का उद्देश्य या तो उनके या किसी अन्य के व्यवसाय का प्रोत्साहन करना होता है या फिर वेबसाइट का खुद का एक बिजनेस मॉडल होता है 

जो उन्हें मुनाफा देता है या फिर अन्य कई कारणों से वेबसाइट बनाई जा सकती है। परंतु हर वेबसाइट का मालिक चाहता है यह उसकी वेबसाइट सटीक रूप से काम करें और अच्छी ग्रोथ रेट प्राप्त करें और इसके लिए जरूरी है कि वेबसाइट का मालिक एक अच्छी Web Hosting खरीदें। 

वैसे तो आज के समय में देश में ऐसी Web Hosting Companies की कमी नहीं है जो लोगो को Web Hosting ऑफर करती है परन्तु इनमें से अधिकतर कंपनियां गुणवत्ता पूर्वक अपनी सुविधा प्रदान नहीं करती। 

केवल कुछ ही कंपनियां ऐसी है जो बेहतरीन वेब होस्टिंग सुविधा देती है और उन्हीं में से एक Cloudways है। परन्तु कई लोग नहीं जानते की Cloudways Se Web Hosting Kaise Kharide? Cloudways होस्टिंग कहाँ से खरीदें (Cloudways Hosting Kaha Se Kharide), और यही कारण है की हमने यह लेख तैयार किया है जिसमे हमने इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में दी है।

रिलेटेड आर्टिकल:

PPC Kya Hai? पीपीसी क्या है इन हिंदी 2023 ? PPC Marketing क्या हें पूरी जानकारी

ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए ? Email Marketing Kya Hai In Hindi में पूरी जानकारी

14+ Video Dekh Kar Paise Kamane Wala Apps (Daily ₹700+) | वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला एप डाउनलोड करे और कमाओ

Bubble Shooter Paisa Kamane Wala Games – बबल शूटर गेम पैसे कमाने वाला डाउनलोड करे और रोज कमाओ रू 400 से ज्यादा

Sharing Is Caring:
digitalbhandari

DeepakBhandari.in एक बेस्ट हिंदी ब्लॉग लिस्ट में सामिल है जिसपर घर बैठे पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम और पैसा कमाने वाला ऐप साथ-साथ अपना खुदका ब्लॉग शुरू कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है जिसे पैसिव इनकम कर सके | यदि आपको इसे जुड़े कोई जानकारी चहिये तो यह हिंदी के बेहतरीन ब्लॉग आपके लिए है |

Leave a Comment