क्या आप जानते है की PPC Kya Hai? अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग पैसा कमाने वाला है या फिर ऑनलाइन अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते है या फिर आप एक Blogging करते तो आपको PPC के बारे में जानना होगा।
आज के समय में PPC का ऑनलाइन मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में काफी ज्यादा महत्व है।
इसलिए आज के इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा की PPC Kya Hai और PPC का मतलब क्या होता है?, इसलिए अगर आप PPC के बारे में हर एक डिटेल्स पाना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े।
वैसे अगर आप यूट्यूब पर और गूगल पर PPC के बारे में सर्च करेंगे तो आपको कई सारे रिजल्ट मिलेंगे। लेकिन फुल डिटेल्स कही पर नहीं है। खास कर हिंदी में PPC के बारे में जानकारी गूगल पर डिटेल्स में मौजूद नहीं है।
इसलिए हमारा उद्देश्य है की हम इस लेख में PPC के बारे में जितना ज्यादा इन्फोर्मेशन हो सके आपके साथ साझा करे। ऑनलाइन में आज कई तरह के ads और मार्केटिंग चलाए जाते है। लेकिन PPC भी एक इफेक्टिव paid मार्केटिंग तरीका है।
आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की Pay Per Click Job और Pay Per Click Marketing से जुडी सभी जानकारी बताने वाले है। इस लिए अगर आपको PPC के फायदे और Pay Per Click Job के जानकारी जानना चाहते है तो हमरा इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।
PPC Kya Hai – पीपीसी क्या है?
PPC का मतलब होता है Pay Per Click और PPC ऑनलाइन मार्केटिंग करने में एडवरटाइजर(Advertiser) की मदद करता है। PPC के जरिये एडवरटाइजर अपने वेबसाइट टार्गेटेड लीड को विजिट करवाते है।
PPC का इस्तेमाल करके ऑनलाइन मार्केटर अपनी वेबसाइट ट्रैफिक इनक्रीस करते है, अपने वेबसाइट से प्रोडक्ट सेल करवाते है, PPC के जरिये एडवरटाइजर विज़िटर्स को अपने लैंडिंग पेज पर लाते है। वैसे PPC मार्केटिंग करने के लिए कई सारे प्लेटफार्म है जिनमे से सबसे बड़ा प्लेटफार्म गूगल एड्स (Google Ads) है।
जब आप गूगल एड्स पर अपने वेबसाइट और लैंडिंग पेज के लिए PPC कैंपेन (Pay Per Click Process) चलाते है। तो आपके लिंक से क्लिक करके जितने विजिटर अपने साइट और लैंडिंग पेज पर आएंगे आपको उतना पैसा गूगल को पे करना है।
PPC से लोग कीवर्ड्स पर बोली लगाते है। और जो कीवर्ड बोली में सबसे ज्यादा पैसा देता है और जिसका एड्स रेलेवेंट होता है उसकी PPC एड्स गूगल के सर्च रिजल्ट के टॉप पर दिखाई जाती है। PPC में आपको per click का पैसा गूगल एड्स को देना पड़ता है।
और अगर आप PPC कैंपेन चलाना सीख लेते है। और अपना कैंपेन रिलेवेंट होता है तो फिर गूगल कम चार्ज लेता है Pay Per Click का। आपको PPC कैंपेन रन करने के लिए सही कीवर्ड और सही एड्स कैंपेन बनाने पड़ते है।
PPC मार्केटिंग क्या है?
PPC का मतलब होता है पेड सर्च इंजन मार्केटिंग( paid search engine marketing) इसमें आपको पैसे देने पड़ते है हर एक क्लिक के। PPC मार्केटिंग आप आपको पहले कीवर्ड फंड(Found) करना पड़ता है। उसके बाद आपको उस कीवर्ड पर बिडिंग करनी पड़ती है। अगर आप बिडिंग पे ज्यादा पे करते है।
तो आपको वेबसाइट सर्च इंजन के टॉप पर रैंक होती है। जिससे आपको काफी सारे विजिटर मिलते है और आप उनको अपने प्रोडक्ट या सर्विस PPC मार्केटिंग के जरिये बेचते है। PPC मार्केटिंग करने के लिए कई सारे प्लेटफार्म है जैसे की गूगल एड्स(google ads), बिंग एड्स(Bing ads), याहू (yahoo), डक डक गो (Duck-Duck Go) इत्यादि।
PPC मार्केटिंग में आपके वेबसाइट और लैंडिंग पेज की क्वालिटी भी काफी मैटर करती है। अगर आप PPC मार्केटिंग के जरिये हैडफ़ोन सेल करवाना चाहते है तो आपको Best Headphone Under 1000 ऐसे रेलेवेंट कीवर्ड के ऊपर बिडिंग करनी पड़ती है।
और जब same कीवर्ड को कोई गूगल पर टाइप करेगा तो आपका वेबसाइट टॉप पर शो होगा जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लीड और सेल जनरेट कर सकते है PPC मार्केटिंग के जरिये।
Pay Per Click मार्केटिंग कैसे करे-
आप को PPC क्या है, PPC Full Form, PPC का मतलब क्या होता है? जानने को मिल गया होगा। लेकिन अगर आप PPC मार्केटिंग कैसे करे के बारे में नहीं जानेंगे तो आप PPC(Pay Per Click) मार्केटिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की PPC मार्केटिंग कैसे करे, अथवा Pay Per Click In Digital Marketing कैसे करें
STEP-1
PPC मार्केटिंग करने के लिए सबसे जरूरी है एक सही PPC मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर। इसलिए आपको गूगल का इस्तेमाल करना चाहिए। गूगल का ट्रैफिक भी काफी अधिक है और गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है।
STEP-2
आप PPC मार्केटिंग करने के लिए गूगल एड्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद आप जिस कीवर्ड या प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट से PPC मार्केटिंग करके सेल करवाना चाहते है आपको उससे रिलेटेड कई सारे कीवर्ड फाउंड करने है।
STEP-3
आपको लॉन्ग टेल कीवर्ड(Long Tail Keywords) और सर्ट कीवर्ड (Short keywords) भी फाउंड करना है और कुछ नेगेटिव कीवर्ड भी फंड करने है जिससे आपके वेबसाइट पर सभी टार्गेटेड ट्रैफिक आए। आप कीवर्ड रिसर्च Google Keyword Planner, Ahref और Ubersuggest कीवर्ड रिसर्च टूल के मदद से कर सकते है।
STEP-4
अब आपको अपने कीवर्ड और वेबसाइट के लिए गूगल पर PPC एड्स तैयार करने होंगे। जिसमे आपको हैडलाइन, डिस्क्रिप्शन और वेबसाइट का लिंक देना होगा। आप एक साथ कई सारे वेबसाइट पेज के लिंक एक एड्स में ऐड करने के लिए गूगल sitelink एक्सटेंशन का इस्तेमाल अपने PPC एड्स में कर सकते है।
STEP-5
इसके बाद आप जो Keyword के लिस्ट अपने PPC मार्केटिंग और campaign के लिए तैयार किए होंगे उनको Google ads पर देखना है की आपके कॉम्पिटिटर (competetor) उन Keyword पर कितने का बिडिंग किये हुए है। आप थोड़ा ज्यादा बिडिंग करके उनसे ऊपर अपने PPC कैंपेन को गूगल सर्च रिजल्ट पर रैंक करवा सकते है। आपके पैसे गूगल तभी कट करेगा जब आपके PPC कैंपेन पर क्लिक आएंगे।
STEP-6
आपके Pay Per Click कैंपेन तभी गूगल पर बेहतर परफॉर्म करेगा जब आपके Keyword, Ads Relevancy, वेबसाइट और लैंडिंग पेज क्वालिटी अच्छा होगा।
STEP-7
अब आपको Google Ads पर अपने PPC कैंपेन के लिए Demographic Location, Age Group, Device, Timing और gender को सेलेक्ट करना है। जिससे आपके PPC ads गूगल उन्ही लोगो को दिखाए गए जिनको आप अपने एड्स दिखाने चाहेंगे। और आपके PPC कैंपेन पर रिलेवेंट ट्रैफिक नहीं आएगा।
STEP-8
अब आपको अपने PPC ads रन कर देने है। और आपको अपने PPC कैंपेन को मॉनिटर करके अच्छे से ऑप्टिमाइज़(Optimise) करना है जिससे आपको PPC मार्केटिंग से और अच्छे रिजल्ट प्राप्त हो सके। आप PPC मार्केटिंग में अलग अलग ads group बनाकर और अच्छे रिजल्ट प्राप्त कर सकते है।
PPC कितने प्रकार के होते है? – Types of PPC
अगर आप PPC मार्केटिंग करना चाहते है या PPC के बारे में जानना चाहते है तो आपको PPC advertising और PPC marketing के टाइप्स के बारे में जरूर जानना चाहिए इसलिए हमारे टीम इस लेख में आपको कुछ Types of PPC के बारे में पुरे details में बताएँगे।
#1. PPC Search Ads
PPC सर्च एड्स में आपको Bing और Google एड्स प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना पड़ता है। PPC सर्च एड्स पर आपको Keyword जो लोग सर्च करते है। उसको फंड करके उसमे बिडिंग करनी पड़ती है। और फिर सर्च एड्स गूगल पर रन करना पड़ता है। जिससे लोग कीवर्ड सर्च करके अपने PPC कैंपेन पर आ सके।
#2. PPC Display Ads
PPC डिस्प्ले एड्स पर आपके PPC एड्स यूजर(PPC ads Users) के डिस्प्ले पर दिखाई जाती है। जिससे आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को PPC डिस्प्ले एड्स के माध्यम से सेल कर सकते है। PPC सर्च एड्स पर ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिलते है PPC डिस्प्ले एड्स के मुकाबले।
#3. PPC Video Ads
PPC वीडियो एड्स के लिए आपको यूट्यूब एड्स(Youtube ads) का इस्तेमाल करना पड़ता है। क्यों की यूट्यूब के 2 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स(2 million monthly active users)है। और PPC वीडियो एड्स से ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिलता है। 82% विजिटर वीडियो देखना पसंद करते है इसलिए आप PPC वीडियो एड्स से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।
#4. PPC Social Media Ads
PPC सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग आप Facebook, Instagram, Quora और LinkedIn प्लेटफार्म से कर सकते है। PPC सोशल मीडिया एड्स यूजर को तभी दिखाई देते है जब वो अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म को इस्तेमाल कर रहे होते है। फेसबुक और इंस्टाग्राम सबसे अच्छा प्लेटफार्म है PPC Social Media Ads चलाने के लिए।
#5.PPC Shopping Ads
आप PPC shopping ads गूगल adwords पर चला सकते है। और PPC शॉपिंग एड्स के जरिये आप अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट प्रमोट कर सकते है गूगल सर्च रिजल्ट पर जिससे आपके प्रोडक्ट जल्दी बिकते है। PPC शॉपिंग एड्स का इस्तेमाल ज्यादा तर बड़े बड़े E-Commerce प्लेटफार्म अपने किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट और सेल करने के लिए इस्तेमाल करते है।
#6. PPC Retargeting Ads
अगर आप पहले कभी PPC सर्च एड्स चलाये है। और आपके वेबसाइट पर PPC सर्च एड्स से कई सारे यूजर आए है जो आपके प्रोडक्ट और सर्विस पर इंटरेस्ट है लेकिन अभी तब उन्होंने आपका प्रोडक्ट buy नहीं किया है तो आप PPC Retargeting Ads गूगल पर चला सकते है।
PPC Meaning के बारे में?
PPC पूरी तरह से Keyword के ऊपर काम करता है। और PPC से Advertiser, Content Publisher और Companies को काफी ज्यादा फायदा होता है। क्यों की PPC मार्केटिंग से वे उन ऑडियंस तक पहुंच सकते है जो उनके प्रोडक्ट और सर्विस पर इंटरेस्टेड है।
PPC से आप सीधे उन यूजर्स को टारगेट कर सकते है जो किसी स्पेसिफिक कंटेंट(Specific conyent) के बारे में गूगल सर्च इंजन पर काफी ज्यादा सर्च कर रहे है। इससे आप अपने प्रोडक्ट के एड्स को PPC मार्केटिंग के जरिये सिर्फ उन लोगों को शो करवाते है जो आपका प्रोडक्ट खरीदना चाहते है।
PPC मॉडल कैसे काम करता है?
आइये अब जानते है की PPC मॉडल कितने तरीके के होते है और PPC मॉडल कैसे काम करता है। आपको PPC मॉडल के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए अगर आप PPC Ads या फिर PPC Marketing करना चाहते है।
Pay Per Click Process
PPC मॉडल दो प्रकार के होते है एक है Flat Rate Model और दूसरा Bid Based PPC Model. आइये अब इनके बारे में एक एक करके जानते है।
1.) PPC Flat Rate Model
PPC Flat Rate Model में Advertiser सीधे उन Content publisher और Blogger से संपर्क करती है जिनके वेबसाइट के किसी पोस्ट और पेज पर Advertiser के सर्विस और product से जुड़े प्रोडक्ट को बताया गया है। और PPC Flat Rate Model में Advertiser Pay Per Click का कितना पे करेगा वो Content Publisher से नेगोटिएशन कर सकता है।
2.) PPC Bid Based Model
PPC Bid Based Model में Advertiser Content Publisher से कांटेक्ट नहीं कर सकता है। क्यों की PPC Bid Based Model सिर्फ गूगल एडवर्ड पर होता है। और advertiser को गूगल adwords पर अपने PPC एड्स के लिए बिड करनी पड़ती है और Advertiser के बिडिंग कैपेसिटी और Advertiser के एड्स और कंटेंट क्वालिटी को देखकर गूगल अपने सर्च इंजन पर advertiser के PPC Ads को शो करवाता है।
Pay Per Click के फायदे?
आइये अब Pay Per Click के फायदे के बारे में जानते है।
- PPC यानि Pay Per Click मार्केटिंग Advertiser के बिज़नेस को पूरा करवाने में मदद करता है।
- PPC को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।
- PPC से आप किसी एक पर्टिकुलर इंटरेस्ट के ऑडियंस ग्रुप को टारगेट करके अपना PPC एड्स शो करवा सकते है।
- SEO यानी Search Engine Optimisation के मुकाबले PPC से जल्दी रिजल्ट मिलता है।
- अन्य किसी मार्केटिंग के मुकाबले PPC मार्केटिंग अच्छा काम करता है।
- PPC एड्स और मार्केटिंग से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को आसानी से सेल कर सकते है कुछ पैसे खर्च करके।
Pay Per Click कहा इस्तेमाल किया जाता है?
आइये अब जानते है की PPC का इस्तेमाल कहाँ पर किया जाता है। अगर आप PPC के बारे में जानना चाहते है तो आपको PPC मार्केटिंग और PPC एड्स को कहाँ इस्तेमाल किया जाता है के बारे में भी जानना चाहिए।
- PPC को शॉपिंग एड्स चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
- अगर आप अपने पुराने वेबसाइट विजिटर को टारगेट करना चाहते है तो आप रिटारगेटिंग करने के लिए PPC का इस्तेमाल कर सकते है।
- PPC एड्स का इस्तेमाल वीडियो एड्स चलाने के लिए भी किया जाता है।
- PPC एड्स और मार्केटिंग का इस्तेमाल सोशल मीडि या और गूगल डिस्प्ले एड्स रन करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
PPC प्लेटफार्म कौन से है?
PPC मार्केटिंग करने के लिए कई सारे प्लेटफार्म है जैसे कि Microsoft Bing Ads, Google Adwords, Quora Ads और Facebook ads आप इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके PPC मार्केटिंग और PPC एड्स चला सकते है।
FAQs
PPC कहा से सीखे?
आप PPC (Pay Per Click) के बारे में यूट्यूब, Searchenginejournal.com और Semrush.com से PPC के बारे में सिख सकते है और PPC मार्केटिंग और PPC एड्स चला सकते है।
क्या PPC सही में काम करती है?
जी हाँ PPC सही में काम करती है। और Advertiser गूगल एड्स से PPC कैंपेन रन करके लाखो कमाते है।
PPC के लिए कितना कॉस्ट लगता है?
PPC के लिए कितना कॉस्ट लगता है इसका जबाब देना थोड़ा कठिन है क्योँ की PPC कॉस्ट आपके Keyword और कीवर्ड बिडिंग के ऊपर निर्भर करता है।
निष्कर्ष :
इस लेख पर आपको PPC Kya Hai, और PPC Marketing Kaise Kare के बारे में जानने को मिला। इसके अलवा आपको यह लेख PPC का फ़ायदा क्या है और PPC Marketing Kaise Kare के बारे में जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताये।
और अपने ऑनलाइन और डिजिटल मार्केटिंग फ्रेंड के साथ भी PPC Kya Hai लेख को साझा करें इसे सम्बंधित कोई भी समस्या आये तो हम्मे comment करे हमारे टीम द्वारा सभी प्रकारों को सवालो जवाफ देने के प्रयास करेंगे। धन्यवाद !
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