डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 में जाने बेस्ट 18 तरीके हिंदी में –

आप सभी लोग डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल पर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं और डिजिटल मार्केटिंग से इस प्रकार कमाए जाते हैं इस बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं क्योंकि अधिकतर लोग आज Digital Marketing Se Paise kaise kamaye एवं online marketing se paise kaise kamaye के बारे में सोच रहे है क्योंकि पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा साधन है।

digital marketing se paise kaise kamaye

2022 में डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही पॉपुलर हो चुकी है क्योंकि अधिकांश लोग मार्केटिंग का इस्तेमाल करके ही ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे यूट्यूब वीडियोस भी देखे होंगे और कई सारे गूगल एड्स भी डिजिटल मार्केटिंग के देखे होंगे।

आज हम आपको बताएंगे कि आप डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्मर से कैसे पैसे कमा सकते हैं और कौन-कौन सी बातों पर आपको ध्यान देना जरूरी है एवं Ditital marketing kaise sikhe? Digital marketing kaise kare in hindi इन सभी की चर्चा हम नीचे आर्टिकल पर विस्तार से करने वाले हैं।

गेम खेलकर पैसा कमाना चाहते है तो इसे पढ़े:

30+ Dollar Kamane Wala Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप या डॉलर कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोंज $5-$10 कमायें

Best Paise Kamane Wala Games – 25+ घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करके खेले और रोज रु.1200 – 1800 रुपये कमाए

Table of Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए से पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बहुत सारे लोग गलती करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छे से नहीं जानते और बार-बार डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में पूछते रहते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर किसी वस्तुओं को खरीदा और बेचा जा सकता है डिजिटल मार्केटिंग के अंदर सर्च इंजन, यूट्यूब चैनल, वेबसाइट, ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और नेटवर्क मार्केटिंग आदि चीजें शामिल हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में आपको ऑनलाइन एक्टिविटी करनी होती है आप यहां पर सोशल मीडिया में किसी का ब्रांड प्रमोट कर सकते हैं या फिर आप यूट्यूब चैनल पर किसी प्रोडक्ट की नेटवर्क मार्केटिंग वा internet Marketing करा सकते हैं।

सोशल मीडिया में हम ऑनलाइन प्रोडक्ट को बाय ओर सेल करने की एक्टिविटी करते हैं इन सभी एक्टिविटी को डिजिटल मार्केटिंग का नाम दिया गया है। डिजिटल मार्केटिंग दो प्रकार की है जैसे मोबाइल मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

वैसे आज के समय में इंटरनेट की दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग बहुत प्रकार की आ गई है लेकिन इनमें से कुछ पॉपुलर डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार है जैसे

  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • सर्च इंजन मार्केटिंग।
  • SEO मार्केटिंग
  • ईमेल मार्केटिंग
  • नेटवर्क मार्केटिंग
  • मोबाइल मार्केटिंग
  • कंटेंट मार्केटिंग
  • ईकॉमर्स बिज़नेस
  • यूट्यूब मार्केटिंग
  • एंड्राइड एप्लीकेशन मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के लिए महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें?

(Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में )

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपको कभी भी ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन नहीं करना है जो आपसे पहले पैसे मांगे।
  • अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं और आप से कोई व्यक्ति पैन कार्ड या आधार कार्ड बनाता है तो आपको कभी भी अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की फोटो सेंड नहीं करनी है।
  • अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए और कमाना चाहते हैं तो आपको कोई व्यक्ति कंपनी में काम दे रहा है तो सबसे पहले आपको कंपनी का लीगल सर्टिफिकेट चेक करना है।
  • डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत सारे फ्रॉड देखने के लिए भी मिलेंगे आपको इन सभी फ्रॉड से दूर रहना है।

इसे भी पढ़े: पत्रकारिता क्या है? पत्रकारिता के प्रकार और स्वतंत्र पत्रकार कैसे बने पूरी जानकारी

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए(Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye )

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारी सोर्स उपलब्ध है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास मोबाइल फोन और इंटरनेट होना चाहिए और आप बहुत ही आसानी से अपने फोन से पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं आप एक नहीं 10 तरीकों का इस्तेमाल करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग को पूरी तरीके से समझना होगा और डिजिटल मार्केटिंग की स्किल को सीखना होगा आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से और प्रैक्टिकल करके भी डिजिटल मार्केटिंग को सीख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने में कम से कम आपको 2 महीने लग सकते हैं आप तभी डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने की सोचे जब आपको डिजिटल मार्केटिंग अच्छे से आ जाए अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग नहीं आती है तो आपको कभी भी सीधा पैसा कमाने की नहीं सोचना है क्योंकि आप बहुत सारी गलती कर सकते हैं जिससे आपको नुकसान भी हो जाएगा।

1. एफिलिएट मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग में आज के समय में सबसे पॉपुलर एफिलिएट मार्केटिंग हो रही है क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से लोग बहुत सारे पैसे कमाने में सफल हो रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है आप किसी भी इकॉमर्स वेबसाइट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं।

एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आपके पास मोबाइल , इंटरनेट, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर तथा अकाउंट नंबर होना चाहिए।

एफिलिएट अकाउंट बनाने के बाद आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं अधिकतर लोग डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे हैं आप किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से फ्री में अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं और उसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर भी शेयर कर सकते हैं जो कि बहुत आसान काम है।

कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट ऐसी है जहां पर आप इस प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो एफिलिएट कमिशन सीधा आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाए

सोशल मीडिया मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आती है बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो सोशल मीडिया मार्केटिंग कर के भी पैसे कमा रहे हैं। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत आपको फेसबुक एड्स कैंपेन चलाना होता है और लोगों के फॉलोवर तथा सोशल मीडिया पोस्ट को शेड्यूल करना और सोशल मीडिया एक्टिविटीज को करना होता है।

आप सोशल मीडिया में 2 तरीके से काम कर सकते हैं पहला सोशल मीडिया मैनेजर बनकर और दूसरा सोशल मीडिया फ्रीलांसर बनकर। आपको दोनों के रूप में काम मिल सकता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम आप फ्रीलांसर वेबसाइट या फिर आप खुद का फेसबुक पेज बनाकर प्राप्त कर सकते हैं।

आज के समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम बहुत ही आसानी से मिल जाता है क्योंकि हर कोई अपना फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज तथा यूट्यूब चैनल को पोस्ट करना चाहता है और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके पास अपने सोशल मीडिया एक्टिविटीज के लिए टाइम नहीं होता है वह सोशल मीडिया मैनेजर के माध्यम से अपना सोशल मीडिया हैंडल करते हैं।

3. नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर नेटवर्क मार्केटिंग को भी रखा जाता है क्योंकि आप नेटवर्क मार्केटिंग से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आपको लोगों के प्रोडक्ट को सेल करना होता है और अपने साथ लोगों को जोड़ना होता है। पहले से नेटवर्क मार्केटिंग को ऑफलाइन किया जाता था लेकिन अब नेटवर्क मार्केटिंग को ऑनलाइन भी किया जा रहा है।

नेटवर्क मार्केटिंग में आप किसी कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं और इसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं और जैसे-जैसे आप अपने साथ लोगों को जोड़ते जाएंगे उसके अनुसार आपकी एक इनकम बनेगी नेटवर्क मार्केटिंग में एमएलएम नेटवर्क मार्केटिंग काफी पॉपुलर हो रही है क्योंकि इस मार्केटिंग को वर्ल्ड में किया जा सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं आपको यहां पर लोगों को प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है और उसका लिंक सेंड करना होता है एफिलिएट मार्केटिंग और नेटवर्क मार्केटिंग में थोड़ा अंतर है।एफिलिएट मार्केटिंग मैं आपको अपने साथ लोगों को नहीं जोड़ना होता है नेटवर्क मार्केटिंग में आपको अपनी टीम बनानी होती है।

4. SEO मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाए

SEO मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत शामिल की जाती है और आज के समय में SEO मार्केटिंग काफी पॉपुलर हो चुकी है।

SEO मार्केटिंग के अंदर आपको लोगों की वेबसाइट और एप्लीकेशन तथा फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज का SEO किया जाता है क्योंकि आज के इस कॉन्पिटिशन के युग में सभी लोग चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट एप्लीकेशन और फेसबुक पर सबसे आगे रहे।

SEO मार्केटिंग के अंतर्गत आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(search engine optimization) करना होता है क्योंकि बहुत सारे लोगों को सर्च इंजन को ऑप्टिमाइज करना नहीं आता है क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन कर रहे हैं जिसमें सर्च की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आपको सर्च इंजन की पूरी जानकारी है तो आप किसी भी बिजनेसमैन और वेबसाइट के लिए SEO मार्केटिंग कर सकते हैं। SEO मार्केटिंग करने से पहले आपको यह समझना होगा कि Search Engine Optimization Kya Hai Or Kaise Kaam Karta Hai।

अगर आपको सर्च इंजन के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी है तो आप आसानी से किसी व्यक्ति के लिए भी SEO कर सकते हैं। SEO मार्केटिंग के दौरान आप लोगों को तरह-तरह की सर्विस दे सकते हैं।

SEO का काम आप फेसबुक और फ्रीलांसर वेबसाइट से भी ले सकते हैं और SEO मार्केटिंग के माध्यम से आप महीने के ₹60000 बहुत ही अच्छे से कमा सकते हैं।

5. ईमेल मार्केटिंग

आप सभी ने ईमेल मार्केटिंग का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के अंदर ईमेल मार्केटिंग भी काफी पॉपुलर बन चुका है।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से भी पैसे कमा रहे हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ईमेल मार्केटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के लिए आपके पास ईमेल आईडी होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास ईमेल आईडी की एक लिस्ट है तो आप बहुत ही आसानी से ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आपके पास बहुत सारी ईमेल आईडी है तो आप किसी कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं और लोगों को कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी और उनकी ईमेल आईडी में सेंड कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग में आपको कंपनी के विज्ञापन को दिखाना होता है और जैसे ही कोई व्यक्ति अपनी ईमेल आईडी को ओपन करता है और उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको कंपनी की तरफ से क्लिक के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं।

ईमेल मार्केटिंग करना थोड़ा बहुत आसान है अगर आपके पास बहुत ज्यादा ईमेल आईडी उपलब्ध है तो ईमेल आईडी के माध्यम से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

6. कंटेंट राइटिंग मार्केटिंग

कंटेंट राइटिंग को भी या फिर डिजिटल मार्केटिंग के रूप में कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कंटेंट राइटिंग को डिजिटल राइटिंग के रूप में कर रहे हैं।

कंटेंट राइटिंग का काम लेने के लिए आपको अपना एक छोटा सा ब्लॉग बनाना होगा और जहां पर कंटेंट का सैंपल डालना होगा इसके बाद आप फेसबुक ग्रुप या फिर किसी भी फ्रीलांसर वेबसाइट से कंटेंट राइटिंग का काम ले सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग के काम के लिए आपके पास थोड़ा बहुत सब्जेक्ट नॉलेज होनी चाहिए और इसके साथ-साथ आपको SEO के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

कंटेंट राइटिंग में आप डिजिटल मार्केटिंग इस प्रकार से कर सकते हैं आप अपनी एक टीम बना सकते हैं और सभी जगह से कंटेंट राइटिंग का काम लेकर अपनी टीम को प्रोवाइड करा सकते हैं इस तरीके से आप अपने कंटेंट राइटिंग की एक मार्केटिंग तैयार कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग मार्केटिंग के माध्यम से भी आप बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में कंटेंट राइटर की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा चल रही है क्योंकि वेबसाइट के अलावा यूट्यूब में भी स्क्रिप्ट लिखाने के लिए कंटेंट राइटर की आवश्यकता पड़ती है।

7. LOGO सर्विस मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत LOGO बनाने का काम भी शामिल किया जाता है क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन काम करने के लिए सभी यूट्यूब चैनल, वेबसाइट इंस्टाग्राम पेज और फेसबुक पेज पर LOGO की आवश्यकता पड़ती है।

बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्हें LOGO बनाना नहीं आता होगा इसलिए भी लोग LOGO बनाने वाले व्यक्ति की तलाश में रहते हैं अगर आपको LOGO बनाने का काम आता है तो आप इस काम को भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप लोगों को ऑनलाइन LOGO सर्विस दे सकते हैं।

LOGO सर्विस के माध्यम से भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि LOGO बनाने की सर्विस हर कोई लेना चाहता है क्योंकि सभी लोग चाहते हैं कि उनके यूट्यूब और इंस्टाग्राम पेज पर अच्छा LOGO बना हो।

8 यूट्यूब चैनल

यूट्यूब चैनल को भी डिजिटल मार्केटिंग के अंदर शामिल किया जाता है क्योंकि युटुब में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं। यूट्यूब से भी आप डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको पता नहीं है कि यूट्यूब पर डिजिटल मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है आप अपनी किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग वीडियो के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई एजुकेशन प्रोडक्ट है जिसकी आप मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर उस प्रोडक्ट की पूरी वीडियो बना सकते हैं और उसका लिंक डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लगा सकते हैं। इसी प्रकार से अगर आप यूट्यूब पर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर और उसमें वीडियो कंटेंट पोस्ट करके भी कमा सकते हैं। यूट्यूब पर डिजिटल मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है आप यूट्यूब पर डिजिटल मार्केटिंग कर के बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारे बड़े बड़े बिजनेसमैन ऐसे हैं जो यूट्यूब पर डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमा रहे हैं। यूट्यूब पर डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके पैसे कमा सकते हैं।

  • सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल बनाएं
  • अपने यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन विडियो डालें।
  • यूट्यूब चैनल को यूट्यूब पॉलिसी के अनुसार मोनेटाइज करें।
  • अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करें।

9. ब्लॉगिंग

बहुत सारे लोगों ने ब्लॉगिंग को भी डिजिटल मार्केटिंग के अंदर शामिल किया है जो कि आप ब्लॉगिंग को भी डिजिटल रूप से ही करते हैं। ब्लॉगिंग को ऑफलाइन कर पाना संभव नहीं है।

अगर आप ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग की माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना एक ब्लॉग तैयार करनी होगी यानी कि एक वेबसाइट तैयार करनी होगी वेबसाइट बनाने के बाद आपको एक टॉपिक डिसाइड कर लेना है जिस पर आप रोज आर्टिकल पोस्ट करेंगे।

आपको अपनी वेबसाइट पर रोजाना आर्टिकल पोस्ट करने होंगे और उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करवाना होगा। अगर आपका ब्लॉक गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी के अनुसार होगा तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा।

गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉक को मोनेटाइज करवाने के बाद पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट पर स्पॉन्सरशिप पोस्ट और बैक लिंक के माध्यम से भी इनकम कर सकते हैं।

10 ऑनलाइन कोर्स बेचकर

डिजिटल मार्केटिंग में आप ऑनलाइन कोर्स बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। सबसे पहले आपको किसी टॉपिक पर ऑनलाइन कोर्स तैयार करना होगा आप किसी एजुकेशन या फिर यूट्यूब से संबंधित अपना कोर्स बना सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स बनाने के बाद आप उसे फेसबुक पर या यूट्यूब पर बेच सकते हैं इसके अलावा आप अमेजॉन की वेबसाइट पर अपने कोर्स की बुक बनाकर सेल कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स बनाना बहुत ही आसान है अगर आपको किसी सब्जेक्ट की अच्छी जानकारी है जैसे यूट्यूब पर कैसे सफलता पाए इसके ऊपर भी आप अपना एक ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं।

11. PPC Campaigns के माध्यम से 

PPC(Pay Per Click) Campaigns का नाम आपने ऑनलाइन जरूर सुना होगा क्योंकि PPC Campaigns को ऑनलाइन काफी इस्तेमाल किया जाता है। PPC Campaigns को मुख्य तो किसी प्रोडक्ट को फेसबुक एड्स या फिर गूगल एड्स के द्वारा चलाया जाता है।

PPC Campaigns के माध्यम से आप किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो दूसरों से PPC Campaign चलाने को कहते हैं क्योंकि उन्हें PPC Campaigns की बिल्कुल भी जानकारी नहीं रहती है।

अगर आपको PPC Campaigns के बारे में पूरी जानकारी है तो आप दूसरों के लिए काम कर सकते हैं और PPC Campaigns के माध्यम से जी पैसे कमा सकते हैं।

12. वेबसाइट मैनेजर बनकर

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर हमने वेबसाइट मैनेजर को भी शामिल किया है वही बहुत सारे लोग आज के समय में ऑनलाइन वेबसाइट मैनेजर बन कर पैसे कमा रहे हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो एक साथ बहुत सारी वेबसाइट चला रहे हैं और वह अपनी वेबसाइट के लिए वेबसाइट मैनेजर की तलाश में रहते हैं जिन्हें वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी हो।

अगर आपको वेबसाइट के बारे मे पूरी जानकारी है और आपको SEO के बारे में भी जानकारी है तो आप किसी वेबसाइट के लिए वेबसाइट मैनेजर का काम कर सकते हैं। आपको वेबसाइट मैनेजर की जॉब में वेबसाइट को हैंडल करना होता है और वेबसाइट की देख-रेख करनी होती है।

13. यूट्यूब और फेसबुक थंबनेल बनाने का काम

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर हमें यूट्यूब और फेसबुक थंब नेल बनाने का काम भी शामिल किया है क्योंकि आज के समय में किसी अच्छी वीडियो पर उसका थंबनेल महत्वपूर्ण योगदान देता है।

यूट्यूब पर बहुत ऐसे लोग हैं जिनके पास वीडियो के लिए तेल बनाने का टाइम नहीं होता है और भी दूसरों के माध्यम से युटुब थंबनेल बनाते हैं। अगर आपको यूट्यूब थंब नेल बनाना आता है तो आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब थंब नेल बनाकर भी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

आप फेसबुक या फिर फ्रीलांसर वेबसाइट से यूट्यूब थंब नेल बनाने का कार्य ले सकते हैं।

14. ई-कॉमर्स वेबसाइट खोल कर

आप अपनी खुद की ई कॉमर्स वेबसाइट भी खोल सकते हैं अगर आप किसी प्रोडक्ट का उत्पादन कर रहे हैं या फिर आपके आसपास किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट बनता है तो आप उसे अपनी कॉमर्स वेबसाइट पर ला सकते हैं।

आप अमेजॉन या फिर फ्लिपकार्ट की तरह अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर सभी लोगों की प्रोडक्ट को दिखा सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

15. डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनकर

डिजिटल मार्केटिंग में आप डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बन कर भी पैसे कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की सारी जानकारी होनी चाहिए।

आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सारी जानकारी है तो आप बहुत सारे लोगों को मार्केटिंग के बारे में सलाह दे सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो डिजिटल मार्केटिंग में एकदम न्यू होते हैं और मैं डिजिटल मार्केटिंग में किसी भी तरह का काम नहीं आता है।

ऐसे लोगों को आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सलाह दे सकते हैं इसके बदले आप अपनी एक फीस ले सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ का काम भी एक अच्छा काम है।

16 ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाए

आज के समय में ऑनलाइन फोटो बेच कर भी बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन फोटो सेल करने का काम भी शुरू कर सकते हैं।

आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपने द्वारा खींची गई फोटो को सेल कर सकते हैं और इसके अलावा आप यहां पर दूसरों की फोटो को भी उनकी परमिशन के अनुसार सेल कर सकते हैं।

गूगल पर बहुत सारी पॉपुलर वेबसाइट है जहां पर ऑनलाइन फोटो सेल की जा सकती है।

17. एंड्राइड एप्लीकेशन बनाकर

आप डिजिटल मार्केटिंग के अंदर एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने का काम भी कर सकते हैं। अगर आपको एंड्राइड एप्लीकेशन बनाना आता है तो आप लोगों के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन बना सकते हैं। एंड्राइड एप्लीकेशन की डिमांड आज के समय में मार्केट में बहुत ज्यादा है।

एजुकेशन से लेकर फाइनेंस के हर सेक्टर में एंड्रॉयड एप्लीकेशन लांच हो रहे हैं और इसके अलावा गेम में भी बहुत सारे नए नए एंड्रॉयड एप्लीकेशन आते हैं।

अगर आपको एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में सारी जानकारी है तो आप लोगों को एंड्राइड एप्लीकेशन की सर्विस दे सकते हैं।

18. फ्रीलांसर सर्विस देकर

फ्रीलांसर सर्विस के अंदर आप लोगों को तरह-तरह की ऑनलाइन सर्विस दे सकते हैं जैसे डाटा एंट्री, एचटीएमएल, वेब डिजाइनर, आर्टिकल रराइटर, ईमेल केलकुलेटर, कोडिंग आदि।

फ्रीलांसर सर्विस देने के लिए आपको अपना एक बिजनेस पेज और बिजनेस वेबसाइट बनानी होगी और जहां पर सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बतानी होगी। आप अपनी फ्रीलांसर वेबसाइट पर दो तरह के लोगों के लिए पेज बना सकते हैं पहला काम देने वाले के लिए दूसरा काम प्राप्त करने वाले के लिए।

