Airtel Ka Recharge Kaise Check Kare

Airtel कंपनी भारत का सबसे बड़ा टेलीकॉम कंपनी है और इस कंपनी के कस्टमर भी भारत में सबसे ज्यादा है Airtel सिम के यूजर हर महीने-साल के अंतर्गत अपने सिम में रिचार्ज कराते हैं और सिम में रिचार्ज कराने के बाद सभी यूज़र अपना बैलेंस और नेट बैलेंस चेक करना चाहते हैं क्युकी बैलेंस कभी अचानक से खत्म हो गया तो बहुत सारे Airtel यूजर्स को प्रॉब्लम हो सकता है क्युकी आजकल सभी काम इंटरनेट और कॉल का द्वारा किया जाता हैं।

आज के समय में Airtel सिम का बैलेंस चेक करना पहले से बहुत जादा आसान हो गया है क्युकी बहुत सारे ऐसे तरीके आ चुके हैं जिनके माध्यम से हम Airtel सिम का रिचार्ज चेक कर सकते हैं आजकल सभी लोग अलग-अलग प्रकार से रिचार्ज कराते हैं कोई S.M.S. रिचार्ज तो कोई डाटा रिचार्ज कराते है लेकिन कभी ना कभी इस रिचार्ज को खत्म होना होता है इसलिए लोग चाहते हैं कि उन्हें रिचार्ज खत्म होने से पहले जानकारी मिल जाए।

Airtel कंपनी को सबसे बड़ी टक्कर हमेशा JIO कम्पनी देता है इसलिए सभी कस्टमर को अच्छी सर्विस देने में भी काफी competition रहता है इसलिए

Airtel कंपनी अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस देने का हमेशा प्रयास कर रहे हैं। कई बार तो जिओ कंपनी के चक्कर में Airtel को अपने रिचार्ज प्लान में काफी परिवर्तन करना पड़ता हैं, JIO के मुकाबले में Airtel सीम के पास बहुत सारे पुराने कस्टमर अभी भी है। Airtel सिम का इस्तेमाल आज के समय में लाखों लोग कर रहे हैं।

Table of Contents

Airtel का रिचार्ज चेक करने के तरीके

Airtel सिम के रिचार्ज चेक करने के बहुत सारे तरीका उपलब्ध है। आप बहुत सारे तरीकों के माध्यम से एयरटेल का रिचार्ज चेक कर सकते हैं। एयरटेल का रिचार्ज समय-समय पर चेक करना बहुत जरूरी है क्युकी सभी कस्टमर अपना-अपना तरीका से रिचार्ज कराता है कोई कस्टमर 28 दिन का रिचार्ज तो कोई 56 दिन का और कोई 84 दिन का रिचार्ज कराता है

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इस साल का रिचार्ज करा लेता हैं लेकिन अधिकतर लोग नेट पैक और S.M.S. रिचार्ज अलग अलग तरीका से कराते हैं एयरटेल पर आपको एक साथ कई सारे रिचार्ज पैकेज मिल जाएंगे इसलिए लोग अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग रिचार्ज कराता हैं इसलिए वे अपने रिचार्ज को समय-समय पर चेक करने का कोशिश करता हैं। नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से आप अपना एयरटेल रिचार्ज चेक कर सकते हो ।

1. कस्टमर केयर में कॉल करके एयरटेल का रिचार्ज चेक करें

बहुत सारे लोगों को इस बात का जानकारी नहीं है कि कस्टमर केयर में कॉल करके एयरटेल का रिचार्ज चेक कर सकते हैं। आपको 198 नंबर पर कॉल करनी है इसके बाद आपको भाषा का चुनाव करना है और भाषा का चुनाव करने के बाद आपको बैलेंस इन्क्वायरी के लिए 2 नंबर बटन दबाना है इसके बाद कॉल कट जायेगा और आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जहां पर आपको आपके रिचार्ज के बारे में सारे जानकारी दिया जाएगा कि आप का रिचार्ज कब खत्म होने वाला है। इस तरीके से भी आप अपने एयरटेल का रिचार्ज चेक कर सकते है।

2. Airtel App के माध्यम से रिचार्ज चेक करें

Airtel कंपनी ने अपने कस्टमर के लिए Airtel App को बनाया है इस एप्लीकेशन के मदद से Airtel के कस्टमर अपना समस्या का समाधान कर सकते हैं और साथ में Finance Activity को भी कर सकते हो । Airtel App से रिचार्ज चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Airtel App को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा।

Airtel App को इंस्टॉल करने के बाद आपको Airtel App को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको यहां पर अपना Airtel नंबर इंटर करना है। अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा और आपको उस OTO को Verify करना है। इसके बाद आप Airtel App के होम पेज पर पहुंच जाएंगे

अभी यहां पर आपको आपका बैलेंस और वैलिडिटी की सारी जानकारी मिल जाएगा और यहां पर आपको 1 महीने की नहीं बल्कि 1 दिन की भी पूरी जानकारी मिल जाएगा कि आपने 1 दिन में कितना इंटरनेट और कॉल मिनट पूरे कर लिए हैं। Airtel App से एयरटेल का रिचार्ज चेक करना बहुत ही आसान है।

3. *121# नंबर डायल करके एयरटेल का रिचार्ज चेक करें

Airtel का रिचार्ज चेक करने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको यहां पर एक नंबर डायल करना होगा और इसके बाद आपको यहां पर आपके विचार से संबंधित सारे जानकारी एक मैसेज के रूप में मिल जाएगा । सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर *121# नंबर डायल करके कॉल के बटन पर क्लिक कर देना है

इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक मैसेज आ जाएगा जहां पर आप को रिचार्ज से संबंधित सारे जानकारी दिया जाएगा यहां पर आपको बताया जाएगा कि आप का रिचार्ज कब खत्म होगा और आप के सिम में कितना बैलेंस बचा है कितना डाटा बचा है इन सभी को जानकारी आपको इस मैसेज के रूप में मिलेगा ।

4. S.M.S. की माध्यम से एयरटेल का रिचार्ज चेक करें

S.M.S. के माध्यम से एयरटेल का रिचार्ज चेक करना भी बहुत ही आसान है बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो S.M.S. के माध्यम से अपना रिचार्ज चेक कर लेते हैं लेकिन बहुत सारे लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि S.M.S. के माध्यम से बैलेंस कैसे चेक करते हैं नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा कि S.M.S. के द्वारा बैलेंस कैसे चेक किया जा सकता है।

सबसे पहले आपको अपने मैसेज बॉक्स पर जाना है और यहां पर मैसेज पर जाकर Balance टाइप करना है और इसके बाद 121 नंबर पर सेंड कर देना है। इसके बाद आपको एयरटेल कंपनी की ओर से एक मैसेज आएगा और उस मैसेज में आपको रिचार्ज से संबंधित सारे जानकारी मिल जाएगी आपको मैसेज में डाटा पैक, मैसेज पैक और कॉल मिनट की सारे जानकारी मिलेगा ।

5. USSD Code के माध्यम से एयरटेल का रिचार्ज कैसे करें? 

Airtel सिम का रिचार्ज USSD Code के माध्यम से भी बहुत आसानी से किया जा सकता है। एयरटेल कंपनी ने अपने दो USSD Code कस्टमर के लिए दिए हुए हैं पहला *123# और दूसरा *121# आप इन दोनों नंबर को डायल करके अपने एयरटेल का रिचार्ज चेक कर सकते हैं। USSD Code के माध्यम से आप अपने सभी रिचार्ज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

6. एयरटेल वेबसाइट के माध्यम से रिचार्ज चेक करे

Airtel कंपनी का खुद का ऑफिशियल वेबसाइट है और अधिकांश लोग इसका ऑफिशल वेबसाइट से ही अपना बैलेंस चेक कर लेते हैं लेकिन बहुत सारे लोगों को Airtel की ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में पता नहीं है। अगर आप Airtel ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा अपना रिचार्ज चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Google पर जाकर Airtel सर्च कर लेना है इसके बाद आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट सबसे ऊपर आ जाएगा ।

आपको वेबसाइट को ओपन करना है और लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा ओटीपी को Verify करने के बाद आपके सामने Airtel वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। आपको होमपेज के सबसे ऊपर ही आपके रिचार्ज के बारे में ही जानकारी मिल जाएगा और यहां पर आपको पता चल जाएगा कि आप का रिचार्ज कितने दिन के अंतर्गत खत्म होने वाला है और आपने इससे पहले कितने दिन का रिचार्ज कराया था इन सभी की जानकारी आपको एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट पर 1 मिनट में मिल जाएगा ।

FAQs

क्या कस्टमर केयर के माध्यम से एयरटेल का रिचार्ज चेक करना आसान है?

कस्टमर केयर में कॉल करके भी आप अपने एयरटेल का रिचार्ज चेक कर सकते हैं यहां पर आपको रिचार्ज से संबंधित बहुत सारे जानकारी इसके अलावा आप यहां पर बात करके भी अपना बैलेंस जान सकते हैं।

मैं अपना एयरटेल का बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक कर सकता हूं?

बहुत सारे लोग गूगल पर बार-बार सर्च कर रहे हैं कि एयरटेल का बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक किया जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एयरटेल का बैलेंस ऑनलाइन बहुत आसानी से चेक किया जा सकता है। सबसे पहले आपको Airtel App को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर लेना है और इसके बाद यहां पर लॉगिन होने के बाद आप ऑनलाइन रूप से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं यहां पर आपको डाटा बैलेंस, S.M.S. बैलेंस और कॉल बैलेंस के बारे में सारे जानकारी मिल जाएगा ।

Airtel में S.M.S. बैलेंस कैसे चेक करें?

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो बात करने के लिए S.M.S. रिचार्ज कराते हैं लेकिन कई बार S.M.S. रिचार्ज की जल्दी खत्म हो जाता है क्युकी हम सारे S.M.S. का प्रयोग कर लेते हैं और इसलिए हम लोग S.M.S. बैलेंस चेक करने की कोशिश करते हैं और आपको जानकारी नहीं होती है कि S.M.S. बैलेंस कैसे चेक करते हैं। S.M.S. बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान है आपको केवल * 123# डायल करना है इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जहां पर आपको S.M.S. बैलेंस की सारे जानकारी मिल जाएगा।

एयरटेल का बैलेंस देखने का नंबर क्या है?

एयरटेल बैलेंस देखने के लिए एयरटेल कंपनी ने दो नंबर दिए हुए हैं *123#, *121# आप इन दो नंबर पर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

एयरटेल का ऑफर कैसे चेक करें

एयरटेल का ऑफर चेक करना बहुत ही आसान है अब Google पर, या फिर Paytm के माध्यम से भी एयरटेल का ऑफर चेक कर सकते हैं इसके अलावा आप Airtel एप्लीकेशन के माध्यम से भी चल रहे सभी ऑफर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैलेंस चेक करने के लिए Airtel App को कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप Airtel App का मदद से अपना बैलेंस चेक करना चाहते हैं और Airtel App को डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन आप को इस बात का जानकारी नहीं है कि Airtel App को कहां से डाउनलोड करना है तो आपको जानकारी के लिए बता दूं Airtel App को आप सीधा गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं और इसके अलावा आप Airtel का ऑफिशियल वेबसाइट से भी Airtel App इंस्टॉल कर सकते हो ।

क्या ऑनलाइन रूप से एयरटेल का रिचार्ज चेक करना सुरक्षित है?

एयरटेल का रिचार्ज आप ऑनलाइन रूप एवं दोनों ही तरीकों से चेक कर सकते हैं पहला एयरटेल एप्लीकेशन और दूसरा एयरटेल की ऑफिशल वेबसाइट और यह दोनों बिल्कुल सुरक्षित है और आप यहां पर ऑनलाइन रूप से अपना रिचार्ज चेक कर सकते हैं। यहां पर रिचार्ज चेक करने पर आपको किसी भी प्रकार का समस्या नहीं होगा और आपका रिचार्ज कोई ओर चेक नहीं कर पाएगा।

30 सेकंड में एयरटेल का रिचार्ज कैसे चेक करें?

अगर आप 30 सेकंड में एयरटेल का रिचार्ज चेक करना चाहते हैं तो आप *123# नंबर डायल करके कर सकते हैं क्युकी यहां पर आपको सबसे जल्दी रिचार्ज के बारे में जानकारी दिया जाएगा जैसे ही आप *123# नंबर डायल करेंगे उसके तुरंत बाद आपके नंबर पर रिचार्ज से संबंधित जानकारी का मैसेज आ जाएगा।

Conclusion

Airtel Ka Recharge Kaise Check Kare उसके बारे में अब आपलोगों जानकारी मिल गई हे और आप लोग आसानी से अपने एयरटेल सिम का बैलेंस चेक कर सकते हैं।और पहले की तुलना में अब एयरटेल का बैलेंस चेक करना आसान हो चुका है क्युकी हमारे पास बहुत सारे तरीका उपलब्ध हैं।

Leave a Comment