Train Me Khana Kaise Order Kare – ट्रेन में खाना कैसे ऑडर करें जाने!

Train Me Khana Kaise Order Kare - ट्रेन में खाना कैसे ऑडर करें जाने!

देखा जाए तो ट्रेन में शफर करना हर किसी को पसंद नहीं है क्योंकि यहां पर हमें अपना मनपसंद खाना खाने को नहीं मिलता है। लेकिन अब आपको चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि जिस वजह से आपको ट्रेन का सफर पसंद नहीं था अब वो वजह ही नहीं रहने वाली है। जी हां हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि अब आपको अपना मनपसंद खाना ट्रेन में भी खाने को मिल सकता है। 

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको Train Me Khana Kaise Oder Kare से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले है। इसके अलावा भी आज के लेख में मैं Train में सफर करने वाले यात्रियों के लिए और भी कई अच्छी न्यूज लेकर हाजिर हूं। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

Train में सफर करने वाले यात्रियों के लिए क्या है अच्छी न्यूज़ ?

यदि आपको भी ट्रेन के सफर के दौरान खाने पीने के मामले में परेशानियों का सामना करना पड़ता था, तो अब आप सभी के लिए एक अच्छी खबर है। जी हां अब आपको खाने पीने जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब आप ट्रेन में खाना ऑडर करके भी मंगवा सकते है। जी हां वर्तमान समय में काफी कम लोगों को पता होगा कि अब Online खाना ऑडर करके आप ट्रेन में भी अपना मनपसंद खाना खा सकते है। 

IRCTC के जरिए अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट से ऑडर कर मंगवा सकते है खाना – 

जानकारी के मुताबिक IRCTC ने अपनी Ecatering Service की अब शुरुआत कर दी है और अब आप इस सर्विस के अंतर्गत अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना फेवरेट खाना Online ऑडर करके इसका लुफ्त उठा सकते है। यही नहीं अच्छी बात तो यह है कि जब आप अपना खाना ऑडर करेंगे तभी आपको यह जानकारी दे दी जाएंगी कि आपका खाना कितने समय में किस स्टेशन पर पहुंच जाएगा। 

इसका मतलब यह है कि आपको अपना पसंदीदा खाना वो भी ट्रेन में खाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आपको अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाने सीधे आपको अपने ट्रेन की सीट पर प्राप्त होगी। ऐसे में जिन व्यक्तियों को ट्रेन के सफर में परेशानी होती थी और वो भी खाने के लिए उन सभी लोगों के लिए यह राहत की खबर है। 

IRCTC ने ट्वीट के जरिए क्या दी जानकारी ? 

क्या आपको पता है कि IRCTC ने ट्वीट करने क्या जानकारी प्रदान की है, अगर आपको नहीं पता है, तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Ecatering Service की शुरुआत होने और इसकी सुविधाएं के बारे में IRCTC ने खुद ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। इसके अलावा इन्होंने अपने ट्वीट के जरिए यह भी कहा कि अब यात्रियों को भूखे पेट सफर करने की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

क्योंकि अब आप के परेशानी को मद्दे नजर रखते हुए Ecatering Service की शुरुआत की गई है। इसकी जानकारी स्वयं IRCTC ने अपने ट्वीट में लिखकर दिया है। देखा जाए तो जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि हमारे देश में Corona महामारी जैसी बीमारियों को देखते हुए इस Ecatering Service को बंद करने का ऐलान किया गया था। लेकिन अब सुधरती हुई परिस्थिति को मद्दे नजर रखते हुए और लोगों की परेशानियों को समझते हुए इस सर्विस को फिर से शुरू किया गया है। 

IRCTC के द्वारा फिर से Ecatering Service की होगी शुरुआत – 

पिछले कुछ समय पहले IRCTC ने कई सारे चेंजेज किए और सबसे बड़ा बदलाव तो यह था कि यात्रियों को जो पसंदीदा खाना प्रदान करने वाला सर्विस था उसे बंद करने का एलान किया गया था ताकि बढ़ती Coronavirus के दर को कम किया जा सकें। हालांकि देखा जाए तो दूसरी लहर के बाद हमारे देश में कोरोना की कहार काफी कम होती नजर आए। 

यही कारण था कि धीरे-धीरे लॉकडाउन में भी ढिलाई और जब कुछ सामान्य होने लगा। ऐसे में जब हर चीज सामान्य होने लगा तो IRCTC ने सब को मद्दे नजर रखते हुए Ecatering Service को भी फिर से यात्रियों की सुविाओं के लिए शुरू करने का निर्णय लिया गया है। तो क्या आपको भी अभी तक ये नहीं पता है कि Train Me Khana Kaise Oder Kare, यदि नहीं पता तो आप हमारे आगे के पोस्ट के साथ बने रहें। 

IRCTC Ecatering Se Khana Kaise Oder Kare | आईआरसीटीसी ई कैटरिंग से खाना कैसे ऑडर करें 

क्या आपको भी ट्रेन में बैठे अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट से खाना ऑडर करना है, यदि हां तो अब हम आपको अपने आगे के Steps के जरिए IRCTC Ecatering से खाना कैसे ऑडर करें से संबंधित जानकारी साझा करने वाले है। इसलिए अगर आपको भी ट्रेन में बैठे खाना ऑडर करना है, तो उसके लिए आपको नीचे के सभी महत्वपूर्ण Steps को Follow करना है। जो कि इस प्रकार है…..

  • Train में IRCTC Ecatering से खाना ऑडर करने हेतु आप सभी को सर्वप्रथम IRCTC की Ecatering Website पर Login करने की आवश्यकता होती है। 
  • जिसके पश्चात आपको 10 अंकों का अपना PNR Number डालने की जरूरत होती है। 
  • अब यहां पर आप चाहे तो जिस ट्रेन से सफर कर रहे है, उसी के आधार पर आउटलेट, कैफे और क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स की सूची से चाहें तो अपना पसंदीदा खाना का चुनाव कर सकते है। 
  • फिर आपको जो भी खाना पसंद आए आपको उसे ऑडर करना है और भुगतान के तरीके का चयन करना है। जानकारी के मुताबिक देखा हर तो आपको ऑनलाइन भुगतान और कैश ऑन डिलीवरी दोनों के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प प्रदान किया जाता है। 
  • फिर आपको इन में से जो सुविधा अच्छी लगे आपको किसी एक का चुनाव करना होगा। 
  • इस तरह आप काफी आसानी से Train में बैठे बैठे अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना ऑडर कर सकते है। 
  • अच्छी बात तो यह है कि आपके द्वारा ऑडर किए गए खाने आपके ट्रेन के सीट पर डिलीवर किए जाएंगे। 

निष्कर्ष – Train Me Khana Kaise Order Kare

आशा करता हूं कि आपको हमारा Train Me Khana Kaise Oder Kare का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको ट्रेन में बैठे बगैर कहीं जाए खाना ऑडर कैसे करते है इससे संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया है। अगर आपको Train में खाना ऑडर करने में या इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल पूछनी हो तो आप हमें Comment Box में कमेंट करके पूछ सकते है। 

FAQs –

Q1. IRCTC ने ट्वीट के जरिए क्या दी जानकारी ? 

हाल ही में IRCTC ने अपने ट्वीट के जरिए Ecatering Service की शुरुआत करने की जानकारी दी है।

Q2. Train Me Khana Kaise Oder Kare ?

अगर आप भी ट्रेन में खाना ऑर्डर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप हमारे ऊपर दिए गए सभी महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करें आज के स्टेप्स में मैंने आपको ट्रेन में खाना कैसे ऑर्डर करते हैं इससे संबंधित जानकारी साझा की हैं।

Q3. क्या अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट से मंगवा सकते है मनचाहा खाना ?

जी हां Ecatering Service के अंतर्गत आप काफी आसानी से मंगवा सकते है अपना मनचाहा भोजन। 

Q4. क्या अब ट्रेन के सीट तक मंगवा सकते है अपना पसंदीदा खाना ? 

जी हां अब आप Ecatering Service के अंतर्गत ट्रेन से बिना कहीं जाए अपनी सीट तक बड़ी ही आसानी से अपना पसंदीदा खाना मंगवा सकते है। 

Leave a Comment