फ्रीलांसर सर्विस में आप बीच में थर्ड पार्टी का कार्य कर सकते हैं आप 2 लोगों को आपस में मिलाकर उनसे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर किसी को भी काम देने के लिए और काम लेने के लिए परमिशन दे सकते हैं।

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?(Digital Marketing Kaise Sikhe in Hindi)

Digital Marketing Kaise Sikhe in Hindil/Digital Marketing Kaise Sikhe

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग को पूरी तरीके से सीखना होगा। जब तक आप डिजिटल मार्केटिंग को अच्छे से नहीं सीख पाएंगे तो थोड़ा बहुत पैसा कमाना मुश्किल रहेगा।

यूट्यूब के माध्यम से भी आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। आप गूगल के माध्यम से भी डिजिटल मार्केटिंग को आसानी से सीख सकते हैं एवं Digital Marketing Kaise Sikhe in Hindil के लिए आप youtube पर हिंदी विडियो देख कर सिख सकते हो ।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं?

Digital marketing kaise kare in hindi

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहता है तो आपको बहुत सारी चीजों को सीखना होगा। डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आप को सबसे पहली चीज यही सीखनी होगी कि आपको डिजिटल मार्केटिंग में धैर्य बनाना होगा।

बहुत सारे लोग डिजिटल मार्केटिंग में जल्दी सफलता नहीं कर पाते हैं जिसके कारण उनका धैर्य टूट जाता है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं सबसे पहले आपको नुकसान झेलना होगा कि कई बार डिजिटल मार्केटिंग में हमें नुकसान का सामना करना पड़ता है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की सारी जानकारी एकत्रित करनी होगी और डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को ऑनलाइन देखना होगा। आप छोटे से प्लेटफार्म से डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको रोजाना अपने काम में एक्टिवेट होना होगा और ध्यान रखें कि आप एक ही जगह अपना ध्यान फोकस ना करें। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको एक जगह सफलता होने के बाद दूसरी जगह सफल होने का प्रयास करना होगा।

उदाहरण के लिए आप यूट्यूब में सफल हो गई हैं इसके बाद आपको केवल यूट्यूब को ही लेकर नहीं चलना है आप दूसरी ऑनलाइन एक्टिविटी स्पीकर सकते हैं जैसे ब्लॉगिंग। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आप 1 साल में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे बहुत ज्यादा देखने के लिए मिल रहे हैं और अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के फायदे जानना चाहते हैं तो इस प्रकार हैं

  • डिजिटल मार्केटिंग का पहला फायदा यह है कि लोग अब ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से भारत में बेरोजगारी में थोड़ा बहुत कमी आई है।
  • डिजिटल मार्केटिंग का एक बड़ा फायदा यह है कि इसे मोबाइल फोन के द्वारा आसानी से किया जा सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग का फायदा यह भी है कि लोगों को इंटरनेट के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल रही है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से कोई भी अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग से लोगों को प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिल रही है।
  • डिजिटल मार्केटिंग से लोगों में स्किल का विकास आ रहा है बहुत सारे लोग यूट्यूब के माध्यम से नई-नई स्किल सीख रहे हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग से महिलाएं भी अब घर बैठकर पैसे कमा रही है।
  • डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट की दुनिया को बहुत ही आसान बना दिया है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन आ रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान

  • डिजिटल मार्केटिंग का जिस प्रकार से फायदा देखने के लिए मिला है उसी प्रकार से थोड़ा बहुत नुकसान भी लोगों को हुआ है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर कई सारे लोगों ने फ्रॉड किया है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के कारण मोबाइल की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है जो कि एक डिजिटल प्रदूषण को बढ़ा रहा है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के कारण कई सारे लोग साइबर क्राइम कर रहे हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग से बच्चे अधिकांश मोबाइल फोन पर अपना दिन व्यस्त कर रहे हैं।

अगर कुल मिलाकर बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग के सबसे ज्यादा फायदे देखने के लिए मिले हैं अभी तक बहुत कम नुकसान हमें डिजिटल मार्केटिंग से देखने के लिए मिल रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कितने दिन का होता है?

अगर आप बहुत ही जल्द डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखना चाहते हैं आपको कम से कम डिजिटल मार्केटिंग सीखने में एक महीना लगेगा लेकिन एक महीने के अंदर आप कुछ ही चीजों को सीख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स 3 महीने का होता है। डिजिटल मार्केटिंग को अच्छे से सीखना चाहते हैं तो आपको कम से कम 3 महीने लग जाएंगे।

मेरी सलाह यही है कि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग को सीखना चाहते हैं आपको 3 से 4 महीने का कोर्स लेना चाहिए आप इस दौरान बहुत सारी चीजें सीख जाएंगे।

FAQs – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम होता है?

डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट से संबंधित काम होता है। डिजिटल मार्केटिंग में आपको डिजिटल प्रोडक्ट के ऊपर ही काम करना होता है जैसे फेसबुक पर आप फेसबुक एड्स चलाकर डिजिटल मार्केटिंग का काम कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं या नहीं?

डिजिटल मार्केटिंग से आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन रियल तरीकों से। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से इनकम करना चाहते हैं तो आप रियल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे यूट्यूब, फेसबुक, एफिलिएट मार्केटिंग, एंड्राइड एप्लीकेशन और फ्रीलांसर सर्विस। इन सभी तरीकों से आप डिजिटल मार्केटिंग में रियल पैसा कमा सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है बताइए?

डिजिटल मार्केटिंग से आप लगभग ₹500 से लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि सभी प्लेटफार्म डिजिटल मार्केटिंग में अलग-अलग पैसे देते हैं जैसे यूट्यूब में अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं तो आप लगभग एक लाख रूपए तक कमा सकते हैं। इसके अलावा आगरा फ्रीलांसर सर्विस दे रहे हैं तो आप ₹500 से लेकर ₹20000 कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही आवश्यक हो गई है। अगर हम किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करना चाहते हैं तो हमें उसके लिए वीडियो देखनी होगी। अगर हम किसी चीज को गूगल पर सर्च करना चाहते हैं तो हमें किसी का आर्टिकल पढ़ना होगा इसी तरीके से हमारे रोजाना दैनिक चीजों के लिए डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक है अगर हमें शॉपिंग करनी है तो हमें ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाना होगा।

डिजिटल मार्केटिंग में जॉब में क्या सैलरी मिलती है? (डिजिटल मार्केटिंग सैलरी)

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में जॉब कर रहे हैं तो आप यहां पर जॉब के अनुसार ही पैसे कमा सकते हैं उदाहरण आप सोशल मीडिया मैनेजर हैं तो आप लगभग महीने के ₹25000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग भविष्य के लिए सुरक्षित है या नहीं?

आप जानना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग भविष्य के लिए सुरक्षित है या नहीं आपका प्रश्न बहुत अच्छा है आपकी जानकारी के लिए बता दू डिजिटल मार्केटिंग भविष्य के लिए एकदम सुरक्षित है क्योंकि आने वाले समय में सभी चीजें ऑनलाइन हो जाएंगी।

डिजिटल मार्केटिंग का आने वाले समय में लोगों को बहुत ज्यादा बेनिफिट मिलेगा जिन लोगों के बिजनेस ऑनलाइन है उन्हें भी डिजिटल मार्केटिंग का फायदा मिलेगा और जो डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं उनका भविष्य भी एकदम सुरक्षित है क्योंकि आने वाले समय में सभी प्रकार के प्रोडक्ट हमें ऑनलाइन मिलेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस कितनी होती है?

वैसे तो बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए एक चीज चार्ज करते हैं। कुल मिलाकर डिजिटल मार्केटिंग की फीस ₹5000 से लेकर ₹10000 के बीच में रहती है।

लेकिन यूट्यूब पर आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स फ्री में मिल जाएगा क्योंकि बहुत सारे यूट्यूब चैनल फ्री में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स दे रहे हैं।

Conclusion – Digital marketing se paise kaise kamaye?

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में पैसे कमाने के लिए अच्छा प्लेटफार्म है। डिजिटल मार्केटिंग लोगों को बहुत कुछ सिखाती है। डिजिटल मार्केटिंग के अंदर व्यक्ति की बौद्धिक शक्ति में विकास होता है साथ-साथ उस इंटरनेट की बहुत सारी नॉलेज मिलती है।

रिटेल मार्केटिंग के माध्यम से हम बहुत सारी वस्तुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी वस्तु का रिव्यू कर सकते हैं। आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाना बहुत ही आसान है क्योंकि एक नहीं बहुत सारे तरीके डिजिटल मार्केटिंग के अंदर शामिल है।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए की जानकारी अच्छी लगी तो आप अपने सभी दोस्तों और सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment