Email Marketing क्या है और कैसे किया जाता है – पूरी जानकारी

Email Marketing क्या है – अगर आप चाहते हो की मेरे पास कुछ ऐसे टार्गेटेड कस्टमर की ईमेल लिस्ट हो जिन्हे मै अपने नये ऑफर को लेकर mail करू तो लगभग 80% लोग न सिर्फ मेरे वेबसाइट पर आये बल्कि मेरे प्रोडक्ट को खरीद भी लें, तो ये सिर्फ ईमेल मार्केटिंग के जरिये ही हो सकता है |

Email Marketing ऑनलाइन प्रमोशन का एक बहुत ही अहम पार्ट है जिसे आमतौर पर डायरेक्ट मार्केटिंग भी कहा जाता है क्योंकि इसमें आप पर्सनली कस्टमर से जुड़ जाते हो | और ये एक इकलौता मार्केटिंग तरीका है जिसमे सबसे ज्यादा high-conversation मिलता है |

हालाँकि मैंने देखा है की कई नये Bloggers या फिर बिज़नेस प्रमोशन वाले लोग ईमेल मार्केटिंग की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते और नये लोगो को इसके बारे में खास जानकारी ही नहीं होती |

लेकिन मैं आपको बता दूँ की जितने भी बड़े -बड़े ब्लॉगर हैं या फिर बड़े -बड़े बिज़नेस वाले लोग जो ऑनलाइन प्रमोशन कर रहे हैं वो ईमेल मार्केटिंग को बहुत ही गंभीर तरीके से लेते हैं और उन्हें इससे बहुत फायदा होता है | उनकी sale बढ़ती है और हमेशा के लिए कस्टमर उनसे जुड़े रहते हैं |

Email Marketing क्या है ,क्यों जरुरी है और साथ ही कैसे इसका सेटअप किया जाता है ? ये सारी जानकारी आज के खास पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं | तो चलिए जानते हैं –

Email Marketing क्या है – What is Email Marketing in Hindi

Email Marketing क्या है

Email Marketing, डिजिटल मार्कटिंग का एक बहुत ही लोकप्रिय और strong चैनल है | जिसका उपयोग आपके बिज़नेस के प्रोडक्ट या सर्विस को ईमेल के जरिये प्रमोट करने के लिए किया जाता है |

ईमेल मार्केटिंग आपके ग्राहकों को आपके नए प्रोडक्ट ऑफर या फिर सर्विस के बारे बताने में मदद कर सकता है | यह आपकी मार्केटिंग रणनीति में लीड जनरेशन, ब्रांड जागरूकता, संबंध बनाने या ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग ईमेल के माध्यम से खरीदारी के बीच जोड़े रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

मुझे पूरी उम्मीद है की आप अब Email Marketing क्या है, अच्छे से जान गए होंगे | अब चलिए हम थोड़ा इसके history के बारे में भी जान लेते हैं ताकि email मार्केटिंग की परिभाषा और अच्छे तरीके से आपके सामने क्लियर हो जाये |

Email का एक संक्षिप्त इतिहास

1971 में एक computer engineer जिनका नाम Ray Tomlinson था उन्होंने पहला email भेजा था | लेकिन वह केवल संख्याओं और अक्षरों का एक तार था, लेकिन यह संचार के एक नए युग की शुरुआत थी। Tomlinson भी वह व्यक्ति थे जिन्होंने ईमेल पतों में “@” symbol के उपयोग की शुरुआत की थी।

फिर 1978 में Digital Equipment Corp के मार्केटिंग मैनेजर Gary Thuerk ने लोगों को एक नए उत्पाद के बारे में बताने के लिए पहला व्यावसायिक ईमेल भेजने के लिए सीधे संचार के इस नए तरीके का इस्तेमाल किया। उनकी ईमेल सूची में केवल 400 पते थे, लेकिन उनके द्वारा भेजे गए ईमेल की बिक्री में लगभग 13 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ।

90 के दशक में तो ईमेल को लोग पुरे तरीके से बिज़नेस प्रमोशन के लिए प्रयोग करने लगे थे | अब ईमेल ने सिर्फ एक -दूसरे से कम्युनिकेशन के जरिये था बल्कि अपने प्रोडक्ट या सर्विस को डायरेक्ट लोगो को बताने का भी एक अहम जरिया बन चूका था |

Email Marketing के फायदे

अभी तक आपने जान लिया की email marketing क्या है लेकिन इससे आपके बिज़नेस को कोई फायदा होगा या फिर अगर आपका ब्लॉग है तो उस पर ट्रैफिक आएगा ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी है | तो चलिए जानते हैं –

