X
Advertisement

Wikipedia क्या है और विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाए? Step-By-Step जाने

Advertisement

यदि आप ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका धुंद रहे है तो घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का आसान तरीका कई सारे है जिसे पैसा कमाया जा सकता है। यदि आप विकिपीडिया क्या है (Wikipedia Kya Hai) और विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाए (Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye) जानकारी चाहिए तो इसे पढ़े।

Wkipedia जिसे आप जानते होंगे कि यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वेब पॉर्टल है और विकिपीडिया सर्च भी है जिस पर सबसे ज्यादा और पूरी जानकारी मिलती है।

अगर आप इंटरनेट पर किसी चीज के बारे जानकारी खोजते है जैसे ‘लाल सिंह चड्ढा मूवी’, तो आपको Wikipedia का रिजल्ट जरूर देखने को मिलेगा। इसके अलावा आपको Wikipedia पर मिलने वाली जानकारी किसी अन्य वेबसाइट पर नही मिलेगी।

अब कुछ सामान्य सवाल मन में आते हैं, जैसे विकिपीडिया क्या है(Wikipedia Kya Hai), विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाए, और हम विकिपीडिया से पैसे कैसे कमा सकते है इत्यादि। आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आए होंगे, जिसका जवाब मैं आपको पूरी जानकारी के साथ दूंगा।

मैने इस आर्टिकल में पूरे विस्तार से बताया है कि Wikipedia Kya Hota Hai और विकिपीडिया कैसे काम करता हैं? तो चलिए अब हम Wikipedia Kya Hai Hindi Mai Jankari (विकिपीडिया हिंदी) प्राप्त करते है।

इसे पढ़े:

Paisa Kamane Wala Apps 2022 – 50+ रियल पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे और रोजाना ₹100 से ₹4000 रुपये तक कमाओ, कैसे? पढ़े

New Paise Kamane Wala Game Download 2022 – 20+ बेस्ट रियल पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करके खेले और हजारो रूपिये कमाए

Video Dekh Kar Paisa Kamane Wala App – Vidcash क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए प्रति दिन रु.250 Paytm Cash जाने

Table of Contents

विकिपीडिया क्या है? विकिपीडिया इन हिंदी

Wikipedia दुनिया का एक बहुत बड़ा वेब पोर्टल है, जिस पर दुनियाभर का मुफ्त ज्ञानकोश है। यह सब जानकारीयां दुनिया भर के योगदानकर्ताओं के द्वारा लिखी जाती है। यह वेबसाइट पूरी दुनिया में 301 भाषाओं में चलती है, मतलब आपको यहां पर लगभग सभी भाषाओं में जानकारी मिल जाएगी।

विकिपीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको किसी भी चीज से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिलेगी। उदाहरण के लिए अगर आप इंटनरेट पर “लाल सिंह चड्ढा मूवी” लिख कर सर्च करते है तो आपको Wikipedia का लिखा हुआ आर्टिकल जरूर मिलेगा। और इस आर्टिकल में आपको बहुत सारी जानकारीयां मिलेगी जो अन्य वेबसाइट पर बिल्कुल उपलब्ध नही होती है।

विकिपीडिया शब्द दों शब्दों के मिलान से बना हैं, विकि और एनसाइक्लोपीडिया।

Wiki + Encyclopaedia = Wikipedia, इसमें Wiki शब्द को पूरा लिया गया है, जबकि Encyclopaedia का अंतिम भाग ‘Pedia’ लिया गया है। यहां पर Wiki का मतलब है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी आर्टिकल को एडिट करके कभी भी बदल सकता है। ध्यान दे विकिपीडिया Free Encyclopaedia है, जिसे पूरा एक ग्रूप डोनेसन पर चलाता है।

विकिपीडिया फ्री ज्ञानकोश का भंडार है, जहां पर बहुत सारे लोग फ्री में आर्टिकल लिखते है और आपको फ्री आर्टिकल पढ़ने के लिए मिलता है। आपने शायद ही ध्यान दिया होगा कि विकिपीडिया पर कभी भी विज्ञापन नही दिखाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि विकिपीडिया लोगों को ज्ञान देने का काम बिल्कुल फ्री करता है।

इसकी एक और खास बात है कि कोई भी विकिपीडिया के पेज को एडिट कर सकता है। यहां तक की कोई भी विकिपीडिया पर आर्टिकल लिख सकता है। हालांकि आपके लिखे हुए आर्टिकल को आगे चेक किया जाता है और फिर विकिपीडिया पर पब्लिस किया जाता है।

Advertisement
Content Pages5,749,535
Pages46,319,134
Registered Users34,927,247
Active Registered Users134,453
Account Creators32
Founder1
Researchers9
Words In All Content Pages3,265,119,227
Monthly Page Views18 Billion

विकिपीडिया की शुरुआत कब हुई थी

विकिपीडिया इंटनरेट की दुनिया में 15 जनवरी 2001 को आया था, जिसे Jimmy Wales और Larry Sanger ने लॉंच किया था। इस विकिपीडिया का नाम Larry Sangar ने रखा था, और आज यह नाम पूरी दुनिया में एक ब्रांड बन चुका है। आपको विकिपीडिया ब्रांड के प्रोडक्ट भी आसानी से मिल जाएंगे।

विकिपीडिया पर सभी सांस्कृतिक और सामाजिक पृष्ठभूमि से संबंधित जानकारीयां लिखी जा सकती है। और इसके संपादन नीतियों की वजह से विकिपीडिया पर सभी घटिया और विवादित जानकारीयों को तुरंत हटा दिया जाता है।

यह एक Free Encyclopaedia (Hindi Meaning विश्वकोश) है जिसमें मिलियन की संख्या में आर्टिकल्स पब्लिस हो चुके हैं। अगर इसकी Alexa Ranting को देखे तो यह विश्व में 5 वें स्थान पर सबसे पॉपुलर वेबसाईट है। इस वेबसाइट पर रोजाना 500 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स विजिट करते हैं।

इसे भी पढ़े:

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 (18 Best तरीका जाने हिंदी में )

Instagram Se Online Paise Kaise Kamaye – 2022 में Instagram से पैसे कैसे कमाए?

2022 में 30+ Dollar Kamane Wala Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें और रोंज $5-$10 कमायें

विकिपीडिया राजस्व मॉडल (Wikipedia Business Revenue Model)

विकिपीडिया एक डोनेसन यानी दान आधारित बिजनेस मॉडल है, मतलब यह दुनिया भर के लाखों व्यक्तियों और निगमों से दान के रूप में पैसे लेता है। 

इसे अधिकतर पैसा डोनेसन और प्रोडक्ट सेलिंग से मिलता है। लेकिन यह पैसा किसी फाउंडर को नही जाते हैं। बल्कि यह पैसे वेबसाइट के रखरखाव में खर्च होते है। इसे एक पूरा फाउंडेशन चलाता है, और यह फाउंडेशन विकिपीडिया से कोई पैसे नही लेता है।

यह सभी पैसे वेबसाइट रखरखाव, इंजीनियरिंग सुधार, उत्पाद विकास, डिजाइन, कानूनी सहायता में खर्च होते है। इसके अलावा इसके राजस्व का एक भाग संगठन के लिए अधिक धन प्राप्त करने के लिए खर्च किया जाता है।

नोट: एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, विकिपीडिया ने 2017 सत्र् में कुल $91 मिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त किया था, और यह राजस्व विज्ञापन या किसी भुगतान सर्विस से नही लिया गया था। यह राजस्व केवल डोनेस और कंपनी प्रोडक्ट से प्राप्त किया हुआ है।

विकिपीडिया का 2022 के बाद भविष्य क्या है?

विकिपीडिया बहुत ज्यादा पॉपुलर बन चुका है जिसकी सफलता की गणना करना मुश्किल है। लेकिन क्या यह बिजनेस मॉडल आगे भी इसी तरह टिका रहेगा, क्योंकि यह एक गैर-लाभकारी सगंठन से चलता है मतलब इससे किसी भी फाउंडेशन व्यक्ति को फायदा नही मिलता है।

अभी विकिपीडिया के सामने स्मार्टफोन एक बहुत समस्या बन रहा है। क्योंकि स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ने से संपादको और सामग्री निर्माताओं की संख्या में कमी आ रही है। हालांकि कंपनी ने हाल ही में विकिमीडिया 2030 आंदोलन के द्वारा एक वैश्विक चर्चा शुरू की थी।

इस आंदोलन में प्रोद्योगिकी में बदलाव लाने की योजना बनायी गयी है ताकि अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा किया जा सके। और वेबसाइट पर आगे भी विश्वसनीय, पार्दर्शी और निष्पक्ष जानकारी प्रदान की जा सके।

ध्यान दे कि यह सभी बदलाव स्वयंसेवकों के अनुकुल किए जाएंगे। अत: आप भी विकिपीडिया और विकिमीडिया साइटों पर अपनी जरूरत को आगे रख सकते है। जिसके बाद कंपनी आपके जरूरतों पर विचारविमर्स करके नयी प्रोद्योगिकी को बनाएगी।

Also Read:

Best Real Paise Kamane Wala App – Moocash App क्या है और इससे और इससे प्रति दिन $30/Day कैसे कमाए 2022 Moocash App Is Real or Fake जाने हिंदी में

Ads Exchange Se Paise Kaise Kamaye – अड्स एक्सचेंज क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी जाने हिंदी में

Paisa Jitne Wala Game Download – पैसे की बारिश – पैसा वाला गेम डाउनलोड करे और पैसा कमाओ

Wikipedia पर आर्टिकल कौन लिखते हैं

आपको यह तो पता ही होगा कि विकिपीडिया पर दुनियाभर की सभी जानकारीयां होती है, लेकिन कभी यह सोचा कि यह जानकारी आती कहां से है या कौन लिखता है। मैं आपको बता दूं कि यह जानकारी कोई विशेष लोग नही बल्कि हमारे जैसे लोग ही लिखते है।

आप भी Wikipedia की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते है और फिर आप भी आर्टिकल लिख सकते है। लेकिन जानकारी पूरी तरह से सटिक और सही होनी चाहिए। इसके अलावा आपके आर्टिकल की जानकारी ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए।

ध्यान दे कि आपके लिखे गये आर्टिकल Wikipedia Moderation Team चेक करती है, और उसके बाद पब्लिस करती है।

Wikipedia Par Account Kaise Banaye – विकिपीडिया अकाउंट बनाने का तरीका

विकिपीडिया पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया ज्यादा मुश्किल नही है, यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अगर आप जानना चाहते है कि Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye, तो आपको विकिपीडिया पर अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे-

स्टेप 1:

सबसे पहले अपने डिवाइस के ब्राउजर में विकिपीडिया की ऑफिशियल वेबसाइट Wikipedia.Org को खोले।

स्टेप 2:

इस वेबसाइट पर आपको एक सर्च बॉक्स दिखेगा, जिसके नीचे आपको अनेक भाषाओं के विकल्प मिलेंगे। आपको अपनी किसी एक भाषा को चुनना है।

स्टेप 3:

भाषा को सेलेक्ट करने के बाद आप विकिपीडिया के होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां ऊपर की तरफ दाईं ओर “Create Account” का विकल्प मिल जाएगा।

स्टेप 4:

Create Account विकल्प को क्लिक करके आप नये पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगा। इस फॉर्म में आपको सभी जरूरी जानकारीयां देनी है।

स्टेप 5:

जरूरी जानकारीयों में आपको अपना नाम, यूजरनेम, पासवर्ड, कंफर्म पासवर्ड, ईमेल एड्रेस, कैप्चा (सेक्यूरिटी इमेज) इत्यादि।

स्टेप 6:

इसके बाद आपको अंत में “Create Your Account” बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह आपका अकाउंट विकिपीडिया पर आसानी से बन जाएगा।

इसे भी पढ़े:

Frizza Application Se Paise Kaise Kamaye Today – Frizza App क्या है और फ्रिज्जा एप से पैसे कैसे कमाए? जाने

Ludo Paisa Kamane Wala Game – Zupee Ludo क्या है और जुपी लूडो से पैसे कैसे कमाए? जाने पूरी जानकारी

YouTube Par Channel Bana Ke Paise Kaise Kamaye – अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से जाने हिंदी में और पैसा कमाए

विकिपीडिया पर आर्टिकल कैसे लिखे या एडिट कैसे करे

वेबसाइट पर पेज बनाना बेहद ही आसान है, इसके लिए आपको सबसे अपना अकाउंट बनाना है। अकाउंट बनाने के बाद आपको विकिपीडिया की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना है। अब आपको निम्नलिखित स्टेप से किसी भी भाषा में आर्टिकल लिख सकते हैं। 

सबसे आप अपनी भाषा के अनुसार लिंक पर क्लिक करें ( हिंदी या अंग्रेजी)

  1. हिंदी भाषा में लिखने वाले, यहां क्लिक करें
  2. अंग्रेजी भाषा में लिखने वाले, यहां क्लिक करें

लिंक पर क्लिक करे आप विकिपीडिया की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। अब आप यहां पर अपना आर्टिकल लिख सकते हैं, लेकिन ध्यान दे कि विकिपीडिया पर आपका अकाउंट लॉग इन होना चाहिए।

एक और बात हिंदी वाले लिंक पर हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखे और अंग्रेजी वाले लिंक पर अंग्रेजी भाषा में आर्टिकल लिखे।

यहां पर आप अपने आर्टिकल को बॉल्ड कर सकते है और उस पर अपने वेब पेज की लिंक दे सकते है। इसके अलावा इमेज, मीडिया, सांचा, टेबल, कोड, मानचित्र इत्यादि भी जोड़ सकते हैं। 

लेकिन ध्यान रहे कि आपका आर्टिकल यूनिक होना चाहिए, मतलब आप किसी का आर्टिकल कॉपी नही कर सकते है, और न ही विवादित या गंदे आर्टिकल लिख सकते है।

कुछ विकल्प

  • Edit Summary: इस ऑफशन में आपको शॉर्ट एक या दो लाइन लिखनी है जो आपके आर्टिकल के उद्देश्य को बताती हो।
  • Show Preview: इस विकल्प को क्लिक करके आप पेज का प्रीव्यू देख सकते है।
  • Save Page: इसे क्लिक करके आप अपने पेज को सेव कर सकते है।

Features Of Wikipedia In Hindi (विशेषताए)

  1. यह एक Free Encyclopaedia (Hindi Meaning विश्वकोश) वेबसाइट है।
  2. इसे 2001 में लॉंच किया गया था और आज यह एक विश्वसनीय वेबसाइट है।
  3. विकिपीडिया की वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन नही दिखाई देते है।
  4. इस वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति आर्टिकल लिख सकता है और उसे एडिट कर सकता है।
  5. यह वेबसाइट पूरी दुनिया में 301 भाषाओं में आर्टिकल लिखने की अनुमति देती है।
  6. यह Alex Ranting के आधार पर दुनिया में 5वें स्थान पर सबसे पॉपुलर वेबसाइट है।
  7. विकिपीडिया को पूरा फंड डोनेसन और प्रोडक्ट सेलिंग से मिलता है, जिसका उपयोग केवल वेबसाइट रखरखाव और अन्य गतिविधियों में होता है।
  8. यहां पर सभी तरह की जानकारीयां उपलब्ध है, जिसमं सभी सांस्कृतिक और सामाजिक पृष्ठभूमि से संबंधित जानकारीयां भी हैं।
  9. सभी आर्टिकल Wikipedia Moderation Team से जांचने के बाद पब्लिश किये जाते हैं।
  10. यहां पर आप सभी आर्टिकल को काफी अच्छे ढंग से पेश कर सकते है, जैसे बोल्ड करना, इमेज, मीडिया, सांचा, टेबल, कोड, मानचित्र इत्यादि जोड़ना।
  11. विकिपीडिया अपने भविष्य को अच्छा बनाने के लिए विकिमीडिया 2030 प्रोग्राम भी चला रहा है।

इसको भी पढ़े:

Paisa Kamane Wala App Paytm Cash – 26+ भरोसेमन्द पेटीएम कैश कमाने वाली ऐप डाउनलोड करे और रोजाना ₹1000 से ज्यादा पेटीएम कैश कमाओ 

Wikipedia कैसे काम करता है?

विकिपीडिया एक Crowd-Sourced Encyclopaedia है जो लोगों के सहयोग द्वारा लिखा गया है और लोगों के द्वारा ही एडिट किया जाता है। यह एक विशेष प्रकार का फ्री ऑनलाइन विश्वकोश पोर्टल है जिसे सहयोग और डेटा निर्माण को आसान बनाने के अनुसार डिजाइन किया गया है। यहां पर दुनिया भर से स्वंयसेवक भरोसेमंद स्रोतो से सामग्री का फ्री योगदान और संपादन करते हैं।

अगर Wikipedia का बिजनेस मॉडल समझने की कोशिश करे तो यह बहुत आसान है। क्योंकि विकिपीडिया संगठन केवल वेबसाइट, सर्वर और प्रशासन को संभालने के लिए डोनेसन लेता है। इसके अलावा सभी जानकारी स्वयंसेवको के द्वारा मुफ्त में दी जाती है। विकिपीडिया फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सभी के लिए मुफ्त में ज्ञान उपलब्ध करवाता है।

विकिपीडिया को चलाने के लिए एक फाउंडेशन बना हुआ है, जो बिना लाभ के काम करता है। यह पैसे डोनेसन और प्रोडक्ट सेलिंग से कमाता है, और सभी पैसे वेबसाइट रखरखाव एवं अन्य गतिविधियों में खर्च कर दिये जाते है। यहां पर सभी जानकारीयां दुनियाभर के स्वयंसेवकों द्वारा फ्री में अपलोड की जात है, और फ्री में ही संपादित की जाती है।

Wikipedia पैसे कैसे कमाता है?

जैसा की मैने आपको बताया कि यह एक Non-Profit Organization है, मतलब इससे कोई पैसा नही मिलता है। विकिपीडिया अपनी वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन नही दिखाता है और न ही किसी तरह के प्रोडक्ट को सेल करता है।

विकिपीडिया के पैसे कमाने का मुख्य सोर्स चेरिटी और डोनेशन है, जो वह दुनिया भर के लोगों से आता है। लेकिन Wikipedia इन पैसे को स्वयं नही रखती है बल्कि अपनी वेबसाइट और अन्य गतिविधियों पर खर्त करती है। आपको पता है कि विकिपीडिया हर साल वेबसाइट पर 3 से 8 मिलियन डॉलर खर्त करती है।

#1. प्रोडक्ट सेलिंग का तरीका

Wikimedia बहुत सारे प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करती है, और यह सभी प्रोडक्ट Wikipedia ब्रांड के नाम से बिकते है। इन प्रोडक्ट में Women Fashion, Men Fashion, Kids, Mug, Bag, Notebook इत्यादि अनेक तरह के सामान बेचे जाते हैं।

इस तरह के प्रोडक्ट सेल करके काफी इनकम होती है जो विकिपीडिया को सही तरह से चलाने में इत्तेमाल की जाती है।

#2. Direct Donation का तरीका

विकिपीडिया की ही वेबसाइट Wikimedia पर Donation का विकल्प मिलता है, जहां से कोई भी व्यक्ति डोनेसन दे सकता है। आप भी अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से डोनेसन दे सकते है। चुंकि यह एक पॉपुलर और विश्वसनीय वेबसाइट है, इसलिए अनेक लोग अपना डोनेसन देते है।

इस डोनेसन का भी उपयोग वेबसाइट के रखरखाव में ही किया जाता है।

Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye – ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका

विकिपीडिया एक Non-Profit Organization है, अत: इससे किसी को भी फायदा नही होता है। अगर बात कंटेट राइटर की करे तो इसके सभी राइटर फ्री में लिखते है। अगर आप सही तरीके से विकिपीडिया से पैसे कमाना चाहते है तो आप विकिपीडिया के संस्थान में नोकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

अगर आपके पास टेक्नीकल चीजों का अनुभव है तो आप आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है। विकिपीडिया संस्थान समय समय पर अनेक नौकरीयों के लिए भर्तीयां निकलती रहती है। अत: आप चाहे तो Wikipedia से पैसे कमाने के लिए आवेदन कर सकते है।

यह जॉब हर किसी को आसानी से नही मिल सकती है। लेकिन आप फिर भी अन्य तरीके से पैसे कमा सकते है। Wikipedia एक बहुत बड़ा वेब पोर्टल है जहां पर हर महीने 18 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स विजिट करते हैं। मतलब यह हाई ट्राफिक का एक बहुत बड़ा सोर्स है।

आप इन्ही विजिटर्स से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye, इसके लिए निम्नलिखित तरीके हैं-

#1- Blogging से पैसे कमाए

आप अपनी वेबसाइट बनाकर ब्लोगिंग से पैसे कमा सकते है। आपको एक डोमेन और अच्छी सी होस्टिंग लेनी है। इसके बाद आपको Google Adsense के अनुरूप अच्छे से आर्टिकल लिखकर Google Adsense का अपरोवल प्राप्त करना है।

Adsense का Approval मिलने के बाद आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे। अब आप अपने ब्लोग से पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्राफिक होना चाहिए। मतलब आपकी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के द्वारा देखी जानी चाहिए।

लेकिन इसके लिए आपको SEO करना पड़ता है जो काफी मुश्किल होता है। ऐसे में ट्राफिक लाने के लिए हम विकिपीडिया का इस्तेमाल कर सकते है। मतलब आप अपने ब्लोग पोस्ट के आर्टिकल की लिंक विकिपीडिया के आर्टिकल पर दे सकते है।

ध्यान रहे कि आपको सबसे पहले विकिपीडिया के लिए शानदार आर्टिकल लिखना होगा। और अगर आप विकिपीडिया पर नये तो कुछ समय तक सिर्फ आर्टिकल लिखे। और 5 से 10 आर्टिकल विकिपीडिया पर डालने के बाद अपने ब्लोग के लिए डाले। इससे आपका विकिपीडिया अकाउंट डिलीट नही होगा।

#2- Affiliate Marketing करके पैसा कमाए

आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते है। कई बार हम ब्लोग तो आसानी से बना लेते है लेकिन Google Adsense मिलता ही नही है। ऐसे में आप किसी अच्छी कंपनी (Amazon, Flipkart Etc.) के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन कर सकते है।

इसके आप आप एफिलिएट प्रोडक्ट की लिंक को अपने ब्लोग पर डाल सकते है। और फिर उस ब्लोग पोस्ट के आर्टिकल की लिंक आप विकिपीडिया के आर्टिकल में डाल सकते है। इससे आने वाला ट्राफिक आपकी ब्लॉग पोस्ट पढेगा और अच्छा प्रोडक्ट होगा तो वह उसे खरिदेगा भी।

अत: आप इस तरह भी पैसे कमा सकते है।

#3- Youtube चैनल का लिंक देकर

आप यूट्यूब चैनल बनाकर भी पैसे कमा सकत है। इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा और फिर Google Adsense का अपरोवल लेना होगा। इसके बाद आपके वीडियों पर विज्ञापन दिखाये जाएँगे। लेकिन यूट्यूब पर भी पैसे कमाने के लिए ज्यादा ट्राफिक चाहिए जो आप विकिपीडिया से प्राप्त कर सकते है। 

आप यूट्यूब चैनल से एफिलिएट मार्केटिग भी कर सकते है। मतलब आप अपने यूट्यूब वीडियों से किसी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है और उसकी लिंक अपने वीडियो डिस्क्रीप्शन में दे सकते है। इसक बाद वीडियों की लिंक विकिपीडिया पर दे सकते है।

यह भी पढ़े:

Upstox Refer And Earn कैसे करें? प्रति रेफ़र Rs.700 कैसे पाए जाने हिंदी में

Loco क्या है और 2022 में Loco Refer And Earn Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Paytm Me Paisa Kamane Wala App – पेटीएम रेफर एंड अर्न करके प्रति रेफर रु.100 रुपये कैसे कमाए? जाने

FAQs – Wikipedia Kya Hai   

अब तक हमने जाना कि Wikipedia क्या है और विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाये? चलिए अब हम Wikipedia से संबंधित कुछ आवश्यक Faqs पर चर्चा करते हैं।

Q1. मैं Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye?

उत्तर: आप विकिपीडिया से डायरेक्टली पैसे नही कमा सकते है क्योंकि विकिपीडिया एक Non Profitable Organiser है। लेकिन आप Indirectly पैसे कमा सकते हैं। जैसे-

1.ब्लोगिंग पोस्ट
2.एफिलिएट मार्केटिंग
3.यूट्यूब चैनल

Q2. विकिपीडिया वेबसाइट या कंपनी पैसे कैसे कमाती है?

उत्तर: यह एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन है जो विज्ञापन या किसी प्रोडक्ट को विकिडिया पर सेल करके पैसे नही कमाती है। हकीकत में तो यह पैसे कमाती ही नही है, बल्कि यह डोनेसन को इकट्ठा करती है और इसी डोनेसन को वेबसाइट के रखरखाव में खर्च करती है।

Q3. विकिपीडिया से कितने पैसे कमा सकते हैं?

उत्तर: अगर आप विकिपीडिया में जॉब लेते है तो आपको विकिपीडिया के द्वारा सालाना 15 लाख रूपयें तक की सैलेरी मिलती है। लेकिन अगर आप अन्य तरीके से पैसे कमाते है यानी ब्लोगिंग, यूट्यूब या एफिलिएट मार्केटिंग,

तो आप अपनी मेहनत के आधार पर बहुत सारा कमा सकते है। अगर मैं आपको औसतन बताऊं तो आप महिने में 1 से 3 लाख रूपयें कमा सकते है।

Q4. Wikipedia पर आर्टिकल कैसे लिखे?

उत्तर: अगर आप विकिपीडिया पर आर्टिकल लिखना चाहते है तो आपको सबसे पहले विकिपीडिया पर अकाउंट बनाना होगा और फिर लॉगइन करना होगा।

अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर ऊपर की तरफ दांई भाग में Edit का विकल्प मिलेगा। आप उसे क्लिक करेंगे तो आपको नये पेज बनाने का विकल्प भी मिलेगा। उसे क्लिक करके आप विकिपीडिया के लिए पोस्ट लिख सकते है।

ध्यान रहे कि आपकी पोस्ट यूनिक होनी चाहिए। और अगर आप पैसे कमाने के लिए लिख रहे है तो शुरूआती समय में 5 से 10 पोस्ट लिखे। इसके बाद विकीपीडिया पोस्ट पर अपने ब्लोग पोस्ट के लिंक डाले।

Conclusion – Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye – विकिपीडिया से पैसा कमाने का आसान तरीका

इस लेख में, मैने आपको विकिपीडिया क्या है, विकिपीडिया कैसे कमा करता है और विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाये इत्यादि, से संबधित जानकारियां दी है। मैने यहां पर Wikipedia Business Model को भी अच्छे से बताया है जिससे आप यह समझ सकते है कि Wikipedia पैसे कैसे कमाता है और पैसे कहां इन्वेस्ट करता है।

आप मेरे इस आर्टिकल की मदद Wikipedia Kya Hai Hindi Mai Jankari प्राप्त कर सकते है और विकिपीडिया से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ सकते है:

Facebook Page Kaise Banaye और फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए 2022 में 12+ तरीके जाने और पैसा कमाए?

13 Best Computer Courses in hindi में – 10वीं और 12वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची देखें?

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement