Google Ads Kya Hai और कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

Google Ads Kya Hai:नमस्कार दोस्तों। क्या आप कभी गूगल एड्स के बारे में सुने है। क्या आपको पता है की गूगल एड कैसे काम करता है। अगर आप नहीं जानते है की गूगल एड्स क्या है। तो आज के इस लेख को आप पढ़ सकते है। आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की Google Ads Kya Hai

अगर आप आज के समय में अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते है और आप अगर चाहते है की आपके प्रोडक्ट आपके बिज़नेस के बारे में अधिक से अधिक लोगो को पता चले तो आपको अपने व्यापार को ऑनलाइन लाना होगा। आप अपने बिज़नेस और व्यापार को ज्यादा बड़ा बनाने के लिए ऑनलाइन Advertisement प्लात्फ्रोम जैसे गूगल एड्स, फेसबुक एड्स, इंस्टाग्राम एड्स और माइक्रोसॉफ्ट बिंग एड्स का इस्तेमाल कर सकते है।

Ads google kya hai

लेकिन आप जानते है की सबसे ज्यादा सर्च गूगल के सर्च इंजन पर किया जाता है। इसलिए आपको गूगल एड्स के बारे में जानना चाहिए।आप गूगल एड्स का इस्तेमाल करके काफी कम समय और कम पैसे से ऑनलाइन अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट की एड्स चला सकते है। और इससे आपको काफी बेहतर रिजल्ट भी मिल सकता है।

पहले के समय में हमें अपने बिज़नेस, कंपनी, प्रोडक्ट और सर्विस की Advertisement करने के लिए अख़बार, टेलीविज़न, पोस्टर और पम्पलेट्स के जरिये हमें अपना बिज़नेस को प्रमोट करना पड़ता था। इससे समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी। 

लेकिन अगर आप एक बार गूगल एड्स चलाना सीख गए तो आपके लिए Advertisement करना काफी आसान काम हो जाएगा। इसलिए आज मैं Google Ads Kya Hai, गूगल एड्स कितने प्रकार के होते है, गूगल एड्स से पैसे कैसे कमाए और गूगल एड्स के फायदे के बारे में हिंदी में जानकारी देने वाला हूँ। आइये फिर जानते है की गूगल एड्स क्या है(google ad kya hai)

इसे भी पढ़े: 2022 में 30+ Dollar Kamane Wala Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप या डॉलर कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोंज $5-$10 कमायें

गूगल एड्स क्या है? (Google Ads Kya Hai In Hindi)

काफी सारे लोग जो गूगल पर अपने बिज़नेस, सर्विस और प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है। उनको google ads kya h और गूगल एडवर्ड क्या है के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होता है। इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूँ की गूगल एड्स गूगल का एक ऑनलाइन Advertisement प्लेटफार्म है। 

और गूगल एड्स पर 2.9 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स रहते है। गूगल एड्स को गूगल एडवर्ड के नाम से भी जाना जाता है। क्योँ की Google.Com लांच होने के 2 साल बाद गूगल अपना Advertisement प्लेटफार्म अक्टूबर 2000 में लांच किया था और इसका नाम गूगल एडवर्ड रखा गया था। 

लेकिन साल 2018 में गूगल एडवर्ड को रीब्रांडिंग और रेनमेड करके गूगल एड्स रख दिया गया। जिससे कई सारे लोग गूगल एड्स को गूगल एडवर्ड भी कहते है। 

Google Ads प्लेटफार्म का इस्तेमाल लोग अपना बिज़नेस और सर्विस को गूगल के सर्च इंजन, ब्लॉग और यूट्यूब वीडियो में एड्स चलाने के लिए उपयोग करते है। गूगल पर PPC(Pay Per Click), सर्च एड्स, टेक्स्ट एड्स, यूट्यूब वीडियो एड्स और बैनर एड्स की सुविधा मिलती है।

अगर आपको PPC के बारे में जानकारी नहीं है तो इस digitalbhandari.in के होम पेज में जा के PPC क्या है सर्च करे और जाने, और गूगल एड्स CPC यानी Cost Per Click के हिसाब से एडवरटाइजर से पैसे लेती है। आइये अब जानते है की गूगल एड्स अकाउंट कैसे बनाये। 

Google Ads Account Kaise Banaye? – गूगल एड्स अकाउंट कैसे बनाये ?

गूगल एड्स प्लेटफार्म से अगर आप अपने सर्विस और बिज़नेस को ऑनलाइन प्रचार करना चाहते है। तो आपको सबसे पहले गूगल एड्स वेबसाइट से अपना गूगल एड्स अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसलिए मैं आपको Step-By-Step गाइड करूँगा की आप गूगल एड्स अकाउंट कैसे बना सकते है।

Step-1

गूगल एड्स अकाउंट बनाने के लिए अपने डेस्कटॉप या मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करे। फिर आप अपने ईमेल से क्रोम ब्राउज़र में लॉगिन कर ले। 

Step-2

इसके बाद आपको “Ads.Google.Com” के वेबसाइट को ओपन करना है। अब आपको गूगल एड्स के प्लेटफार्म पर एक “Get Started” का बटन शो होगा उसके ऊपर क्लिक करे। 

Step-3

“Get Started” के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका गूगल एड्स अकाउंट बन जायेगा और आप गूगल एड्स प्लेटफार्म के अंदर एंटर हो जायेंगे। 

Step-4

अब आपको गूगल एड्स के अकाउंट पर “What’s Your Main Advertising Goal” के नीचे आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे लेकिन आपको इन ऑप्शन पर क्लिक नहीं करना है। और पेज को थोड़ा स्क्रॉल करके “Are You A Professional Marketer?” के बगल में आपको “Switch To Expert Mode” पर क्लिक करना है। 

Step-5

अब आपको कई सारे Advertisement Objective देखने को मिलेगा आपका जो भी Advertisement Objective है आप उसको सेलेक्ट करके गूगल एड्स अकाउंट से एड्स कैंपेन बना सकते है।

गूगल एड्स कैसे काम करता है?

गूगल एड्स PPC के ऊपर काम करता है। गूगल एड्स पर जितने भी मार्केटर बिज़नेस और सर्विस को प्रमोट करना चाहते है। उनको पहले गूगल एड्स अकाउंट में किसी स्पेसिफिक कीवर्ड के ऊपर बिड लगनी पड़ती है। उसके बाद गूगल मार्केटर के एड्स क्वालिटी जैसे की लैंडिंग पेज, PPC, कीवर्ड और एड्स की क्वालिटी को देखते हुए एक PPC सेट करता है। और फिर मार्केटर का एड्स गूगल सर्च इंजन पर दिखाए जाते है। 

गूगल पर Advertiser और ऑनलाइन मार्केटर गूगल सर्च इंजन एड्स, ब्लॉग एड्स, वेबसाइट एड्स और वीडियो एड्स का इस्तेमाल करते है। अगर कोई गूगल पर किसी रिलेवेंट कीवर्ड पर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना चाहता है। तो वह गूगल एड्स अकाउंट पर कीवर्ड का बिड लगाकर कर सकता है। 

गूगल पर कई लोग ब्लॉग और वेबसाइट के किसी एक पेज पर भी अपना एड्स चलाते है जिसके लिए गूगल उनसे PPC के हिसाब से पैसे लेती है और ब्लॉग पब्लिशर के पेज पर एड्स दिखाने के लिए गूगल एड्स ब्लॉग पब्लिशर को CPC (Cost Per Click) के हिसाब से गूगल एडसेंस पर पेमेंट करती है। 

गूगल एड्स से तीन तरह के Advertisement बिडिंग कर सकते है। जैसे CPC, CPC बिडिंग में अगर आपके एड्स पर कोई यूजर क्लिक करता है तो आपको गूगल को पैसे देने पड़ते है। दूसरा है CPM इसका मतलब होता है Cost Per Mile यहाँ पर आपके एड्स पर 1000 इम्प्रैशन के हिसाब से गूगल को पैसे देने पड़ते है। 

और तीसरा है CPE इसका मतलब होता है (Cost Per Engagement) यहाँ पर अगर यूजर आपके एड्स पर क्लिक करके आपके दिए हुए किसी टास्क को पूरा करता है जैसे की साइन अप, फॉर्म फिलिंग या फिर ईमेल एड्रेस सुब्मिटिंग तो फिर आपको गूगल को पे करने पड़ते है। 

Google Ads Kaise Banaye?

अब मैं आपको बताऊंगा कि गूगल एड्स कैसे बनाते है। गूगल एड्स चलाने के लिए google ads campaign बनाना जरूरी है। आइये फिर जानते है की Google ads kaise banaye। 

  • गूगल एड्स कैंपेन बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल एड्स अकाउंट बनाना पड़ेगा। अगर आप अभी तक गूगल एड्स अकाउंट नहीं बनाये है तो इस लेख में हमने बताया है की गूगल एड्स अकाउंट कैसे बनाये उसको पढ़ कर आप गूगल एड्स अकाउंट बना सकते है।
  • उसके बाद आपको अपना “Campaign Goal” सेलेक्ट करना है। कैंपेन टाइप में आपको Sales, Leads, Website Traffic, Product And Brand Consideration, Brand Awareness And Reach, App Promotion और Create A Campaign Without A Goal’s Guidance का ऑप्शन मिलेगा।
  • मैं आपको “Create A Campaign Without A Goal’s Guidance” के ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए रेकमेंड करूँगा। 
  • अब आपको अपना “Campaign Type” सेलेक्ट करना है। “Campaign Type” में आपको यहाँ पर आपको Search, App, Video और Display का ऑप्शन मिलेगा। आपका जो भी कैंपेन टाइप है। उसे सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद आपको General Setting के ऑप्शन में Search Network के ऑप्शन पर टिक करना है। 
  • अब आपको अपने ऑडियंस को टारगेट करने के लिए उनका लोकेशन और लैंग्वेज को सेलेक्ट करना है। 
  • इसके बाद आपको अपना बजट और बिडिंग को सेट करना है गूगल एड्स अकाउंट पर। 
  • फिर आपको Create Ads का ऑप्शन शो होगा। यहाँ पर आपको अपने एड्स का Final URL, Headline 1, Headline 2, Headline 3, Display Path और Description को एंटर करना होगा। 
  • इतना काम करने के बाद आपको गूगल एड्स अकाउंट में अपना Billing Address एंटर करना है। और फिर आपका गूगल एड्स कैंपेन रेडी हो जायेगा। 

गूगल एड्स कितने प्रकार के होते है? – Types of google ads

अब तक इस लेख से आप Google ads kya hai, गूगल एड्स अकाउंट कैसे बनाये और Google ads kaise banaye के बारे में जान लिए होंगे। आइये अब जानते है की गूगल एड्स कितने प्रकार के होते है। 

1.) Google Search Ads 

गूगल सर्च एड्स में आपके एड्स गूगल सर्च इंजन Serps पर Appear होता है। और गूगल सर्च एड्स टेक्स्ट बेस्ड एड्स होता है। गूगल सर्च एड्स से आप कीवर्ड के जरिये टार्गेटेड यूजर तक रीच कर सकते है। 

2.) Google App Ads

अगर आपका बिज़नेस का कोई ऑनलाइन ऐप है। और आप अपने बिज़नेस ऐप पर ज्यादा यूजर को इनस्टॉल और डाउनलोड करवाना चाहते है तो आप गूगल ऐप एड्स का इस्तेमाल कर सकते है। गूगल ऐप एड्स वीडियो और डिस्प्ले एड्स के जरिये दिखाये जाते है। 

3.) Google Video Ads

अगर आप अपने बिज़नेस, सर्विस और प्रोडक्ट को वीडियो मार्केटिंग करके ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है। तो आप गूगल वीडियो एड्स का इस्तेमाल कर सकते है। गूगल वीडियो एड्स यूट्यूब पर दिखाए जाते है। और आप वीडियो एड्स को यूट्यूब In-Stream वीडियो पर भी 5 सेकंड के लिए लोगो को दिखा सकते है। 

4.) Google Display Ads

आप गूगल डिस्प्ले ऐप पर इमेज एड्स बनाकर लोगो को दिखा सकते है। गूगल डिस्प्ले एड्स ज्यादातर ब्लॉग, वेबसाइट, जीमेल और यूट्यूब पर यूजर को शो होते है। गूगल डिस्प्ले एड्स के लिए आपको अपने प्रोडक्ट और इमेज का एक बैनर बनाना पड़ता है। और उसको गूगल एड्स के जरिये मार्केटिंग करना पड़ता है। आप गूगल डिस्प्ले एड्स से 90% इंटरनेट यूजर तक रीच कर सकते है।

5.) Google Shopping Ads

गूगल शॉपिंग एड्स पर सिर्फ प्रोडक्ट को ही शो किया जाता है। आप अपने प्रोडक्ट को गूगल सर्च इंजन पर प्रमोट करने के लिए गूगल शॉपिंग एड्स चला सकते है। 

गूगल एड्स से पैसे कैसे कमाए? – Google ad se paise kaise kamaye

कई सारे लोग गूगल एड्स चलाना तो सीख लेते है। लेकिन उनको यह जानकारी नहीं होता है की गूगल एड्स से पैसे कैसे कमाए। इसलिए मैं आपको गूगल एड्स से पैसे कमाने के 4 तरीके बताऊंगा जिससे आप गूगल एड्स से पैसे कमा सकते है

1.) Affiliate Marketing

आप गूगल एड्स पर PPC कैंपेन चला कर गूगल एड्स से पैसे कमा सकते है। गूगल एड्स से एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको किसी टॉप एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन होना होगा।

आप कुछ टॉप एफिलिएट प्रोग्राम जैसे की Share A Sale, CJ और Clickbank जैसे कुछ टॉप एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन हो सकते है। उसके बाद आपको इन एफिलिएट प्रोग्राम से कुछ टॉप एफिलिएट प्रोडक्ट फाइंड करके उसको गूगल PPC एड्स के द्वारा प्रमोट करना है।

जब भी कोई यूजर आपके गूगल पीपीसी एड्स पर क्लिक करके आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके एफिलिएट प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको एफिलिएट प्लेटफार्म से कुछ कमीशन मिलेगा। ऐसे करके आप गूगल एड्स से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है।

2.) Google Adsense

आप गूगल एडसेंस से भी गूगल एड्स से पैसे कमा सकते है। अगर आपका कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग पर गूगल एड्स लगा सकते हैं। और ऐसे करके आप गूगल एडसेंस के जरिए भी गूगल एड्स से पैसे कमा सकते है।

3.) Youtube

आप यूट्यूब पर जब वीडियो देखते है। तब आपको कई सारे एड्स एक वीडियो के अंदर देखने को मिलता है।

आप अपना यूट्यूब चैनल पर गूगल एडसेंस अप्रूवल लेने के बाद अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल एड्स लगा सकते है। और आप इस तरह से यूट्यूब से भी गूगल एड्स के जरिए पैसे कमा सकते है।

आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को गूगल एड्स वेबसाइट से वीडियो एड्स चला सकते है। और वीडियो एड्स के जरिए अपने प्रोडक्ट, सर्विस को प्रमोट करके यूट्यूब से गूगल एड्स के जरिए पैसे कमा सकते है।

4.) CPA Marketing 

CPA मार्केटिंग में आपको ऐप इंस्टॉल, सर्वे, Pin कोड और ईमेल सबमिट जैसे ऑफर प्राप्त होंगे। आपको इन CPA ऑफर को यूजर्स से पूरा करवाना पड़ता है।

आप गूगल एड्स प्लेटफार्म पर गूगल पीपीसी एड्स चला सकते है और CPA मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है। अगर आप गूगल एड्स का इस्तेमाल करके CPA मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते है तो आपको किसी टॉप CPA मार्केटिंग प्लेटफार्म में ज्वाइन होना पड़ेगा। 

आप Maxbounty CPA प्लेटफार्म पर ज्वॉइन होकर भी गूगल एड्स से पैसे कमा सकते है।

गूगल एड्स के फायदे?

आइये गूगल गूगल एड्स के फायदे के बारे में जानते है। 

  • आप गूगल एड्स का इस्तेमाल करके लॉन्ग टेल कीवर्ड के जरिये अपने टार्गेटेड कस्टमर तक पहुंच सकते है। आप गूगल पर पर लॉन्ग टेल कीवर्ड पर बिड लगाकर क्वालिटी लीड जेनरेट कर सकते है। 
  • गूगल एड्स को चलाने के लिए आपको एम्प्लॉई की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास बेसिक मार्केटिंग स्किल है तो भी आप गूगल एड्स को चला सकते है। 
  • गूगल एड्स के द्वारा आप अपने बजट को कंट्रोल कर सकते है। और आपका जितना अमाउंट एड्स में स्पेंड करने की छमता है आप उतने पैसे से गूगल एड्स चला सकते है। 
  • आप गूगल एड्स से अपना ब्रांड अवेयरनेस बढ़ा सकते है। और इंटरनेट पर हर कोई 3 ऑवर स्पेंड करता है। इसलिए गूगल एड्स से आप इंटरनेट पर अपना ब्रांड के बारे में लोगों को अवेयर कर सकते है। 
  • गूगल एड्स से ज्यादा कन्वर्जन, सेल्स और लीड मिलते है। और गूगल एड्स का इस्तेमाल करके आप अपने ROI को भी बढ़ा सकते है। 

गूगल एड्स से वीडियो प्रमोट कैसे करे? (Google Ads Se Video Promote Kaise Kare)

आप जब गूगल एड्स के डैशबोर्ड को ओपन करेंगे तब आपको वीडियो एड्स का ऑप्शन देखने को मिलेगा आप वहाँ से गूगल एड्स से वीडियो एड्स चलाकर गूगल एड्स से वीडियो को प्रमोट कर सकते है। 

Google Ads Kaise Lagaye? (गूगल एड्स कैसे लगाए)

अगर आप अपने ब्लॉग पर गूगल एड्स कैसे लगाए के बारे में जानना चाहते है। तो इसके लिए आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ेगा। उसके बाद आप अपने गूगल एडसेंस से गूगल एड्स के Html कोड को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर गूगल एड्स लगा सकते है। 

इसे जुड़े लेख को पढ़े: PPC Kya Hai? पीपीसी क्या है इन हिंदी ? PPC Marketing क्या हें 2022 में पूरी जानकारी

Google ads kya hai से रिलेटेड FAQs

गूगल एड्स हेल्पलाइन नंबर

आप 1800-419-0157 पर गूगल एड्स हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके गूगल एड्स के टीम से कनेक्ट कर सकते है।

गूगल एड्स के लिए कितना खर्चा लगता है?

गूगल एड्स चलाने के लिए आपको मिनिमम खर्चा 20,000 से 30,000 तक आ सकता है। आपके कीवर्ड बिडिंग के ऊपर भी गूगल एड्स का खर्चा निर्भर करता है। 

हम कितना गूगल एड्स अकाउंट ओपन कर सकते है?

आप एक यूजर के नाम पर सिर्फ एक ही गूगल एड्स अकाउंट ओपन कर सकते है। 

गूगल एड्स कैसे बंद करे?

अगर आप किसी ब्लॉग पर आर्टिकल रीड करते समय उस ब्लॉग के गूगल एड्स को बंद करना चाहते है तो आप एड्स ब्लॉकर क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते है। और अगर आप अपने गूगल एड्स कैंपेन को बंद करना चाहते है तो इसको आप गूगल एड्स के वेबसाइट के डैशबोर्ड से बंद कर सकते है। 

Conclusion (निष्कर्ष)

आशा करता हूँ की आज के लेख से आपको गूगल एड्स के बारे में सभी जानकारी मिल गयी है। और आपको यह लेख Google Ads Kya Hai, Google Ads Kaise Banaye, Google ad se paise kaise kamaye लेख कैसी लगी हमें कमेंट में बताये। और अगर आप ऐसे ऑनलाइन से जुड़े बिषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस ब्लॉग पर डेली विजिट करे। धन्यवाद ! 

Leave a Comment