Google Ads क्या है और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी

Google Ads क्या है , दोस्तों google Ads का रोल डिजिटल मार्केटिंग में बहुत अहम है और चाहे आप डिजिटल मार्केटिंग को एक करियर के रूप में लेना चाहते हो या फिर आपका कोई बिज़नेस है जिसे आप ऑनलाइन तरीके से मार्केटिंग करना चाहते हो | आपको Google Ads के बारे में जानना बहुत जरुरी है |

एक डिजिटल मार्केटिंग के स्टूडेंट या फिर fresher डिजिटल मार्केटर के लिए Google Ads के बारे में जानना इसलिए बहुत जरुरी है क्योंकि SEO और सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ ही Google Ads भी बढ़िया और अहम पार्ट है जिसमे आपका करियर बहुत ज्यादा grow कर सकता है |

और बिज़नेस करने वाले लोगो के लिए Google Ads के बारे में जानना इसलिए बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन एक ब्रांड बनाना चाहते हो और ऑनलाइन शुरू में बहुत सारे लोगो तक अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताना चाहते हो तो Google Ads सबसे बेस्ट है |

अगर मैं आपके सामने कुछ states रखूं, तो लगभग 4 मिलियन से ज्यादा बिज़नेस अभी google Ads द्वारा अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग कर रहे हैं और बहुत सारा मुनाफा कमा रहे हैं | और क्यों न करें जब लगभग 4.39 बिलियन लोग गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं अपने query पूछते हैं |

तो Google Ads आज की तारीख में बहुत बड़ा ऑनलाइन advertising प्लेटफार्म बन चूका है,इसलिए हम आज के इस पोस्ट आपको Google Ads क्या है ,कैसे काम करता है और इसके कितने प्रकार हैं आदि पुरे विस्तार से बताने वाले हैं , तो चलिए जानते हैं –

Google Ads क्या है

Google Ads एक ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म है जिसे गूगल द्वारा 23 October 2000 को बनाया गया था | और पहले Google Ads को Google Adwords नाम से जाना जाता था |

Google Ads में advertisers वेब users को display brief advertisements, service offerings, product listings, या वीडियो ad दिखाने के बदले bid लगाते हैं।

और Google Ads में बनाये गए Ads को आप google सर्च इंजन , गूगल में दिखने वाले ब्लॉग ,गूगल प्ले स्टोर में स्थित मोबाइल ऐप और यूट्यूब में वीडियो में देखते होंगे | और Google Ads पर advertisers को PPC (pay per click) मॉडल के तहत पैसे देने होते हैं |

दोस्तों! Google Ads को मैं आपको आसान तरीके से समझाऊं तो यही है की Google जो की दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है उसने जब देखा की दुनिया में कई बिज़नेस करने वाले लोग हैं, जो ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर रहे हैं | क्योंकि इंटरनेट के विस्तार के कारण इंटरनेट या गूगल के यूजर की संख्या में क्रांतकारी तरीके से तेजी आई है |

इसलिए गूगल को एक गोल्डन मौका लगा की क्यों न हम अपना अलग से एक ऑनलाइन advertising मॉडल बनाये जिसमे हम अलग तरीके से बिज़नेस करने लोगो को अपने प्रोडक्ट या सर्विस के रिलेटेड Ad बनाने का मौका देंगे और उन Ad को अपने सर्च इंजन और अलग -अलग ब्लॉग या वेबसाइट जो गूगल में सबमिट हैं या फिर यूट्यूब ,मोबाइल ऐप में दिखाएंगे |

और गूगल Ads तभी advertiser से पैसे लेता है जब कोई यूजर उसके Ad पर क्लिक करता है जिसे हम PPC (pay per click) मॉडल कहते हैं |

मुझे पूरी उम्मीद हैं दोस्तों आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की Google Ads क्या है | और अब हम थोड़ा Google Ads के इतिहास को भी जान लेते हैं ताकि आप और अच्छे से Google Ads और आखिर उसका क्या main goal है उसे समझ पाओ |

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया की 23 October 2000 को गूगल द्वारा ही Google Ads को बनाया गया था और इसका नाम पहले google Adwords था |

इसको बनाने के पीछे गूगल का यही main goal था की जो small बिज़नेस हैं वो आज के डिजिटल युग का लाभ उठाकर ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकें ताकि उनको growth मिले और साथ ही गूगल को भी अपना एक जरिया मिल गया पैसे कमाने का |

2003 के बाद लगातार गूगल Google Ads में बदलाव करता रहता है ताकि उसे advertiser के लिए बहुत आसान बनाया जा सके और यही वजह है की आज के टाइम में Google Ads सभी छोटे -बड़े बिज़नेस की टॉप एडवरटाइजिंग पसंद बन चूका है |

साथ ही Google खुद google Ads के टुटोरिअल बनाता है ताकि हर कोई बड़ी आसानी से Google Ads को समझकर प्रयोग कर सकें |

अप्रैल 2013 में, Google ने कई-डिवाइस उपयोगकर्ताओं के लिए enhanced campaigns में सहायता के लिए ऐडवर्ड्स के लिए उन्नत अभियान जोड़ने की योजना की घोषणा की। उन्नत अभियानों का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के बारे में उन्नत रिपोर्ट शामिल करना था।

जुलाई 2016 में Google Ads ने shopping Ad प्रारूप को जोड़ा जो specially E -commerce sector को ध्यान में रखकर बनाया गया था |

अक्टूबर 2017 में, Google ने AdWords के daily बजट कैप को चेंज किया, जो पहले प्रीसेट daily बजट के अधिकतम 120% पर अधिकतम 200% तक निर्धारित किया गया था।

27 जून, 2018 को, गूगल ने 24 जुलाई,2018 तक Google Ads को Google Ads के रूप में पुनः ब्रांडिंग करने की घोषणा की।

तो दोस्तों ये थोड़ा बहुत Google Ads का इतिहास था | काफी लोग इस चीज़ को लेकर बहुत confusion में रहते हैं की हमारे बिज़नेस के लिए google Ads कैसे जरुरी है ? क्या इससे हमारे बिज़नेस ग्रो कर पायेगा ? तो अब हम आपको Google Ads के महत्व के बारे में बताता हूँ –

दोस्तों अब यहाँ पर मैं आपको कुछ पॉइंट्स के जरिये बताता हूँ की आपके बिज़नेस के लिए Google Ads क्यों बहुत जरुरी है –

1 – यह आपके बिज़नेस के लिए leads और customer को increase करता है

अगर आपको बहुत कम समय में अपने वेबसाइट के लिए बहुत सारी leads और कस्टमर चाहिए तो Google Ads आपके लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है |

Google Ads आपको उन लोगों पर focus करने की अनुमति देता है जो आपके बिज़नेस की ऑफर की खोज कर रहे हैं।

इसका मतलब है कि आप अपनी खोजों को लगातार refine कर सकते हैं ताकि केवल वे लोग जो आपके उत्पादों या सेवाओं को खरीदना चाहते हैं, इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपकी वेबसाइटों पर भेजे जाएं।

2 – यह एक बहुत ही आसान प्लेटफार्म है प्रयोग करने के लिए

Google Ads एक बहुत flexible ऑनलाइन प्लेटफार्म है हर वो आदमी जो थोड़ा बहुत इंटरनेट की जानकारी रखता है अपना Ad Google Ads पर बना सकता है |

यह सभी प्रकार और organizations के size के लिए उपयुक्त है। आप इस प्रणाली का उपयोग करके सचमुच इंटरनेट ट्रैफ़िक को चालू और बंद कर सकते हैं।

Google Ads की मदद से आप अपने बिज़नेस से रिलेटेड टार्गेटेड लोगो को ही अपना ad दिखा सकते हो जैसे की गूगल के कौनसे प्लेटफार्म पर आपके कस्टमर ज्यादा है गूगल सर्च , ब्लॉग ,यूट्यूब या ऐप आप वहां पर Ad दिखा सकते हो साथ ही Age ,interest ,location ,keyword और gender के आधार पर आप अपने टार्गेटेड कस्टमर को चुन सकते हो |

साथ ही Google Ads पर आप अपने हिसाब से अपना मार्केटिंग बजट decide कर सकते हो जैसे की – आप ये decide कर सकते हो प्रति दिन कितना पैसा खर्च करना चाहते हो मतलब की यूजर जब आपके ad पर क्लिक करे तो आप कितना पैसा google Ads को देना चाहते हो |

3 – Google Ads में आपके इन्वेस्टमेंट का high Return मिलता है

किसी और मार्केटिंग तरीको की तुलना में Google Ads आपके इन्वेस्टमेंट पर बहुत high return देता है | कुल मिलाकर अगर आपका बजट 10K है तो आपको लाखो का फायदा हो सकता है |

लेकिन ये तभी संभव है जब आप अपने ad को अच्छे से बनाते हो उसमे अपने टार्गेटेड ऑडियंस को समझकर चुनते हो , बढ़िया तरीके से Ad को डिज़ाइन करते हो |

4 – ये आपको fast, transparent results देता है

Google Ads से आपको quick और transparent results मिलता है इसलिए सभी बिज़नेस आज जुड़ते चले जा रहे हैं |

Google Ads में आप अपने Ads के परफॉरमेंस को ट्रैक कर सकते हो ,डैशबोर्ड के जरिये जैसे की क्लिक किए गए विज्ञापन, वेबसाइट विज़िटर द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड और क्लिक की लागत।

5 – आज के टाइम Google Ads, high-traffic का सबसे बड़ा सोर्स है

क्योंकि आप जानते हो की जितने भी लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं वो सब गूगल से जुड़े हैं तो गूगल के पास बहुत यूजर हैं इसलिए जो बिज़नेस google Ads द्वारा Ad बनाकर चलाते हैं तो गूगल उनके लिए काफी ट्रैफिक पाने का बेहतरीन सोर्स बन जाता है |

आशा है दोस्तों आप अब Google Ads की महत्व को समझ गए होंगे और जरूर आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग Google Ads द्वारा करना चाहते होंगे लेकिन उससे पहले आपके लिए जानना बहुत जरुरी है की Google Ads काम कैसे करता है ? तो चलिए जानते हैं –

अब हम आपको Step-by-step बताते हैं की Google Ads काम कैसे करता है ?-

#1 – जब आप Google Ads पर विज्ञापन बनाना शुरू करते हो तो सबसे पहले आपको ये क्लियर करना होता है की आप अपने बिज़नेस के कौनसे गोल Google Ads द्वारा पुरे करना चाहते ऐसे में Google Ads आपको mainly सात गोल ऑप्शन देता है –

1 – आप अपने बिज़नेस के लिए sale को बढ़ा सकते हैं

2 – आप अपने वेबसाइट के लिए leads बढ़ा सकते हो

3 – आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हो

4 – आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को लोगो के साथ explore कर सकते हो

5 – आप अपने बिज़नेस की ब्रांडिंग कर सकते हो |

6 – आप अपने मोबाइल ऐप को प्रमोट कर सकते हो

7 – आप अपने लोकल स्टोर के लिए विजिटर बढ़ा सकते हो

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#2 – Goal के बाद आपको campaign type चुनना होता है जिसके बारे में हम नीचे आपको विस्तार से बताएंगे | साथ ही आपको ये भी तय करना है की आपको google Ads से अपने बिज़नेस के लिए किस तरीके के रिजल्ट चाहिए जिसके लिए Google Ads आपको तीन ऑप्शन देता है |

1 – Website visits

2 – Phone calls

3 – App downloads

#3 – goal और campaign type चुनने के बाद आपको google Ads में लोकेशन का चुनाव करना होता है, की आप अपने Ad को local area या फिर globally दिखाना चाहते हो | साथ ही इसके अलावा interest ,age gender आदि को सेलेक्ट करके आप अपने टार्गेटेड ऑडियंस को चुन सकते हो |

#4 – इसके बाद आप Image या 3 वाक्य (title ,description और call to action button) के प्रयोग करके ये बताते हो की आप का बिज़नेस किस बारे में और यूजर के लिए उसके पास क्या खास है |

#4- अंतिम में आपको अपने Ad बजट निर्धारित करना होता है | और उसके बाद Google आपके Google Ads अभियान की सफलता का अनुमान लगाने के लिए करेगा, और Google आपके विज्ञापन को लाइव करेगा।

#5 – और जब आपका Ad लाइव हो जायेगा तब आपके टारगेट ऑडियंस सर्च रिजल्ट में टॉप पर आपके Ad देखेंगे और जैसे-जैसे अधिक लोग आपके PPC campaign ads पर क्लिक करेंगे, आपका व्यवसाय अपने पूर्व निर्धारित बजट को पूरा करने के करीब आ जाएगा।

तो दोस्तों ये पूरा एक ओवरव्यू था की google ads कैसे काम करता है जहाँ आप सबसे पहले goal चुनते हो उसके बाद लोकेशन चुनते हो और फिर अपना Ad डिज़ाइन करने के साथ -साथ अपने Ad बजट भी decide करते हो और finally आपका Ad google लाइव कर देता है |

लेकिन Google Ads के कई प्रकार होते हैं मतलब की आप अपने google Ads को गूगल के अलग-अलग प्लेटफार्म पर चला सकते हो | आइये उन्हें जानते हैं-

हालाँकि पहले तो Google Ads के पांच ही प्रकार थे लेकिन अभी उसने उन्हें बढ़ाकर आठ कर दिया है |

Google Ads क्या है

1. Search network campaign – इसमें advertiser के ads गूगल के सर्च रिजल्ट में दिखाई देते हैं जो टेक्स्ट ads ,call Ads होते हैं आपने जरूर उन्हें गूगल सर्च इंजन में देखा होगा | या फिर आप ऊपर की इमेज से भी समझ सकते हो |

Google Ads क्या है

2 . Display network campaign – इसमें advertiser के Ads अलग -अलग ब्लॉग या वेबसाइट में दिखाए जाते हैं जो गूगल में सबमिट होती है | और ये Ads basically banner ,image या gif एनीमेशन में होते हैं | काफी सारी news साइट्स पर आप ऐसे Ads देखते होंगे |

Google Ads क्या है

3. shopping Campaign – इस तरीके के Ad mainly, E-commerce बिज़नेस के लोग यूज़ करते हैं क्योंकि इसमें आपके Ad दिखाए तो गूगल सर्च रिजल्ट में ही जाते हैं लेकिन image के टेक्स्ट और प्राइस के साथ | आप ऊपर इमेज देखकर समझ पा रहे होंगे |

4. video campaign – जैसे की नाम से क्लियर है की इसमें advertiser आप वीडियो Ad बना सकते हैं जो mainly यूट्यूब पर चलते हैं आपने जरूर देखे होंगे |

5 . App campaign – यहाँ पर आप अपने मोबाइल App को प्रमोट करने के लिए Ad बना सकते हो | और App campaign के माध्यम से, आपका विज्ञापन Google खोज, YouTube, Google Play, AdMob, Google प्रदर्शन नेटवर्क, Google डिस्कवर, Google के खोज भागीदारों और ऐप विज्ञापन प्रदर्शित करने वाले कई अन्य प्रकाशकों पर प्रदर्शित किया जाएगा।

6 . smart campaign – ये नया campaign type जुड़ा है इसमें आप इमेज या टेक्स्ट के जरिये Ad बना सकते हो और उसे google ,google map पर दिखा सकते हो |

7 . local campaign – अगर आपका लोकल कोई shop है या सर्विस सेण्टर है तो उसे आप ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए ये कैंपेन चला सकते हो जिसमे आपके बिज़नेस लोकेशन भी दिखाई जाती है |

अभी तक के पोस्ट में दोस्तों आपने जाना की Google Ads क्या है ,इसका इतिहास क्या है ,ये क्यों बिज़नेस प्रमोशन के लिए जरुरी है और Google Ads काम कैसे करता है साथ google Ads के प्रकार के बारे में हमने जाना |

लेकिन आप कैसे Google Ads पर Ad कैंपेन बनाना शुरू कर सकते हैं ? उसके लिए पहले आपको अपना अकाउंट Google Ads पर बनाना होगा आइये उसे जानते हैं –

1 – सबसे पहले आपको गूगल सर्च में जाकर google Ads लिखना है और फर्स्ट लिंक पर क्लिक करना है उसके बाद अगर आप Google Ads पर नये हो तो Get Started पर क्लिक करें |

2 – उसके बाद आपको अपना main advertising goal सेलेक्ट करना है |

3 – उसके बाद आपको चुनना है की आप कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट की सेवा देंगे या फिर कस्टमर आप तक आएंगे |

4 – आपको अपने Business name लिखना है |

5 – फिर आपको अपने वेबसाइट का नाम देना है | कुछ देर आपके वेबसाइट को स्कैन किया जायेगा और जब आपकी वेबसाइट वहां पर दिखाई दे तो आपको next पर क्लिक करना है |

6 – फिर आप अपने Ad को डिज़ाइन करे, headline ,description लिखें अपने कैंपेन के हिसाब से और फिर अपने Ad टॉपिक के रिलेटेड कीवर्ड को चुने |

7 – उसके बाद आपको लोकेशन चुनना है जहाँ आप अपने Ads दिखाना चाहते हो | उसके बाद Next पर क्लिक करके बजट को decide करें |

8 – और आखिर में आपका Ad रिव्यु के लिए जायेगा और approve होने के बाद आपका अकाउंट Google Ads में बन जाता है |

तो ये दोस्तों आपने पूरा प्रोसेस देखा की आप कैसे पहली बार Google Ads पर अपना अकाउंट बना सकते हो | अब मैंने ये देखा है की काफी सारे लोगों को Google Adsense और Google Ads को लेकर भारी confusion रहती है | काफी लोग तो इन्हे एक ही मानते हैं जबकि ऐसा ही है तो चलिए आखिर में इन दोनों के बीच का अंतर जान लेते हैं –

Google Ads एक ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म जैसे की मैंने पहले बताया ये बिज़नेस करने वाले लोगो को allow करते हैं की वो इस प्लेटफार्म अपने प्रोडक्ट या सर्विस के रिलेटेड Ad बना सकते हैं और कैंपेन टाइप चुन कर अपना Ad टार्गेटेड लोगो तक पंहुचा सकते हैं और बिज़नेस करने वाले लोगो को PPC मॉडल के अनुसार Google Ads को पैसा देना होता है |

वहीँ दूसरी तरफ Google Adsense गूगल के पार्टनर के लिए बनाया गया है | जैसे की कोई ब्लॉगर,वेबसाइट ओनर जिसका अपना कोई ब्लॉग/वेबसाइट है और वो गूगल के साथ जुड़े है और किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखकर गूगल के यूजर को जानकारी दे रहा है ऐसे में गूगल उन सभी ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर को Google Adsense के साथ जुड़कर पैसे कमाने का मौका देता है |

गूगल कहता है की आपका ब्लॉग है जहाँ पर आप लोगो को जानकारी दे रहे हो तो आप हमारे google adsense प्रोग्राम से जुड़कर हमारे वो Ad जो कई बिज़नेस या ब्रांड ने बनाये हैं आप उनको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाओ और जब कोई यूजर उस ad पर क्लिक करेगा तो हम आपको 60% कमीशन देंगे उस ad के पुरे कॉस्ट का |

ये वीडियो हमने WsCube Tech यूट्यूब चैनल से लिया है

निष्कर्ष

आखिर में दोस्तों यही कहना चाहूंगा की किसी भी small Business या फिर किसी स्टार्टअप के लिए या आज के टाइम कोई भी बिज़नेस जो ज्यादा से ज्यादा टार्गेटेड कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताना चाहता है उसके लिए Google Ads सबसे बढ़िया ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफार्म है |

मुझे पूरी उम्मीद है की मेरे इस पुरे पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अच्छे से जानकारी हो गयी होगी की Google Ads क्या है, क्यों बिज़नेस के लये जरुरी है और कैसे ये काम करता है साथ आप कैसे Google Ads पर अकाउंट बना सकते हो |

दोस्तों अगर आपको हमारा ये पोस्ट useful लगा हो तो प्लीज सोशल मीडिया पर शेयर भी करें और साथ ही हमे भी हमारे सोशल मीडिया पेज पर फॉलो करें और हमारे email newsletter को भी सब्सक्राइब करें ताकि ऐसी ही बढ़िया जानकारी आपको हमारे द्वारा मिलती रहे |

Deepak Bhandari

मेरा नाम दीपक भण्डारी है और मैं उत्तराखंड का रहने वाला हूँ और मुझे इंटरनेट से जुडी चीज़ों खासकर ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना और उसके बारे में लिखना बहुत पसंद है | मैं अपने इस ब्लॉग के जरिये सभी को आज के दौर की सबसे बड़ी डिजिटल क्रांति से जोड़ने का प्रयास करता रहूंगा |

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