X
Advertisement

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं 2022 – अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से जाने हिंदी में

Advertisement

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से और Laptop से, यूट्यूब चैनल से पैसा कैसे कमाए (Youtube Channel Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye), अपना Youtube Channel Art,Logo and Banner Kaise Banaye और यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों क्या है इसके लिए इस पूरी आर्टिकल को पढ़े

आज के समय में यूट्यूब चैनल हर कोई बनाना पसंद करता है क्योंकि यूट्यूब चैनल से पैसे भी कमाए जा सकते हैं क्युकी Youtube एक Paisa Kamane Wala App Me Se एक है और साथ-साथ भी फेमस हो सकते हैं।

When Youtube Channel Monetization-यूट्यूब पर सही तरीके से चैनल बनाना बहुत ही आवश्यक है। बहुत सारे लोग यूट्यूब पर गलत तरीके से चैनल बना लेते हैं और चैनल की अच्छे से सेटिंग ना होने के कारण उन्हें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अगर आप सही ढंग से अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा विस्तार से करना होगा तभी आपको समझ में आएगा कि आप अपना Youtube Par Channel Kaise Banaye सकते हैं।

आज के समय में छोटे से छोटे बच्चे के पास अपना एक यूट्यूब चैनल है। युटुब चैनल आप फ्री में बना सकते हैं लेकिन आपको तरीका पता होना चाहिए। अगर आप यूट्यूब पर फेमस होना चाहते हैं या फिर आप युटुब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपना यूट्यूब चैनल ही बनाना होगा।

यूट्यूब भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म बन चुका है। यूट्यूब भी यूज़र के हिसाब से लगातार नए फीचर्स ला रहा है।

यूट्यूब पर इस्तेमाल आज के समय में हर कोई करता है। क्योंकि यूट्यूब से हमें कई सारी जानकारी फ्री में मिलती है और मनोरंजन के दौर में भी हम युटुब का इस्तेमाल करते हैं।

हम सभी जानते हैं कि वीडियो कंटेंट में बहुत सारे एप्लीकेशन है लेकिन यूट्यूब अभी तक का सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन है। यूट्यूब पर आप काम भी कर सकते हैं और यूट्यूब को आप एक यूज़र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूट्यूब लगातार हमारे जीवन में कोई ना कोई प्रभाव छोड़ रहा है। हम मोबाइल फोन ऑन करने के बाद सीधा यूट्यूब ऑन करते हैं। अगर आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो आपको आज के इस आर्टिकल Youtube Pe Channel Kaise Banaye को पूरा पढ़ना होगा।

Related Article :

Paise Kamane Wala Apps 2022 – 50+ रियल पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे और रोजाना ₹100 से ₹4000 रुपये तक कमाओ, कैसे? पढ़े

Paisa Jitne Wala Game Download – पैसे की बारिश – फ्री में पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और पैसा कमाओ

Paisa Kamane Wala Game Download 2022 – 20+ बेस्ट ऑनलाइन पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करके खेले और मोबाइल से हजारो रूपिये कमाए

Table of Contents

यूट्यूब चैनल क्या है? – What Is Youtube Channel In Hindi

Apna Youtube Channel Kaise Banaye से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यूट्यूब क्या है(Youtube Kya Hai)।

यूट्यूब चैनल का नाम आप सभी लोगों ने जरूर सुना होगा क्योंकि आपको कोई ना कोई व्यक्ति जरूर मिला होगा कि मेरा युटुब चैनल प्रमोट कर दिया, मेरा Youtube Channel Review कर दो फिर मेरे युटुब चैनल को शेयर कर दे तो आपके मन में सवाल आया होगा आखिरकार यह यूट्यूब चैनल है क्या।

Advertisement

यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप वीडियो फॉर्मेट में अपना कंटेंट Without Youtube Video और Without Face Youtube Channel Ideas के साथ अपलोड कर सकते हैं और कंटेंट को यूट्यूब चैनल ऑनलाइन देख सकते हैं। यूट्यूब में आप शॉर्ट वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब से एक बिलियन से अधिक लोग जुड़े हुए हैं और इस आंकड़े से आप अनुमान लगा सकते हैं कि यूट्यूब कितना पॉपुलर प्लेटफार्म है।

