Facebook Page Kaise Banaye? फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए 2022 के 12+ तरीके हिंदी में

Facebook Page Kaise Banaye:- के बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप समझाने वाले हैं। अगर आप अपना फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें फेसबुक पेज नहीं बनाना आता है और शुरुआत में सभी के साथ ऐसा होता है धीरे-धीरे करके देख कर सभी लोग सीख जाते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपना खुद का एक फेसबुक पेज बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

facebook page kaise banaye aur isse kaise paise kamaye

फेसबुक पेज आज के समय में बिजनेस के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है अगर आपका कोई ऑनलाइन बिजनेस है और आप अपने बिजनेस के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से इस आर्टिकल के माध्यम से बना सकते हैं।

और इस आर्टिकल में facebook page kya hai, facebook page kaise banaye, facebook se paise kaise kamaye, facebook group se paise kaise kamaye, facebook par business page kaise banaye और फेसबुक पर अपने बिजनेस का पेज कैसे बनाएं? से सम्बंधित जानकारी देने वाला हु !

इसे भी पढ़े: 2022 में 30+ Dollar Kamane Wala Game Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप या डॉलर कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोंज $5-$10 कमायें

Table of Contents

फेसबुक पेज क्या है?

फेसबुक पेज एक ऐसा पेज है जहां पर आप अपना कंटेंट डाल सकते हैं। फेसबुक पेज पर आप रोजाना वीडियो और फोटो अपलोड कर सकते हैं। फेसबुक पेज पर आपको सभी लोग फॉलो कर सकते हैं।

फेसबुक पेज एक प्रकार से पब्लिक पेज होता है जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। आप एक ही अकाउंट से कई सारे फेसबुक पेज बना सकते हैं। फेसबुक पेज पर आप अपने बिजनेस के बारे में जानकारी भी दे सकते हैं।

आप अपनी खुद की फेसबुक पेज पर डिजिटल मार्केटिंग से लेकर वीडियो कंटेंट को रोजाना पोस्ट कर सकते हैं। फेसबुक पेज को आप प्राइवेट नहीं कर सकते हैं और आपके फेसबुक पेज को कोई भी व्यक्ति देख सकता है।

आपने फेसबुक पर केवल 5000 लोगों को ही शामिल कर सकते हैं लेकिन फेसबुक पेज पर आप बहुत सारे लोगों को शामिल कर सकते हैं आप अपने फेसबुक पेज का एक्सेस तीसरे व्यक्ति को भी बहुत आसानी से दे सकते हैं।

फेसबुक पेज बनाने के लिए आवश्यक चीजें – Facebook Page Kaise Banaye

अगर आप फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक चीजें होनी चाहिए जैसे

  • मोबाइल फोन
  • इंटरनेट
  • फेसबुक आईडी

अगर आपके पास यह तीनों चीजें हैं तो आप अपना खुद का पेज बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

इसे भी पढ़े: डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 में जाने बेस्ट 18 तरीके हिंदी में

Facebook Page Kaise Banaye? फेसबुक पर अपने बिजनेस का पेज कैसे बनाएं?

चलिए अब बात करते हैं कि Facebook Page Kaise Banaye, mobile se facebook page kaise banaye।

नीचे दिए गए स्टेप के माध्यम से आप अपना फेसबुक पेज बना सकते हैं।

Step1

अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट तो नहीं है तो सबसे पहले आपको फेसबुक अकाउंट बनाना होगा

Step2

फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।

Step3

फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर फेसबुक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।

Step4

फेसबुक एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको फेसबुक पेज ओपन करना होगा और आप यहां पर आपको लॉगिन और न्यू अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा।

Step5

आपको न्यू अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको अपना नाम, सरनेम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और एड्रेस एंटर करना है। इसके बाद आपको अपनी एक प्रोफाइल लगानी है प्रोफाइल में आप अपनी फोटो या लोगो लगा सकते हैं।

Step6

फेसबुक अकाउंट बनाने के बाद आपको फेसबुक ओपन करनी है और होम पेज पर जाना है। होम पेज के किनारे पर 3 डॉट के निशान दिखाई देंगे। आपको 3 डॉट पर क्लिक करना है।

Step7

3 डॉट पर क्लिक करने के बाद में बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे।

Step8

आप को Page वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप पेज पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे। आपको को Create के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

facebook page wala option

Step9

Create के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Get Strat के बटन पर क्लिक कर देना है।

facebook create karne wala option

Step10

अब आपको Page Name टाइप करना है। आप अपने फेसबुक पेज का नाम कुछ भी रख सकते हैं अपने बिजनेस के अनुसार से।

Step11

फेसबुक पेज का नाम लिखने के बाद आपको Add Categories के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने फेसबुक पेज की कैटेगरी के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने फेसबुक पेज की कैटेगरी का चुनाव करना है।

Step12

फेसबुक पर की कैटेगरी सुनाओ करने के बाद आपको Website Ka Link पेस्ट करना है।

Step13

अगर आपके पास कोई भी वेबसाइट नहीं है तो आप इस ऑप्शन को खाली छोड़ कर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं अब यहां पर आपको अपने Facebook Page Logo की फोटो अपलोड करनी है।

Step1

जैसे कि आप अपने फेसबुक पेज का लोगो अपलोड करेंगे तो उसके बाद आपको पेज के लिए Cover फोटो भी अपलोड करनी होगी और इसके बाद Done के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step15

लास्ट स्टेप में आपको आपको अपना फेसबुक पेज अपने मोबाइल नंबर से वेरीफाई करवाना है इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना है और सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step16

इसके बाद आपके व्हाट्सएप पर फेसबुक की तरफ से कोड भेजा जाएगा और आप को इस कोड को वेरीफाई करना है। इसके बाद आपका फेसबुक पेज तैयार हो जाएगा।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपना फेसबुक पेज बना सकते हैं।

फेसबुक पेज को प्रमोट कैसे करें? How to promote facebook page

अगर आपने अपना फेसबुक पेज बना लिया है तो इसके बाद आपको अपना फेसबुक पेज प्रमोट करना होगा आप बहुत सारे तरीके से फेसबुक पेज को प्रमोट कर सकते हैं।

फेसबुक एड्स के द्वारा फेसबुक पेज प्रमोट करें

आप अपनी फेसबुक पेज को फेसबुक एड्स के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं। जैसे ही आप आप अपने फेसबुक पेज पर कोई कंटेंट अपलोड करेंगे तो आपके पास फेसबुक एड्स कैंपेन का ऑप्शन आएगा और आप यहां पर ₹400 में फेसबुक एड्स कैंपेन चला सकते हैं। आप दूसरों के द्वारा भी फेसबुक ऐड का चलवा सकते हैं।

व्हाट्सएप एड्स के माध्यम से फेसबुक पेज प्रमोट करें

फेसबुक आपको फेसबुक पेज प्रमोट करने के लिए व्हाट्सएप एड्स का ऑप्शन ही देता है। आप व्हाट्सएप एड्स के द्वारा भी फेसबुक पेज को प्रमोट कर सकते हैं यहां पर आपको कम से कम फेसबुक पेज प्रमोट करने के लिए ₹400 इन्वेस्ट करने होंगे

ऑर्गेनिक तरीके से फेसबुक पेज को प्रमोट करें

अगर आप बिना इन्वेस्ट करें फेसबुक पेज को प्रमोट करना चाहते हैं तो आप ऑर्गेनिक तरीके से भी कर सकते हैं फेसबुक पेज को प्रमोट करने के लिए आपको रोजाना कंटेंट अपलोड करना होगा और उसके अलावा आप अपने फेसबुक पर रियल जानकारी दें।

Facebook Page Par Like Kaise Badhaye?, फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाये

Facebook page kaise banaye 2022 और फेसबुक पेज को प्रमोट करने के बाद आपको अपने फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक की आवश्यकता पड़ती है ताकि आपकी फेसबुक पेज की तरफ आकर्षित हो आप बहुत सारे तरीकों से फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ा सकते हैं जैसे

  • सबसे पहले आपको अपने फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाने के लिए ऑर्गेनिक तरीका इस्तेमाल करना होगा और इसमें आपको अपनी फेसबुक पेज पर अच्छी फोटो अपलोड करनी होगी और जब आप कंटेंट पोस्ट करते हैं तो कंटेंट के साथ आप एक फोटो भी अपलोड करें। आपको अपने फेसबुक पेज पर रोज एक्टिव रहना होगा।
  • ऑर्गेनिक तरीके के अलावा आप एप्लीकेशन के माध्यम से भी फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ा सकते हैं गूगल प्ले स्टोर पर बहFत सारे ऐसे एप्लीकेशन है का इस्तेमाल पास फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाने के लिए कर सकते हैं जैसे Abliker, MG Likers, Social Liker, Likulator, FB Liker, Huwi Boost Likes,You Likers, RPW Like आधी एप्लीकेशन की मदद से फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ा सकते हैं।
  • आप अपने फेसबुक पेज पर लोगों को इनवाइट कर के भी लाइक बढ़ा सकते हैं।
  • फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाने के लिए आप अपने कंटेंट को फेसबुक ग्रुप पर भी शेयर कर सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी अपने फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ा सकते हैं आपको अपनी वेबसाइट पर अपने फेसबुक पेज का लिंक देना होगा जिससे लोग फेसबुक पेज पर विजिट कर पाए।
  • इंस्टाग्राम पर भी आप अपने फेसबुक पेज का लिंक दे सकते हैं और इंस्टाग्राम ऑडियंस भी आपके फेसबुक पेज पर आकर लाइक कर सकती है।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक प्राप्त कर सकते हैं।

फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए?, Fb Page Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपने अपना फेसबुक पेज बना लिया है और उसे ग्रो भी कर लिया है और अब आप अपने फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए चाहते हैं। आप बहुत सारे तरीकों से फेसबुक पेज से पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे

1.स्पॉन्सरशिप पोस्ट के माध्यम से

आप अपनी फेसबुक पेज पर स्पॉन्सरशिप पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं। अगर किसी को स्पॉन्सरशिप पोस्ट करनी होगी तो वह व्यक्ति आपको कुछ फेसबुक पेज पर मैसेज करेगा आप पोस्ट का रिव्यू करने के बाद उसे अपने फेसबुक पेज पर अपलोड कर सकते हैं।आप पेज पर स्पॉन्सरशिप पोस्ट के माध्यम से ₹5000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

2. ब्रांड प्रमोट करके

आप अपने फेसबुक पेज पर किसी भी व्यक्ति का या बिजनेस का ब्रांड प्रमोट कर सकते हैं। अगर आपके फेसबुक पेज लाखों फलोअर्स है तो आप अपनी फेसबुक पेज पर उस ब्रांड को प्रमोद कर सकते हैं। ब्रांड प्रमोट करने के लिए आप अपनी एक फीस रख सकते हैं कि आप इतने रुपए में ब्रांड को प्रमोट करेंगे।

4. फेसबुक एड्स के माध्यम से फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए

आप अपनी फेसबुक पेज पर फेसबुक एड्स के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं अगर आपका फेसबुक पेज फेसबुक एड्स से मोनेटाइज है तो अपने फेसबुक पेज पर फेसबुक एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

5. एप्लीकेशन प्रमोट करके

आप अपने फेसबुक पेज पर किसी व्यक्ति का या फिर किसी कंपनी का एप्लीकेशन प्रमोट कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो फेसबुक के माध्यम से अपनी एप्लीकेशन की मार्केटिंग कराना चाहते हैं और कंपनी हमेशा ऐसे फेसबुक पेज की क्लास में रहती है जिससे ज्यादा फॉलो वर और एक्टिव लोगो हो।

6. एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से Fb Page Se Paise Kaise Kamaye

आप अपने फेसबुक पेज पर एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं आपके ई-कॉमर्स वेबसाइट का लिंक अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं। अगर कोई आपकी लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट को परचेज करते हैं तो आपको 10% तक कमीशन प्राप्त हो सकता है।

7. फेसबुक पेज बेचकर

अगर आपके पास बहुत सारे फेसबुक पेज है तो आप इन सभी फेसबुक पेज को अच्छे खासे रुपए में बेच सकते हैं। क्योंकि फेसबुक पेज को खरीदने वाले बहुत लोग मार्केट में उपलब्ध है सभी चाहते हैं कि उनका बिजनेस ऑनलाइन तरक्की करें इसलिए वे लोग फेसबुक पेज की तलाश में रहते हैं। आप अपनी फॉलो वर के अनुसार अपना फेसबुक पेज बेच सकते हैं।

8. वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर

आप अपने फेसबुक पेज के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते हैं और वेबसाइट में आप गूगल एड्स की मदद से पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग अपनी वेबसाइट पर फेसबुक पेज के द्वारा ही ट्राफिक भेजते हैं।

9. यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक भेज कर

आप अपने फेसबुक पेज के माध्यम से यूट्यूब वीडियो पर भी ट्राफिक भेज सकते हैं फेसबुक पेज से जितना अधिक यूट्यूब वीडियो पर ट्राफिक भेजेंगे आप उतना ही ज्यादा ही युटुब से भी पैसा कमा सकते हैं।

10. दूसरों की वेबसाइट प्रमोट करके

आप अपनी वेबसाइट प्रमोट करने के साथ-साथ दूसरों की भी वेबसाइट भी प्रमोद कर सकते हैं। अगर आपकी फेसबुक पेज पर बहुत ज्यादा फॉलोवर हैं तो आप सीधा दूसरों की वेबसाइट पर भी ट्राफिक भेज सकते हैं और इसके बदले आप अपनी फीस चार्ज कर सकते हैं।

11. लिंक शार्टनर के माध्यम से

आप अपने फेसबुक पेज पर लिंक सॉफ्टवेयर वेबसाइट का भी इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। आप किसी भी एप्लीकेशन के लिंक को शॉट करके फेसबुक पेज पर अपलोड कर सकते हैं।

12. एप्लीकेशन के लिंक को शेयर करके

आप अपने फेसबुक पेज पर रेफरल अमाउंट देने वाले एप्लीकेशन कभी लिंक दे सकते हैं और यहां पर रेफरल लिंक के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग अपने फेसबुक पेज पर एंड्राइड एप्लीकेशन का रेफरल लिंक देते हैं और लोगों से एप्लीकेशन डाउनलोड करा कर भी पैसे कमा लेते हैं।

FAQs – फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए

फेसबुक पेज बनाने के लिए क्या करना होगा बताइए?

फेसबुक पेज बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट ओपन करना होगा इसके बाद आपको 3 डॉट के बटन पर क्लिक करके फेसबुक पेज पर जाना होगा और यहां से आप अपना फेसबुक पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

फेसबुक पर कितने पेज बना सकते हैं?

आप फेसबुक पर अनलिमिटेड पेज बना सकते हैं। आप एक अकाउंट से कई सारी फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हैं। फेसबुक क्रिएट करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।

फेसबुक पेज में ज्यादा से ज्यादा लाइक प्राप्त करने के लिए क्या करें?

फेसबुक पेज पर अगर आप ज्यादा से ज्यादा लाइक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने फेसबुक पेज पर रियल कंटेंट पोस्ट करना होगा इसके अलावा आप एप्लीकेशन और वेबसाइट के माध्यम से भी अपनी फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ा सकते हैं।

आपको अपने फेसबुक पेज पर ऑडियंस की हिसाब से कंटेंट डालना होगा। अगर आपकी ऑडियंस न्यूज़ देखना चाहती है तो आपको न्यूज़ कंटेंट ही अपलोड करना होगा तभी आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा लाइक आएंगे।

फेसबुक पेज को डिलीट कैसे करें?

अगर आप अपना फेसबुक पेज डिलीट करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से फेसबुक पेज डिलीट कर सकते हैं। सबसे पहले आपको फेसबुक पेज पर जाना होगा इसके बाद आपको अपना फेसबुक पेज ओपन करना होगा और फेसबुक पेज की सेटिंग पर जाना होगा।

जैसे ही आप फेसबुक पेज की सेटिंग पर जाएंगे तो आपको यहां पर रिमूव पेज और डिलीट पेज का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ओर आपका फेसबुक पेज डिलीट हो जाएगा।

Conclusion(निष्कर्ष)

अब आप अपना फेसबुक पेज बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपना फेसबुक पेज बनाने के साथ-साथ अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करना भी सीख चुके होंगे। आप अपने फेसबुक पेज पर भी अब आसानी से लाइक बढ़ा सकते हैं और इसके साथ-साथ अपने फेसबुक पेज के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको फेसबुक पेज कैसे बनाएं के बारे में जानकारी अच्छी लगी और आप अपने दोस्तों को भी फेसबुक पेज बनाना सिखाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शेयर करें।

इसे भी पढ़े : PPC Kya Hai? पीपीसी क्या है इन हिंदी ? PPC Marketing क्या हें 2022 में पूरी जानकारी 

Leave a Comment