वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करती है – पूरी जानकारी आसान भाषा मे (टॉप वेब होस्टिंग कंपनी)

Web Hosting Kya Hai: दोस्तों अगर आप एक डिजिटल मार्कटर है या ब्लॉगिंग करते है या फिर वेब डिज़ाइन करते है तो आपको यह ज़रूर जानना चाहिए कि वेब होस्टिंग क्या है, वेब होस्टिंग के प्रकार क्या क्या है?, वेब होस्टिंग कैसे काम करती है और Hosting Kaise Kharide अपने वेबसाईट को होस्ट करने के लिए।

पिछले कुछ सालों में हमारे देश मे Internet का उपयोग करने वाले लोगो की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है जिसका मुख्य कारण Jio के आने के बाद देश मे Internet का काफी सस्ता हो जाना है। 

Web Hosting Kya Hai - वेब होस्टिंग क्या है - वेब होस्टिंग के प्रकार

कोई भी व्यक्ति बेहद ही आसानी से Internet का उपयोग करते हुए अपनी रुचि और आवश्यकता के अनुसार कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है और साथ ही अपने मनोरंजन के लिए भी कई कार्य कर सकता है जैसे कि फिल्में देखना आदि। 

ऐसे काफी सारे लोग है जो Internet का उपयोग करते हुए अपने व्यवसायों को Promote करते है या फिर Blog आदि बनाकर पैसे कमाते है। इसके लिए उन्हें अपनी Website या Blog बनाना होता है अर्थात इससे पैसे कमाना होता। 

Internet पर Website या Blog बनाने के लिए जरूरी है कि आपके पास Web Hosting हो। अगर आप नही जानते कि ‘Web Hosting Kya Hai और Web Hosting कैसे काम करती है’ तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको वेब होस्टिंग को समझाइए आसान भाषा मे।

इसे भी पढे:

Top Hindi Bloggers Blog List 2023 – भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग की सूची

Blog Kya Hai – जानिए ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कितने प्रकार के होते है?

बैकलिंक क्या है और अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlink कैसे बनाये? जाने

Vlogger Kaise Bane – सफल ब्लॉगर कैसे बने 10+ टिप्स एक सफल Vlogger बनने के लिए

वेब होस्टिंग क्या है? – Hosting Kya Hota Hai

पिछले कुछ सालों में ना केवल हमारे देश मे बल्कि पूरी दुनिया मे Internet का तेजी से विस्तार हुआ है। एक समय था जब Internet एक Luxury सुविधा हुआ करता था और काफी कम लोगो के पास ही इसका एक्सेस हुआ करता था परन्तु अब समय बदल चुका है और Telecom Industry में आये Revolution के चलते आज के समय मे हर किसी के पास Internet का एक्सेस मौजूद है। 

अब क्योंकि Internet हर किसी के पास पहुच चुका है तो ऐसे में Internet के द्वारा काफी सारे लोग अपने व्यवसाय को भी आगे बढ़ा रहे है और कई लोग Blogs आदि बनाकर Internet से पैसे भी कमा रहे है। 

इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की Website या Hindi Blog Website आदि को डेवलप करने के आवश्यकता होती है Web Hosting की!

अगर आप नही जानते कि वेब होस्टिंग क्या होता है या फिर Web Hosting क्या होती है तो जानकारी के लिए बता दे कि Web Hosting एक प्रकार का Space होता है जहा आपकी Website Host होती है। 

आप जब Website या Blog आदि बनाते हो तो उस पर काफी सारा Data भी होता है, यह सारा Data आपकी Web Hosting पर ही Host होता है। यानि की आपकी वेबसाइट में जो टेक्स्ट, कोड्स, इमेजेस, वीडियोज आदि होती उन सब का एक Data होता है.

Advertisement

और इस Data को होल्ड करने के लिए Web Hosting Company आपको जगह देती है। यानि की अगर सरल भाषा में समझा जाये की Web Hosting Kya Hota Hai तो यह एक Space है जहा आपकी Website होस्ट होती है।

अगर Web Hosting को सरल भाषा में समझा जाये तो Web Hosting एक प्रकार की सर्विस होती है जिस पर आपकी वेबसाइट या फिर आपका ब्लॉग होस्ट होता है।

वेब होस्टिंग करने की क्या प्रक्रिया होती है समझाइए

वेब होस्टिंग क्या है सरल शब्दों में कहा जाए तो वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट या आपके ब्लॉग को इंटरनेट पर उपलब्ध रहने के लिए जगह देती है। दुनिया के बड़े-बड़े एप्लीकेशन, वेबसाइट आदि विभिन्न प्रकार के सर्वरों पर आधारित होते हैं।

अर्थात उनके डाटा को विभिन्न सर्वरों में सेव किया जाता है और तभी वह वेबसाइट पर एप्लीकेशन आदि काम कर सकते हैं। अब हर कोई तो एक सर्वर लेना और उसे मेंटेन करना अपने आप से तो नहीं कर सकता तो ऐसे में लोग वेबसाइट आदि बनाने के लिए Web Hosting Affordable Price पर लेते है। जो आपको वेबसाइट Host करने के लिए एक सर्वर प्रदान करता है।

यदि हम टॉप वेब होस्टिंग देनी वाली कंपनी की बात करे तो इस प्रकार है:

  1. Claudways
  2. Hostinger
  3. Bluehost
  4. Greengeeks
  5. Hostgator
  6. A2Hosting

इन सभी Web Hosting Services के बारे मे आगे अच्छी तरह चर्चा करेंगे और आपको यह भी जानकारी देंगे की सबसे अच्छा होस्टिंग कौन ही है?

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है?

किसी भी Website या फिर Blog आदि के निर्माण के लिए यह जरूरी होता है कि आपके पास या फिर जो भी व्यक्ति उस Website या Blog को डेवलप कर रहा है, उसके पास एक Web Hosting हो। 

हम आपको यह बता चुके है की Web Hosting Kya Hai In Hindi मे तो अब आप यह जानते हो कि Web Hosting एक प्रकार की ऐसी सुविधा होती है जो आपको आपकी Website या फिर Blog आदि Host करने के एक Space या फिर कहा जाये तो Server प्रदान करे। 

Web Hosting के बारे में आप यह जान चुके होगे किसी प्रकार की Website बनाने के लिए या फिर Blog आदि डेवलप करने के लिए यह जरूरी है की आपके पास Web Hosting हो परन्तु यह जानना भी जरूरी है की Web Hosting कैसे काम करती है?

Web Hosting Kya Hai में हमने आपको बताया कि किसी भी प्रकार की Website को डेवलप करने के लिए या फिर Blog का निर्माण करने के लिए आपको एक Space या फिर Server की जरूरत होती है.

जहा आपकी वेबसाइट का डाटा सेव हो सके जिससे की आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध रह सके और सटीक रूप से काम करें। पंरतु Web Hosting Kya Hai को सटीक रूप से समझने के लिए आपको यह भी जानना होगा कि

आखिर वेब होस्टिंग कैसे काम करती है जिससे की आप Web Hosting को सटीक रूप से समझ रह सके। Web Hosting के काम करने के तरिके को समझने के लिए यह जरूरी है की आप इसे सर्विस या फिर कहा जाये तो एक सुविधा के रूप में स्वीकार करे।

Web Hosting एक प्रकार की असुविधा होती है जिसमें आपको आपकी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए सर्वर प्रदान किया जाता है। अगर आप नहीं जानते कि Web Hosting कैसे काम करती है तो जानकारी के लिए बता दें कि 

आप जिस भी कंपनी की अच्छे वेब होस्टिंग लेते हो, उस कम्पनी के पास Stable और Secure Storage Spaces होते है Hardware के रूप में। इन्हे हम सामान्य भाषा में सर्वर कहते है। जब आप किसी किसी कंपनी से वेब होस्टिंग खरीदते हो तो वह कंपनी आपको एक तरह से अपना Server किराए पर देती है।

जिसमे मौजूद वेब स्पेस में ही आपकी वेबसाइट होस्ट होती है। Web Hosting कंपनी के द्वारा प्रदान किए जाने वाले सर्वर पर ही आपकी वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर होता है।

रिलेटेड आर्टिकल:

PPC Kya Hai? पीपीसी क्या है इन हिंदी ? PPC Marketing क्या हें पूरी जानकारी

ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए ? Email Marketing Kya Hai In Hindi में पूरी जानकारी

14+ Video Dekh Kar Paise Kamane Wala Apps (Daily ₹700+) | वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला एप डाउनलोड करे और कमाओ

Bubble Shooter Paisa Kamane Wala Games – बबल शूटर गेम पैसे कमाने वाला डाउनलोड करे और रोज कमाओ रू 400 से ज्यादा

वेब होस्टिंग क्यों जरूरी है? – Why Is It Important To Use a Web Host

इस लेख में हमने आपको बताया की Web Hosting Kya Hai और Web Hosting कैसे काम करती है परंतु इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपका यह जानना भी जरूरी है कि आखिर Web Hosting क्यों जरूरी है?

किसी भी Website को तैयार करते समय या फिर किसी भी वेबसाइट को रन करते समय आप विभिन्न प्रकार से काफी सारा डाटा तैयार करते हो जो Text, Files, Codes, Images और Videos आदि Files के द्वारा तैयार होता है। 

इन सभी Data को Store करने के लिए या फिर एक तरह से कहा जाए तो आपकी वेबसाइट के डाटा को Store करने के लिए एक Space की जरूरत होती है। यह Space आपको Web Hosting ही प्रदान करती है।

अगर आप अब तक नहीं समझ पाए कि आखिर Web Hosting क्यों जरूरी है तो इसका सीधा सा जवाब यह है कि हर एक Website और Blog के निर्माण में काफी सारा Data तैयार होता है तो इस Data को Store करके रखने के लिए आपको एक Space की जरूरत होती है 

और यह Space आपको एक Server प्रदान करता है परंतु हर कोई एक Server अफोर्ड नहीं कर सकता तो ऐसे में लोग Web Hosting लेते है जो आपको आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Server अर्थात आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग के डाटा को स्टोर करने के लिए एक जगह अर्थात Space प्रदान करती है। 

अर्थात कहा जाये तो बिना Web Hosting के Website नहीं बनाई जा सकती है और यही कारण है की Web Hosting जरूरी है।

की सारे हिन्दी ब्लॉगर है जो शुरुवात मे फ्री होस्टिंग लेते है या blogger.com पर अपना फ्री ब्लॉग बनाते है जिसे उन्हे एक भी पैसे देने की जरूरत नहीं होती और वे अपना वेबसाईट बना लेते है।

ब्लॉगर पर फ्री मे ब्लॉग कैसे बनाए आगे Blogging Course In Hindi मे अच्छी तरह समझेंगे, अभी फिलहाल वेब होस्टिंग के प्रकार को अच्छी तरह समझते है।

वेब होस्टिंग के प्रकार – Types Of Web Hosting In Hindi

इस लेख में आप अब तक यह बात जान चुके हो कि Web Hosting एक ऐसी सुविधा होती है जिसका उपयोग करते हुए आप अपनी Website या फिर Blog आदि डेवलप करते हो और बिना Web Hosting के आप किसी भी प्रकार का Blog या Web Hosting डेवलप नहीं कर सकते। 

अगर आप बिना Web Hosting लिए किसी Free Hosting And Domain Platform पर भी अपनी वेबसाइट या फिर Blog बना रहे हो तो इसका मतलब यह है कि वह Free Hosting Platform आपको एक प्रकार से अप्रत्यक्ष रूप से Server या फिर कहा जाये तो Hosting की सुविधा दे रहा है। 

अगर आप Web Hosting की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आपको Hosting Kya Hoti Hai के साथ इसके प्रकारो के बारे में भी जानकारी लेनी होगी, जो कुछ इस प्रकार है:

#1. Shared Hosting:-

किसी भी प्रकार की Website या फिर Blog डेवलप करने के लिए जरूरी है कि आपके पास एक Web Hosting होना जरूरी है।

यदि अपने शुरुवात के दौर में अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है तो शेयर्ड होस्टिंग लेने में भलाई है |

Hosting कई तरह की होती है और उन्ही में से एक है Shared Hosting अगर आप नही जानते की Shared Hosting क्या है जो जानकारी के लिए बता दें कि जैसा किसके नाम से ही पता चल रहा है तो यह एक प्रकार की ऐसी Hosting होती है जो शेयर की जाती है। 

अर्थात अगर सरल भाषा में समझा जाये तो Shared Hosting एक ऐसी Hosting होती है जिसमे एक ही सर्वर पर काफी सारी वेबसाइट्स को Host किया जाता है, जिससे की यह काफी सस्ती पड़ती है।

ब्लॉगिंग से शुरुवात मे शेयर्ड होस्टिंग खरीदना फायदेमंद होती है क्यूंकि जब कोई वेबसाईट या ब्लॉग शुरू करते है तो उनका वेबसाईट उतना बाद नहीं होता है और वे आसानी से किसी कंपनी से शेयर्ड होस्टिंग खरीद सकते है।

#2. VPS Hosting:-

VPS Hosting में VPS का पूरा नाम होता है Virtual Private Server यह Hosting एक प्रकार की Private Hosting होती है। जो पूरी तरह से Shared Hosting के विपरीत होती है।

जहा एक तरफ Shared Hosting में एक सर्वर पर काफी सारी Websites और Blogs होस्ट होती है तो वही दूसरी तरफ VPS अर्थात Virtual Private Server में Hosting Company आपको एक Server का Specific Part प्रदान करती है और यही कारण है।

की इस प्रकार की Hosting पर काम करने वाली वेबसाइट काफी तेज और मजबूती के साथ काम करती है। यह Hosting काफी तेज और सुरक्षित होती है।

#3. Dedicated Hosting:-

किसी भी Website या फिर Blog को बनाने के लिए यह जरूरी है की Developer के पास एक Web Hosting हो। इसके अलावा Website या फिर Blog की Performance भी काफी हद तक आपकी Hosting पर भी निर्भर करती है। 

जिन Websites या Blog पर काफी ज्यादा ट्रैफिक (Visitors) होता है, उन्हें एक मजबूत सर्वर की भी जरूरत पड़ती है जिससे की वह Websites सटीक रूप से चल सके। इस प्रकार की अधिकतर वेबसाइट Dedicated Hosting का उपयोग करती है। यह वह Hosting होती है जिसमे Website को Dedicated Server दिया जाता है।

#4. Cloud Hosting:-

वर्तमान समय में इंटरनेट पर काफी सारी ऐसी Website और Blogs है जिन पर काफी ज्यादा Traffic होता है परंतु उनके Owners के पास कोई Server या उसकी व्यवस्था नहीं होती तो ऐसे में वह अपनी Website या Blog आदि को Host करने के लिए Powerful Hosting का उपयोग करते हैं.

और ऐसे ही एक पावरफुल होस्टिंग Cloud Hosting है। यह एक ऐसी Hosting होती है जिसमें एक साथ काफी सारे Server काम करते हैं और इनमें काम भी डिवाइड होते हैं। इस तरह की Hosting में किसी एक सर्वर में दिक्कत आने पर अपने आप दूसरा सर्वर काम करने लगता है।

यह सबसे ज्यादा स्थिर, विश्वसनीय और तेज़ गति वाले वेबसाईट होते है और दूसरे होस्टिंग के मोकाबले महंगा पड़ता है।

यदि हम इस digitalbhandari.in वेबसाईट की बात करे तो Cloudways Hosting के Server पर होस्ट है जो एक Cloud Hosting और Cloudways सबसे सस्ते दामों पर सर्वर देती है $10 प्रतिमाह!

आइए अब आपके लिए सबसे अच्छी होस्टिंग साइट कौन सी है और क्यों? जानते है।

Top 5+ Web Hosting In India – भारत की सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग कंपनी

यह बात हम सभी सटीक रूप से जानते हैं कि पिछले कुछ सालों में हमारे देश में Internet का काफी तेजी से विस्तार हुआ है जिसका मुख्य कारण जिओ के आने की वजह से देश में सस्ता हुआ इंटरनेट है।

Internet का उपयोग करते हुए आप बेहद ही आसानी से अपने व्यवसाय को कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं और साथी इंटरनेट पर कोई बेहतरीन वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर उससे घर बैठे हुए ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं परंतु एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक Web Hosting होना जरूरी है। 

अगर आप कोई Web Hosting ढूंढ रहे हो जिस पर आप अपनी वेबसाइट बना सको तो बता दे की भारत में उपयोग की जाने वाली Top 6 Web Hosting Company कुछ इस प्रकार है:

#1. Cloudways Hosting:-

best affordable web hosting in india

Cloudways Hosting सबसे बेस्ट और Affordable Web Hosting है। इस होस्टिंग को हम अपने काई सारे वेबसाईट पर इस्तेमाल करते है।

यदि आपने अपने वेबसाईट या ब्लॉग के लिए Cloud Hosting लेना चाहते है तो इसे ले सकते है। क्योंकि Cloudways Server को आसानी से कोई भी Manage कर सकता है।

यदि आप कोई Cloud Hosting Services इस्तेमाल किए होंगे तो आपको पता होगा किसी Cloud Hosting को मैनेज करना कितना कठिन है लेकिन Cloudways Server पर उन सभी Cloud Hosting Services देने वाली कंपनी को आसानी से मैनेज कर सकते हा।

Cloudways पर की सारे Cloud Hosting Services Affordable Price मे मिल जाएगा जैसे:

  • Google Cloud
  • Linode
  • DigitalOcean
  • AWS
  • Vultr
  • Vultr High Frequency
  • DigitalOcean Premium Droplets

यदि आप Cloudways Server लेना चाहते है तो इस प्रकार की होस्टिंग मिल जाएंगे:

  1. Managed WordPress Hosting
  2. Magento Hosting
  3. Managed Google Cloud
  4. Joomla Hosting
  5. Drupal Hosting

Click Here For 3-day trial without credit card

#2. Hostinger:-

Hostinger वर्तमान समय में देश में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली Web Hosting कम्पनियो में से एक है। Hostinger पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में काफी तेजी से सक्रिय हुई है और इसने अपनी दमदार मार्केटिंग व बेहतरीन परफॉर्मेंस के दम पर Indian Hosting Market काफी हद तक कैप्चर कर लिया है। और Hostinger एक अच्छा वेब होस्टिंग कम्पनी है।

hostinger cheap web hosting in india

अगर आपका बजट कम है और आपको कोई ऐसी सस्ते वेब होस्टिंग यानि cheap web hosting चाहिए जो आपकी वेबसाइट की Performance को बरकार रखे तो इसके लिये आप Hostinger को चुन सकते हो। यह वाकई में एक बेहतरीन Web Hosting है जो आपको कम कीमत में बेहतरीन सुविधा देती है।

Hostinger Hosting Kaise Kharide Video देख सकते है:

पैसा कमाना चाहते है तो इसके बारे में जाने:

30+ Best Paisa Kamane Wala Game Paytm Cash – फ्री में पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो इसे डाउनलोड करे और रोजाना ₹2100 तक कमाओ

Paisa Kamane Wala App Apk Download 2023 – 50+ फ्री में पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे और रोजाना ₹100 से ₹4000 रुपये तक कमाओ, कैसे? पढ़े

Best Paytm Me Paise Kamane Wala Apps 2023 – 26+ पेटीएम कैश कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोजाना ₹1000 से ज्यादा पेटीएम कैश कमाओ

#3. Bluehost :-

Bluehost भी भारत में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वैभव स्टिंग कंपनियों में से एक है जो लोगों को कई तरह की वेब होस्टिंग प्रदान करती है और साथ ही परफॉर्मेंस के मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं है। Bluehost एक रिलायबल Web Hosting Company है।

Web Hosting Kya Hoti Hai और Best Hosting Kaha Se Kharide

जिसका उपयोग करते हुए आप बेहद ही आसानी से एक High Performance Website या Blog बना सकते हो। Bluehost के सर्वर काफी शक्तिशाली है तो ऐसे में सामान्य सी बात है कि Bluehost के द्वारा प्रदान की जाने वाली हर तरह की Web Hosting में ही आपको बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी।

#4. Greengeeks :-

Greengeeks भी भारत में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली Web Hosting Companies में से एक है परन्तु इसकी खास बात यह है कि इसे मुख्य रूप से वह लोग उपयोग करते हैं जो ऐसी वेबसाइट्स या ब्लोग्स रन करते है।

वेब होस्टिंग क्या है और वेब होस्टिंग कैसे खरीदे (Greengeeks best hosting in india)

जिनकी ज्यादातर ऑडियंस भारत नहीं बल्कि पश्चिमी देशों में रहती है जिसका मुख्य कारण यह है कि इस वेब होस्टिंग कंपनी के अधिकतर सर्वर भारत के बाहर पश्चिमी देशों में स्थित है परंतु भारत ने भी यह वेब होस्टिंग कंपनी बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करती है। 

अगर आपकी ऑडियंस भी बाहर की है तो Greengeeks आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

#5. Hostgator :-

Hostgator लंबे समय से भारत में Web Hosting की सुविधा प्रदान कर रहा है और यह वर्तमान समय में लोगों की पसंदीदा Web Hosting Companies में से एक भी है।

Web Hosting Kya Hai In Hindi - Hostgator sabse accha web hosting company

जिसका मुख्य कारण यह है कि Hostgator लोगो को काफी कम कीमत में काफी बेहतरीन Web Hosting प्रदान करता है जो कीमत के अनुसार काफी उच्च स्तर की परफारमेंस लोगों को प्रदान करती है। और यही कारण है कि Hostgator आज के समय में देश में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय Web Hosting Companies में से एक है। Hostgator को Shared Hosting के लिए सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक माना जाता है।

#6. A2Hosting:-

A2Hosting पिछले कुछ सालों में ही देश में Web Hosting के मामले में सुर्खियों में आई है और इसमें काफी कम समय में एक अच्छा खासा वेब होस्टिंग मार्केट कैप्चर कर लिया है।

A2Hosting - वेब होस्टिंग के प्रकार और वेब होस्टिंग करने की क्या प्रक्रिया होती है समझाइए

जिसका मुख्य कारण कोई प्रमोशन या फिर मार्केटिंग नहीं बल्कि इस कम्पनी के द्वारा दी जा रही गुणवत्ता पूर्वक वेब होस्टिंग सर्विस है। 

जी हाँ, A2Hosting अपनी कीमतों के अनुसार लोगों को काफी बेहतरीन Web Hosting सेवाए प्रदान करता है। A2Hosting भी कई तरह की Hosting Offer करता है और कीमत के अनुसार लगभग सभी वेब होस्टिंग बेहतरीन सर्विस लोगो को प्रदान करती है।

इसे भी पढ़े:

30+ Dollar Kamane Wala App Download – फ्री में डॉलर कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें और रोंज $5 – $10 कमायें

Best Paise Kamane Wala Ludo Games 2023 – लूडो से पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करके खेले और प्रतिदिन ₹ 1500 कमाओ

Dainik Bhaskar Se Paise Kaise Kamaye 2023 – दैनिक भास्कर क्विज गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो ऐप पर जबाब देकर रोजाना 800 रूपिये कमाए

FAQs – Web Hosting Kya Hai In Hindi

Q.1 सबसे अच्छा वेब होस्टिंग कम्पनी कौन सा है?

उत्तर: सबसे अच्छा वेब होस्टिंग कम्पनी Cloudways, Hostinger, Hostgator और Bluehost है।

Q.2 वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है?

उत्तर: वेब होस्टिंग कई प्रकार के होते है। जैसे कि Shared Hosting, VPS Hosting, Dedicated होस्टिंग और Cloud Hosting इत्यादि।

Q.3 वेब होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे?

उत्तर: अगर आप अपने website के लिए वेब होस्टिंग ख़रीदना चाहते है तो ऊपर में बताए गए टॉप 6 होस्टिंग कम्पनी में से किसी का भी वेब होस्टिंग ख़रीद सकते है।

Q.4 सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी कौन सी है

यदि आपको सबसे अच्छे वेब होस्टिंग सस्ते मे चाहिए तो इनसे ले:
1. Cloudways Hosting
2. Hostinger
3. Bluehost
4. Greengeeks
5. Hostgator
6. A2Hosting

निष्कर्ष! – वेब होस्टिंग क्या है? (Web Hosting Kya Hota Hai)

पिछले कुछ सालों में ना केवल हमारे देश में बल्कि करीब-करीब पूरी दुनिया में ही इंटरनेट का काफी ज्यादा विस्तार हुआ है जिसके चलते वर्तमान समय में अधिकतर लोगों के पास इंटरनेट का एक्सेस आ चूका है। 

यही कारण है की लोग अपने व्यवसाय का प्रमोशन करने के लिए या फिर इंटरनेट से घर बैठे हुए पैसे कमाने के लिए विभिन्न प्रकार की Websites और Blogs डेवलप करते है परन्तु इसके लिए आपको जरूरत पड़ती है एक Web Hosting।

दुनिया की अधिकतर Websites और Blogs अलग अलग Web Hosting पर ही काम करते है जिनका हम सभी लोग रोजाना उपयोग करते हैं परंतु इसे काफी सारे लोग हैं  जो यह नहीं जानते कि ‘Web Hosting Kya Hai और Web Hosting कैसे काम करती है’? यही कारण है की हमने यह लेख तैयार किया जिसमे हमने इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में दी है।

इसको भी पढ़े:

Instagram App Se Online Paise Kaise Kamaye – सबसे ज्यादा पैसे देने वाला ऐप Instagram से पैसे कैसे कमाए?

YouTube Par Channel Bana Ke Paise Kaise Kamaye – अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से जाने हिंदी में और पैसा कमाए

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2023 (18 Best तरीका जाने हिंदी में )

Sharing Is Caring:
digitalbhandari

DeepakBhandari.in एक बेस्ट हिंदी ब्लॉग लिस्ट में सामिल है जिसपर घर बैठे पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम और पैसा कमाने वाला ऐप साथ-साथ अपना खुदका ब्लॉग शुरू कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है जिसे पैसिव इनकम कर सके | यदि आपको इसे जुड़े कोई जानकारी चहिये तो यह हिंदी के बेहतरीन ब्लॉग आपके लिए है |

Leave a Comment