सबसे पहले तो ईमेल मार्केटिंग इसलिए बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आप किसी भी person को ईमेल करते हो तो वो उसे जरूर देखता है और उस पर एक्शन भी लेता है | अगर आपने उस ईमेल में अपनी वेबसाइट का लिंक दिया है तो वो यूजर जरूर उस पर क्लिक करके आपके वेबसाइट तक आएगा |

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इसके साथ ही ईमेल मार्केटिंग बहुत ही किफायती मार्केटिंग तरीका भी है इसमें आपको कोई ज्यादा खर्चा नहीं आता, सिवाए कोई ईमेल लिस्ट कलेक्ट करने वाले टूल को खरीदने के अलावा |

ईमेल मार्केटिंग आपके दर्शकों के साथ संबंध बनाने में आपकी मदद कर सकती है, साथ ही आपके ब्लॉग, सोशल मीडिया, या कहीं और जहां आप लोगों को देखना चाहते हैं, पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं।

Email Marketing किसी और मार्केटिंग प्लेटफार्म की तुलना में आपके बिज़नेस को ज्यादा रेविनुए दे सकता है क्योंकि ईमेल मार्केटिंग के जरिये आप अपने टार्गेटेड कस्टमर से डायरेक्ट कनेक्ट हो जाते हो इसलिए प्रोडक्ट या सर्विस लेने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं |

ईमेल मार्केटिंग को सेटअप करना और चलाना बहुत ही आसान है और आप अपने ईमेल मार्केटिंग परफॉरमेंस को आसानी से ट्रैक भी कर सकते हो |

तो कुल मिलाकर दोस्तों अगर आप चाहते हो की मेरे प्रोडक्ट की sale बढे या फिर मेरे सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोग लें और लोग हमेशा के लिए हमसे जुड़े रहे हैं तो आपको ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ेगा | अब जानते हैं की आप ईमेल मार्केटिंग कैसे कर सकते हो ?

Email Marketing कैसे करें

दोस्तों अगर आप Email Marketing करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको किसी एक email Marketing टूल का चुनाव करना होगा | आजकल बहुत सारे free और paid Email Marketing टूल मौजूद हैं|

लेकिन किसी भी नये ब्लॉगर के लिए सबसे बढ़िया टूल जो मैं मानता हूँ वो है MailChimp इसमें आप Free में 2000 email लिस्ट तक कलेक्ट कर सकते हो और इसका सेटअप बहुत आसान भी है |

और सबसे बड़ी बात की लगभग सभी बड़े -बड़े ब्लॉगर email marketing के लिए नये ब्लोग्गेर्स को MailChimp ही suggest करते हैं |

और अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तब तो आप बहुत ही आसानी से MailChimp को प्रयोग कर सकते हो |

तो आज मै आपको step-by -step बताऊंगा की आप MailChimp के द्वारा कैसे अपने ब्लॉग Email Marketing कर सकते हो –

Step #1. Mailchimp में Free अकाउंट बनाये

सबसे पहले आपको गूगल में जाकर MailChimp टाइप करना है और पहले लिंक पर क्लिक करना है |

और जिसके बाद आप MailChimp के वेबसाइट पर पहुंच जाते हो वहां आपको राइट साइड में ऊपर corner में sign up Free का एक बटन मिलता है जिस पर क्लिक करके आपने अपने ईमेल एड्रेस ,नाम और पासवर्ड देकर अपना अकाउंट बनाना है |

उसके साथ ही कुछ और भी जानकरी आपसे पूछी जाती हैं जैसे की आपकी कुछ पर्सनल जानकारी और जब एक बार आपकी email conform हो जाती है तो आप main menu में पंहुचा जाते हो |

Step #2. Mailchimp डैशबोर्ड को समझें

Email Marketing क्या है

MailChimp में अकाउंट बनाने के बाद आप डैशबोर्ड पर आ जाते हो जहाँ आपको कई चीज़ें देखने को मिलती हैं जैसा की आप ऊपर इमेज में भी देख रहे होंगे | आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूँ की ईमेल मार्केटिंग में क्या फेज होते हैं जो आपको करने होते हैं –

Create and Send Campaign : यहाँ पर आप अपने Email campaign को create करते हो और उसे अपने Email सब्सक्राइबर को भेजते हो इसे email broadcast कहा जाता है |

Create a List: यह वो जगह होती जहाँ आपके सब्सक्राइबर की लिस्ट स्टोर रहती है |

Start Building Your Audience: यह वह जगह है जहां आप फॉर्म बनाते हैं जहां लोग वेब पर आपकी सूची (सूचियों) में साइन अप कर सकते हैं।

दोस्तों ऊपर बताये गए तीन फेज में Email marketing काम करती है | अब आइये इसे विस्तार से समझते हैं –

Step #3. अपनी पहली ईमेल लिस्ट बनायें

MailChimp में अपना free अकाउंट बनाने के बाद सबसे पहले आपको email list create करनी होती है |

1 – create list पर क्लिक करें |

2 – उसके बाद आपसे कुछ जरुरी जानकारी पूछी जाएगी जैसे की –

list name – इसमें आपको अपने ब्लॉग टॉपिक के रिलेटेड नाम डालें क्योंकि ये आपके सब्सक्राइबर को दिखाई देता है |

from email – यहाँ उस ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करें जो आप अपने यूजर को दिखाना चाहते हो यहाँ पर अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल होने वाले ईमेल एड्रेस डालें |

from Name – आप जब किसी सब्सक्राइबर को मेल करोगे तो उसे क्या नाम दिखाई देना चाहिए वो लिखें |

इसी तरीके से और जानकरी हैं जो आपको सोच समझकर देनी है और उसके बाद save पर क्लिक कर देना है |

अब आपके पास एक खाली सूची है, जिसे भरने के लिए तैयार है। यदि आपके पास पहले से ही किसी अन्य सेवा में ग्राहक सूची है, तो आप इसे MailChimp में आयात कर सकते हैं।

Step #4. Signup form Generate करें

Email Marketing क्या है

ईमेल लिस्ट बनाने के बाद आपको signup और पॉपअप फॉर्म बनाकर अपने ब्लॉग पर प्लेस करने होते हैं ताकि वहां पर यूजर उन फॉर्म को भरकर आपकी ईमेल सब्सक्राइबर लिस्ट में शामिल हो सके |

जब आप अपने MailChimp अकाउंट में होते हैं तो आपको कुछ इस तरीके के menu दिखाई देते हैं उन्ही में से आपको signup और पॉपअप फॉर्म बनाने होते हैं –

General forms

Embedded forms

Subscriber popup

Form integrations

signup फॉर्म बनाने के लिए general forms पर क्लिक करें और उसे कस्टमाइज करने के बाद नीचे एक html कोड मिलता है जिसे आपने कॉपी करके अपने wordpress पर उस जगह लगाना हैं जहाँ आप चाहते हो की आपके यूजर को email signup form दिखाई दे |

इसी तरीके से popup फॉर्म बनाने के लिए आपको Subscriber popup पर क्लिक करना होगा और उसे कस्टमाइज करने के बाद वहां से भी मिले कोड को अपने WordPress ब्लॉग पर लगाना होगा |

दोस्तों ये signup और पॉपअप फॉर्म आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर किसी MailChimp प्लगइन की मदद से भी लगा सकते हो और manually custom html विजेट का प्रयोग करके भी प्लेस कर सकते हो |

Step #5. अपनी पहली ईमेल टेम्प्लेट को सेटअप करें

Email Marketing क्या है

अभी अगर दोस्तों आपने अपने ब्लॉग के लिए email सब्सक्राइबर जुटा लिए हैं तो अब बारी है की आपने उन्हें अपने ब्लॉग के टॉपिक के रिलेटेड एक सुन्दर से mail भेजो जिसके लिए आपको Email टेम्पलेट की जरुरत होती है इसलिए आइये जानते हैं MailChimp पर आप कैसे ईमेल टेम्पलेट डिज़ाइन कर सकते हो –

email टेम्पलेट बनाने के लिए आपको अपने MailChimp डैशबोर्ड में जाकर create template पर क्लिक करना होगा जहाँ आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं basic, themes और Code Your Own

अभी आप basic ऑप्शन को चुने क्योंकि ब्लॉग्गिंग के लिए basic वाला ईमेल टेम्पलेट ही बेस्ट रहता है |

basic ऑप्शन चुनने के बाद layout चुने उसके बाद उसे कस्टमाइज करें | जैसे की आप ऊपर इमेज में देख पा रहे होंगे की राइट साइड में आप जो भी एडिटिंग करते हो लेफ्ट साइड आपको उसका प्रीव्यू भी दिखाई देता है |

तो इस तरीके से आप अपने ईमेल टेम्पलेट को डिज़ाइन कर सकते हो | और आखिरी में आपको अपने ईमेल टेम्पलेट को अपने सब्सक्राइबर को मेल करना होता है मतलब की अपना ईमेल कैंपेन चलाना होता है |

Step #6 . अपना पहले Email campaign चलाएं

Email Marketing क्या है

आपने email टेम्पलेट भी डिज़ाइन कर लिया है और आशा है की आपके पास अच्छे -खासे नम्बर में ईमेल सब्सक्राइबर लिस्ट भी होगी अब बारी है ईमेल कैंपेन के जरिये उन सभी सब्सक्राइबर तक आपके द्वारा बनाये गए ईमेल टेम्पलेट को भेजने की

तो इसके लिए आपको अपने MailChimp अकाउंट के डैशबोर्ड पर आना होगा और campaign में create campaign पर क्लिक करना होगा |

अब आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देते हैं जो बताते हैं की आप किस टाइप के कैंपेन को अपने सब्सक्राइबर को भेजना चाहते हो –

Regular Campaign

Plain-Text Campaign

A/B Split Campaign

RSS-Driven Campaign

यहां पर आपको सिर्फ Regular Campaign को ही सलेक्ट करना है |

इस अगले स्टेप में आप उस सूची का चयन करेंगे जिस पर आप अपना ईमेल भेजना चाहते हैं। आप या तो पूरी सूची या सेगमेंट शामिल कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले सेट किया था या अब करेंगे।

लिस्ट का चयन करने के बाद आपको कुछ और इनफार्मेशन देनी होती हैं जैसे की –

Campaign Name : यहाँ पर अपने ईमेल goal के हिसाब से रिलेवेंट नाम दें |

Email Subject: यहां, आपको वह ईमेल टाइटल देना है जो आपके ग्राहक अपने इनबॉक्स में देखेंगे। इसे non-spammy and relevant बनाने का प्रयास करें।

From” Name and Email Address: ये हम पहले ही decide कर चुके हैं ईमेल लिस्ट बनाते समय | इसके अलावा दोस्तों कुछ और भी ऑप्शन होते हैं जिन्हे आपको fill करने के बाद next पर क्लिक करना है |

और इसके बाद आपको अपना Email template सेलेक्ट करना है जो आपने बनाया है और साथ ही उसे अच्छे से एडजस्ट और recheck करने के बाद नीचे next बटन पर क्लिक कर देना है |

अब आप अपने आखिर स्टेप confirmation स्टेप पर आ चुके हो जहाँ आपको अच्छे से सबकुछ देख लेना है की आपके ईमेल लिस्ट सही हो ईमेल टेम्पलेट और सभी बाकि जानकारी up-to mark हो |

सबकुछ देखने के बाद नीचे send ऑप्शन पर क्लिक कर दें और मुबारक हो आपने अपना पहला ईमेल कैंपेन सफलतापूर्वक भेज दिया है |

ये वीडियो हमने Intellectual Indies से लिया है

निष्कर्ष

आखिर में दोस्तों यही कहूंगा की ईमेल मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने ऑनलाइन बिज़नेस में users के साथ इंटरैक्ट करने का और अपने बिज़नेस वेबसाइट के लिए ट्रैफिक बढ़ाने से लेकर sale बढ़ाने तक का | mailchimp जैसे बेहतरीन टूल का प्रयोग करके हर begginer ब्लोग्गेर्स या small बिज़नेस वाले भी ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं |

मुझे पूरी उम्मीद है इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपके अच्छे से जानकारी हो गयी होगी की email marketing क्या है और कैसे किया जाता है |

अगर आपका हमारे इस पोस्ट को लेकर कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो |

और आपको हमारा ये पोस्ट useful लगा हो तो प्लीज सोशल मीडिया पर शेयर भी करें और साथ ही हमे भी हमारे सोशल मीडिया पेज पर फॉलो करें और हमारे email newsletter को भी सब्सक्राइब करें ताकि ऐसी ही बढ़िया जानकारी आपको हमारे द्वारा मिलती रहे |

Deepak Bhandari

मेरा नाम दीपक भण्डारी है और मैं उत्तराखंड का रहने वाला हूँ और मुझे इंटरनेट से जुडी चीज़ों खासकर ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना और उसके बारे में लिखना बहुत पसंद है | मैं अपने इस ब्लॉग के जरिये सभी को आज के दौर की सबसे बड़ी डिजिटल क्रांति से जोड़ने का प्रयास करता रहूंगा |

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