युटुब की स्थापना 2005 में हुई थी और बाद में यूट्यूब को गूगल ने खरीद लिया। यूट्यूब पर हर महीने बिलियन घंटों में वीडियो को देखा जाता है यूट्यूब का इस्तेमाल सभी देश के लोग आसानी से कर सकते हैं।

यूट्यूब एक प्रकार का वीडियो कंटेंट प्रोवाइडर है जो आपको वीडियो के रूप में कंटेंट देता है जिसे आप लाइक एंड शेयर तथा देख सकते हैं। यूट्यूब पर आप हाई क्वालिटी पर कोई भी यूट्यूब चैनल वीडियो मूवी आदि को देख सकते हैं।

यूट्यूब पर दो तरह के यूजर होते हैं पहला कंटेंट देखने वाले और दूसरा कंटेंट अपलोड करने वाले। यूट्यूब कभी भी अपलोड नहीं करता है बल्कि यहां पर युटुब क्रिएटर कंटेंट को अपलोड करते हैं।

यूट्यूब का इस्तेमाल किसी भी भाषा में बहुत ही आसानी से किया जाता है। आप यहां पर हिंदी इंग्लिश और अन्य भाषाओं में भी वीडियो को देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं Youtube Channel माध्यम से अब यूट्यूब पर अपने वीडियो और कंटेंट को अपलोड कर सकते हैं। जिस तरीके से आप अन्य एप्लीकेशन पर शार्ट वीडियो अपलोड करते हैं उसी तरीके से आप यूट्यूब चैनल बनाकर भी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल से पैसा कैसे कमाए – Youtube Channel बनाकर ही आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं और बहुत सारे अवार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको शार्ट वीडियो या फिर वीडियो बनाने का शौक है तो आप अपना To Create Youtube Channel.

अगर आप अपने विचार या फिर अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको Youtube Channel बनाना होगा जो आप फ्री में बना सकते हैं।

अगर आपको अपना यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें, यूट्यूब चैनल के लिए नाम List से जुडी सभी जानकारी निचे दिए गए है और Unique यूट्यूब चैनल के लिए नाम लिस्ट आप Google पर और यूट्यूब चैनल सर्च करके जान सकते हो.

इसको पढ़े:

Game KhelKar Paytm Cash Kaise Kamaye – 26+ पेटीएम कैश कमाने वाला गेम Download करे और रोजाना ₹1000 से ज्यादा पेटीएम कैश कमाओ

Youtube Channel बनाने के फायदे –

आज के समय में Youtube Channel के बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि हम डिजिटल युग में जी रहे हैं और आज के समय में हर एक चीज डिजिटल रूप से व्यक्ति के सामने आ रही है।

अगर कोई जानकारी है तो वह वीडियो फॉर्मेट में यूट्यूब के माध्यम से हमारे सामने आती है। मनोरंजन से लेकर एजुकेशन तक Youtube Channel के बहुत सारे फायदे हैं।

  • Youtube Channel का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  • Youtube Channel बनाकर आप भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस हो सकते हैं।
  • Youtube Channel अगर आप कई सारे अवार्ड और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं।
  • Youtube Channel बनाकर आप अपना एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • Youtube Channel के माध्यम से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।
  • यूट्यूब चैनल के माध्यम से आप मनोरंजन की वीडियो देख सकते हैं।

Also Read:

Facebook Page Kaise Banaye? फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए 2022 के 12+ तरीके हिंदी में

Google Ads Kya Hai और कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं – Youtube Pe Account Kaise Banaye In Hindi

चलिए बात करते हैं कि Youtube Pe Apna Channel Kaise Banaye क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाना आता इसमें कोई शर्म की बात भी नहीं है क्योंकि हर किसी को ज्यादा जानकारी नहीं होती है धीरे-धीरे सीखकर आप भी Youtube Channel बना सकते हैं।

अगर आप एक बार अपना Youtube Channel बना सकते हैं तो आपको इसके बाद कभी भी दिक्कत नहीं आएगी।Youtube Channel बनाने के लिए आपके पास मोबाइल फोन और ईमेल आईडी होनी चाहिए। आप अपनी जीमेल आईडी के माध्यम से आसानी से Youtube Channel बना सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों अपना Youtube Channel Kaise Banaen, Youtube Channel Kaise Banta Hai स्टेप बाय स्टेप जानते है हिंदी में –

#1. Youtube की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें

Youtube Channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको Youtube Zee की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जब आप युटुब की ऑफिशियल वेबसाइट Youtube.Com पर विजिट करेंगे तो आप को लेफ्ट कॉर्नर में Sing Up का ऑप्शन आएगा।

आपको Sing Up के ऑप्शन पर क्लिक करना है और के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी सेलेक्ट करनी है।

#2. Login Gmail Id

अब आपको अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन होना है। अगर आपके उस में पहले से जीमेल आईडी है तो आप उसी से मेल आईडी से अपना अकाउंट बना सकते हैं अगर आप दूसरी जीमेल आईडी से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप दूसरी जीमेल आईडी से लॉगिन हो सकते हैं।

#3. Create A Chenal के ऑप्शन पर क्लिक करें

जीमेल आईडी से लॉगिन होने के बाद आपको लेफ्ट साइड सबसे ऊपर ईमेल आईडी का Logo आ जाएगा और आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है आप यहां पर आपको Create A Chenal का ऑप्शन मिलेगा। आपको Create A Chenal के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

#4. Channel Name टाइप करें – यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें, यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए

Create A Chenal के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Channel Name टाइप करने के लिए आएगा आपको अपना चैनल नेम लिखना है आप यहां पर अपना मनपसंद चैनल नेम या अपना नाम से भी Channel Name खोल सकते है। चैनल नेम के नीचे आपको I Understand का ऑप्शन दिखाई देगा आपको यहां पर टिक करना है और Create के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Note – आपको अपना यूट्यूब चैनल का नेम छोटा रखना है ताकि लोग आसानी से बोल सके।

  • Youtube Channel हमेशा यूनिक होना चाहिए ताकि उसकी अलग पहचान बन सके।
  • Youtube Channel ऐसा होना चाहिए जो लोगों को देर समय तक याद रहे।
  • Youtube Channel Name ऐसा हो जो आप की कैटेगरी से मिलता हो।

#5. Youtube Channel Logo लगाए

Youtube Channel बनाने के बाद आपको प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है और यहां पर आपको अपने यूट्यूब चैनल का एक Logo लगा लेना है ताकि यूट्यूब चैनल अच्छा दिख सके।

इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल में अपने फेसबुक अकाउंट और वेबसाइट का लिंक तथा डिस्क्रिप्शन बॉक्स में अपने चैनल के बारे में जानकारी लिखनी है। लोगों को पता चल सके आपका यूट्यूब चैनल किस विषय पर है।

#6. Customize Channel के ऑप्शन पर क्लिक करें

Customize Channel के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जिनके माध्यम से आप अपने यूट्यूब चैनल को और ज्यादा कर तमा इस कर सकते हैं आप अपने वेबसाइट पर बैनर लगा सकते हैं और Logo को चेंज कर सकते हैं।

#7. Youtube Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें

Customize Channel के बाद आपको गूगल क्रोम ब्राउजर पर यूट्यूब ओपन करना है और स्विच अकाउंट पर जाकर युटुब चैनल ओपन कर लेना है।

इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद आपको Seeting के ऑप्शन पर क्लिक करना है। बेसिक सेटिंग पर क्लिक करना है और आपको यहां पर अपनी कंट्री और चैनल Keyword टाइप करना है।

इसके बाद आपको एडवांस सेटिंग पर जाकर अपनी वीडियो और ऑडियंस के बारे में सेटिंग करनी है तथा आप अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को Hide करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

Advance Setting को पूरा करने के बाद आपको फीचर एलिजिबिलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना है और किस ऑप्शन की सेटिंग करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इस सेटिंग के माध्यम से ही आप अपने यूट्यूब चैनल को मोबाइल नंबर से वेरीफाई कर सकते हैं।

फीचर एलिजिबिलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको दूसरे नंबर पर क्लिक करना है अब यहां पर आपको कंट्री सेलेक्ट करनी है और अपना मोबाइल नंबर टाइप करना है। इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर यूट्यूब की तरफ से ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को वेरीफाई करना है।

ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल में किसी भी वीडियो में हम थंबनेल लगा सकते हैं और 15 मिनट से अधिक वीडियो बना सकते हैं।

अब आपको एडवांस सेटिंग की ऑप्शन पर क्लिक यहां पर आपको अपनी वीडियो के लिए कंट्री सेलेक्ट करनी है अगर आप हिंदी वीडियो बनाते हैं तो आपको इंडिया सेलेक्ट कर लेना है।

दोस्तों इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपना Youtube Channel बना सकते हैं अगर आप क्रोम ब्राउजर से अपना Youtube Channel बहुत ही आसानी से बना सकते हैं क्योंकि आपको यहां पर सभी प्रकार की सेटिंग करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा।

Note – अगर आप अपना Youtube Channel यूट्यूब एप्लीकेशन के माध्यम से बनाते हैं तो आपको बहुत ज्यादा सेटिंग करने के लिए लिए नहीं मिलेगा केवल आप अपना यूट्यूब चैनल और यूट्यूब चैनल का Logo लगा सकते हैं।

लेकिन अगर आप गूगल क्रोम ब्राउजर से Youtube Channel है तो आप सारी एडवांस सेटिंग और अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई कर सकते हैं।

Youtube Channel का SEO कैसे करें – When Youtube Channel Monetization

आज के समय में यूट्यूब चैनल को वायरल करने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल का SEO करना होगा क्योंकि आप SEO के माध्यम से ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को टारगेट कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल का SEO बहुत ही आसान है नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल का SEO कर सकते हैं।

#1. Youtube Channel Logo

Youtube Channel SEO के अंतर्गत हमने सबसे पहले Youtube Channel Logo को रखा है।

यूट्यूब चैनल में Logo लगाना है। Canva App की मदद से आप Youtube Channel Logo आसानी से बना सकते हैं।

#2. Channel Art बनाए – Youtube Channel Logo Kaise Banaye

Youtube Channel Logo बनाने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए Art तैयार करना है।

Canava App की मदद से Youtube Channel Art भी बना सकते हैं।

#3. Youtube Channel डिस्क्रिप्शन

Youtube Channel पर Logo ओर Art लगाने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल का डिस्क्रिप्शन बॉक्स भी देखना जरूरी है और आप अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स पर फोकस कीवर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

#4. About Us Page

Youtube Channel पर आपको अपना About Us Page बनाना बहुत ही आवश्यक है ताकि लोग आपके बारे में जान सके आप कौन हैं और आपका नाम क्या है।

#5. Social Link

आप अपने यूट्यूब चैनल पर About Us Page अलावा सोशल मीडिया की लिंक लगा सकते हैं जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम या फिर अपनी वेबसाइट का लिंक।

#6. Video Playlist

आपको अपने Youtube Channel पर हमेशा वीडियो की प्ले लिस्ट बनानी होगी। ताकि लोग आसानी से प्ले लिस्ट के हिसाब से वीडियो को कैटेगरी से देख सके। आप अलग-अलग कैटेगरी में वीडियो की प्ले लिस्ट बना सकते हैं।

Youtube Channel के विषय का चुनाव – यूट्यूब चैनल चालू करो

अगर आप अपना यूट्यूब चैनल बना रहे हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक विषय यानी कि टॉपिक भी चुनाव करना होगा। उदाहरण के लिए आप हेल्थ से संबंधित वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको हेल्थ से संबंधित अपना यूट्यूब चैनल बनाना है।

आप हेल्थ से संबंधित अपने यूट्यूब चैनल का नाम भी रख सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप अपने नेम के पीछे Vlog शब्द का भी इस्तेमाल करना है ताकि लोग समझ सके कि आपका यूट्यूब चैनल ब्लॉगिंग से संबंधित है।

यूट्यूब चैनल वीडियो कैसे अपलोड करें –

Youtube Channel बनाने के बाद बहुत सारे लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं यह वीडियो कैसे अपलोड करें।

Youtube Channel पर वीडियो अपलोड करना बहुत ही आसान है आप यूट्यूब एप्लीकेशन के माध्यम से भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं लेकिन वहां पर आपको ज्यादा सेटिंग करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

  • आपको अपने मोबाइल फोन पर गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करना है और अपने यूट्यूब चैनल को लॉगिन कर लेना है।
  • यूट्यूब चैनल को Login करने के बाद होम पेज के सबसे ऊपर आपको + का साइंस जाएगा और क्रेट वीडियो के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आप यहां पर वीडियो को रिकॉर्ड करके या फिर लाइव वीडियो भी बना सकते हैं। इसके बाद आपको वीडियो को अपलोड करना है और वीडियो पर टाइटल तथा टैग का इस्तेमाल करना है।

यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों –

Youtube Channel के लिए कुछ नियम और शर्तो दी गई है और सभी क्रेटर को इन नियम और शर्त का पालन करना होता है जैसे

  1. यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराने के लिए 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वॉच टाइमिंग बहुत ही जरूरी है।
  • Youtube Channel पर आपको कभी भी सेक्सुअल कंटेंट को अपलोड नहीं करना है अगर आप पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं तो आपका यूट्यूब चैनल डिलीट हो सकता है।
  • Youtube Channel Paru कभी भी कॉपी कंटेंट नहीं करना है यह भी यूट्यूब की पॉलिसी के खिलाफ है।

Youtube Channel Kaise Banaya Jaaye से सम्बंधित FAQs

Youtube से पैसे कैसे कमाते हैं।

यूट्यूब पर आप अपना Youtube Channel बनाकर पैसे कमा सकते हैं आप अपनी वीडियो को मोनेटाइज कराकर गूगल ऐड के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

दुनिया का नंबर वन Youtube Channel कौन सा है?

दुनिया का नंबर वन Youtube Channel T सीरीज है।

इंडिया में सबसे ज्यादा Youtube Channel पर सब्सक्राइबर किसके हैं?

Carry Minati के इंडिया में सबसे ज्यादा यूट्यूब सब्सक्राइबर है।

Youtube Channel से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Youtube Channel से आप महीने के ₹8000 कमा सकते हैं।

Youtube Channel फ्री में बनता है या पैसों में

Youtube Channel को आप एकदम फ्री में बना सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?

यूट्यूब चैनल पर रोजाना वीडियो अपलोड करके सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

दुनिया में कितने यूट्यूब चैनल है?

दुनिया में 15 मिलियन से अधिक यूट्यूब चैनल बन चुके हैं।

1 दिन में कितने Youtube Channel बना सकते हैं।

1 दिन में आप अनलिमिटेड यूट्यूब चैनल बना सकते हैं इसके लिए आपको अलग-अलग ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी। आप एक ईमेल आईडी से एक Youtube Channel बना सकते है।

Conculsion – यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

अब आपको पता चल गया होगा कि Youtube Channel Kaise Banaye Hindi जा सकता है।

अगर आप भी यूट्यूब पर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना होगा। आप यूट्यूब पर अनलिमिटेड चैनल बना सकते हैं। और Youtube Shorts Channel Kaise Banaye शिख कर

यूट्यूब पर आप रोजाना वीडियो डालकर अपनी शॉट वीडियो और लांग वीडियो को वायरल कर सकते हैं आज के समय में अधिकांश लोग यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहे हैं।

अगर आप भी वायरल होना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। अगर आपको Youtube pe Channel Kaise Banaye की जानकारी अच्छी लगी तो आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

इसके बारे में भी पढ़े:

30+ Dollar Kamane Wala Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे रो रोजाना $5-$10 तक कमायें, कैसे? जाने

Zupee Ludo Se Paise Kaise Kamaye 2022 Paytm Cash – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम लूडो जुपी डाउनलोड करके पैसे कैसे कमाए पढ़े

Paytm Refer And Earn Kaise Kare – पेटीएम रेफर एंड अर्न करके प्रति रेफर रु.100 रुपये कैसे कमाए?

Moocash App क्या है और इससे और इससे प्रति दिन $30/Day कैसे कमाए 2022

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement