X

इंस्टाग्राम क्या है और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हर महीने 50 – 70 हजार जाने

नमस्कार दोस्तों, यदि आप एक Social Media Influencer है और YouTube, Facebook Twitter और Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022 में सोच रहे है तो इस आर्टिकल को पढ़े।

इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसा मिलता है?, इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?, इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर कैसे बने? और हम इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए (Instagram Par Paise Kaise Kamaye) ?

यदि आप सोच रहे थे कि Instagram Par Paise Kaise Kamate Hain तो या आर्टिकल काफी फायदेमंद होने वाली है।

आज के समय में लगभग सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म बन चुका है जहां लोगों के द्वारा फोटो, वीडियो शेयर की जाती हैं, आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल दिन में कम से कम 1 घंटे तो करते ही होंगे।

आमतौर पर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अपने दोस्तों की फोटो को लाइक करने के लिए, उनकी स्टोरी देखने के लिए, रील्स देखने के लिए किया जाता है,

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल केवल मनोरंजन के लिए या दोस्त बनाने के लिए ही नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है।

जी हां दोस्तों, आपने बिल्कुल सही सुना, इंस्टाग्राम के जरिए आप इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते हैं, और बहुत से लोग तो इंस्टाग्राम के जरिए लाखों रुपए कमा रहे हैं, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye या Instagram Page Se Paise Kaise Kamaye और Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़िएगा।

इसे पढ़कर आपको बहुत ही आनंद आने वाला है, इस आर्टिकल में हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है।

तो चलिए दोस्तों वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Instagram से पैसे कैसे कमाए, Instagram Par Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 में! आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

दोस्तों इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इससे जानने से पाहिले जानते है की इंस्टाग्राम क्या है?

इसे भी पढ़े:

Facebook Se Paise Kaise Kamaye – फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए 2022 के 12+ तरीके हिंदी में

2022 में 30+ Dollar Kamane Wala Apps Game – डॉलर कमाने वाला ऐप या डॉलर कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोंज $5-$10 कमायें

Frizza Paytm Me Paise Kamane Wala App Download – फ्रिज्ज़ा पेटीएम में पैसे कमाने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे और पेटीएम कैश कैसे कमाए? जाने

Table of Contents

इंस्टाग्राम क्या है? What Is Instagram In Hindi?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो लोगों को engage करके के रखता है। इसमें कोई भी अपने फोटो तथा विडियो लोगो को साथ कर सकते है। यह भी फेसबुक तथा व्हाट्सएप की तरह कार्य करता है।

परन्तु इंस्टाग्राम फेसबुक तथा व्हाट्सएप से कुछ अलग ही सुबिधाए मिलती है जिससे इसका इंटरफ़ेस अलग देता है.

यह एक Androd app है जो लैपटॉप तथा आप सबके एंड्राइड मोबाइल में चलाया जा सकता है। इंस्टाग्राम ऐप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

इंस्टाग्राम की शुरुआत 6 अक्टूबर 2010 को हुई थी, और आज के समय में इंस्टाग्राम के कुल यूजर्स 1.4 बिलियन से भी ज्यादा हैं, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इंस्टाग्राम दुनिया का 4th सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, और कुछ ही समय में यह पहले पायदान पर आ जाएगा।

Instagram App Details

पैसा कमाने वाला ऐप का नामInstagram App
इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड करने की संख्या 1 Billion+
इंस्टाग्राम ऐप स्टार रेटिंग 4.3
इंस्टाग्राम ऐप Android ज़रूरी हैडिवाइस के अनुसार अलग हो सकता है
इंस्टाग्राम ऐप रिलीज़ तारीख3 अप्रैल 2012
डेली इंस्टाग्राम से कमाई लिमिटकोई लिमिट नहीं
इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड लिंकगूगल प्ले स्टोर

इंस्टाग्राम डाउनलोड कैसे करें (Instagram App Download Kaise Kare)

यदि आपको इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करना है तो आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, जैसे:

  • सबसे पहले मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपन करे
  • वहा पर Instagram App Download सर्च करे
  • उसके बाढ़ Instagram Install करने का आप्शन आ जायेगा क्लिक करे और डाउनलोड कर ले।

लूडो खेलकर पैसा कमाना चाहते है तो इसे पढ़े:

Zupee Ludo Se Paise Kaise Kamaye 2022 Paytm Cash – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम लूडो जुपी डाउनलोड करके पैसे कैसे कमाए पढ़े

इंस्टाग्राम से कितने पैसे मिलते है? (Instagram Par Kitne Followers Par Paise Milte Hain)

इंस्टाग्राम का यूजर बेस बहुत ही बड़ा है, इस वजह से ब्रांड्स और बिजनेसेस अपने प्रोडक्ट को यहां बहुत ही अधिक मात्रा में प्रमोट करते हैं, अपने प्रोडक्ट की प्रमोशन के लिए वह बड़े-बड़े एक्टर, खिलाड़ियों, इनफ्लुएंसर आदि का सहारा लेते हैं, 

जिसके लिए कंपनियों के द्वारा उन्हें करोड़ों रुपए भी दिए जाते हैं, अब बात आती है कि जिस व्यक्ति के इंस्टाग्राम पर बहुत ही कम फॉलोअर हैं वह इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कैसे कमा सकता है और कितने पैसे कमा सकता है।

दरअसल इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का कोई फिक्स रेट नहीं है, सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आपका अकाउंट किस श्रेणी में है और ब्रांड्स के द्वारा आपको अप्रोच कैसे किया जाता है, लेकिन फॉलोअर्स के आधार पर कुछ इतने पैसे कमा सकते हैं :-

FollowersIncome Per Post
10k₹7000-₹10000
10k-50k₹12000-₹20000
50k-100k₹20000-₹30000
100k-500k₹35000-₹50000
500k-1M₹50000-₹80000
1M+₹1 Lakh & More

अब बात करते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप इंस्टाग्राम पर बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं, जिन तरीकों के बारे में हम बात करने वाले हैं वह सभी तरीके जेनुइन हैं, इन तरीकों को अपनाकर बड़े-बड़े इनफ्लुएंसर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Instagram Se Paise Kamane Ke Tarike | Instagram से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जान्ने से पाहिले आपको यह जानना होगा की इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है, क्यूकी आप को इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सही ज्ञान होना चाहिए नहीं तो आप पैसे नहीं कमा पायेंगे. आप सब को बता दू की इंस्टाग्राम पर सिर्फ daily फोटो upload करने से पैसे नहीं कमाए जाते है

इसके लिए आपको अपना इंस्टाग्राम account को grow करना होता है. इसके लिए आप निचे बताये गए 3 बातो का ध्यान रखना जरुरी है तो चलिए जानते है वोह 3 बाते

#1Instagram पर अपनी एक Trending Niche को चुने

सबसे पहिले आपको अपनी एक Niche को select करनी होगी और आप अपने niche से रिलेटेड फोटो तथा video अपने account पर upload करना होगा

जिस जिस को Niche मतलब पता नहीं है तो बता दू की niche का मतलब किसी भी एक category को कहते है. जैसे की आप घरेलु नुस्के में interest रखते है तो आप घरेलु नुस्के से रिलेटेड content upload कर सकते हो.

इसी प्रकार से वेब सीरीज,टेक्नोलॉजी, health,मेडिसिन,ब्लॉग्गिंग,डिजिटल मार्केटिंग सभी Niche है जो आप अपनी पसंद से किसी भी टॉपिक को select करके उसके अराउंड आप फोटो video and content पब्लिश कर सकते हो.

यह भी पढ़े:

Ads Exchange Se Paise Kaise Kamaye – अड्स एक्सचेंज क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 (18 Best तरीका जाने हिंदी में )

#2-Instagram पर नियमित रूप से Content पब्लिश करें

अब आप अपने मन पसंद के niche select करके उसके रेगुलर नियमित रूप से आप को उषे रिलेटेड content पब्लिश करना है जिससे आप का Instagram account बहुत तेजी से grow हो जाएगा

आपको हर दिन 2-3 फोटो और 2-3 video और स्टोरी पब्लिश करना है जिससे आप का account grow हो सके और grow होने के बाद आप कभी कभी भी content स्टोरी पब्लिश कर सकते हो.

#3-Hashtag का इस्तेमाल करे Instagram पर

आप कोई भी कंटेंट पब्लिश कर रहे है तो उसमे Hashtag का इस्तेमाल जरुर करे इससे आप का क्या होगा की आप का Engagement भी मिलेगा और आपके Instagram follower की संख्या भी काफी जयादा बढेगा.

Hashtag हमेशा आपके post के रिलेवेंट होना चाहिए जिससे आपको एशे follower मिले की जिनको आपके niche में interest है.

तो दोस्तों ऊपर बताये गए 3 बातो को ध्यान में रख कर आप अपने Instagram पर account बना सकते हो और account पर अपना बहुत follower भी बढ़ा सकते हो और जब आप के Instagram account grow कर जाएगा तो आप के पास बहुत सारे बिकल्प निकल के आएँगे की आप instagram se paise kaise kamaye.

तो चलिए दोस्तों Instagram Se Paise Kamane Ke Tarike जान्ने के बाद अब instagram reel se paise kaise kamaye के बारे में जानते है.

instagram par follower kaise badhaye Video देखे:

Instagram Se Paise Kaise Kamaye In Hindi – इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए 10+ तरीकें

दोस्तों ऊपर हमने instagram क्या है,इससे कितने पैसे मिलते है और पैसे कामाने के तरीके में अपना account कैसे बनाये, grow कैसे करे और साथ साथ अपने account पर follower कैसे बढ़ाये जान्ने के बाद अब instagram se paise kaise kamaye, instagram page se paise kaise kamaye, instagram reels se paise kaise kamaye, फोटो अपलोड करके इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानेंगे-

#1: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

Affiliate Marketing हर तरह के प्लेटफार्म के लिए पैसे कमाने का एक बेहतरीन विकल्प है, एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें अन्य कंपनियों के Products और Services को प्रमोट करना होता है, और हर एक सेल पर कंपनी के द्वारा आपको कमीशन दिया जाता है, कंपनी के द्वारा आपको एक लिंक दिया जाता है, 

आपको उसी का प्रमोशन करना होता है, जब कोई ग्राहक आपके लिंक के द्वारा किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी को फायदा होता ही है, साथ में आपको भी कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको Amazon, Warrior Plus, Clickbank जैसी कंपनियों को ज्वाइन करना होता है, उसके बाद आपको अपनी Niche से संबंधित प्रोडक्ट्स को सेलेक्ट करना होता है, 

और बाद में Affiliate Link को प्राप्त करना होता है, उसके बाद आपको अपने एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि के जरिए लोगों तक पहुंचाना होता है।

जब आपका कोई फॉलोअर आपके Affiliate Link से प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन दे दिया जाएगा।

#2: Sponsored Posts से पैसे कमाए

जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि के जरिए प्रमोट करते हैं तो बदले में आपको कंपनी के द्वारा पैसे दिए जाते हैं, आपके द्वारा की गई इसी पोस्ट को Sponsored Post कहा जाता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपका एक इंस्टाग्राम अकाउंट है, यहां पर आपके 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, और आप अपने अकाउंट पर Fashion से संबंधित कंटेंट को पोस्ट करते हैं।

ऐसे में फ्लिपकार्ट या ऐसी ही कोई कंपनी आपके पास आती है, और ₹25000 में अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कहती है, तो इससे जो आपकी कमाई होती है वह Sponsored Posts के जरिए ही आती है।

इसके अंदर आप Per Post, Reel, Video और Story के लिए अलग अलग पैसे चार्ज कर सकते हैं, या फिर आप एक Combo Package भी दे सकते हैं।

Sponsorship के अंदर आपके पास 2 तरीके होते हैं, पहले तरीके में तो अगर आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स तो ब्रांड्स के द्वारा आपको कॉन्टैक्ट कर लिया जाता है, या आप भी ब्रांड्स को कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

आप उन्हें ईमेल करके अप्रोच कर सकते हैं या फिर फेसबुक, इंस्टाग्राम पर मैसेज भेज सकते हैं, आप मार्केटिंग एजेंट का भी सहारा ले सकते हैं, जो ऐसी इनफ्लुएंसर मार्केटिंग डील करवाते रहते हैं।

#3: प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए

अगर आप प्रोडक्ट्स को बेचने का बिजनेस करते हैं तो आप इंस्टाग्राम के जरिए उनका प्रमोशन कर सकते हैं, जिससे कि आपके प्रोडक्ट्स की बिक्री में काफी इजाफा हो सकता है।

इसके लिए आपको केवल अपने प्रोडक्ट की फोटो या वीडियो लेकर पोस्ट करनी होती है, और उस प्रोडक्ट की सारी जानकारी कैप्शन में लिखनी होती है, 

और बाद में जो भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदने में इच्छुक होगा, वह आपके दिए गए Link के जरिए बड़ी ही आसानी से उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा।

यहां पर आप दो तरह के प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं :-

  • Digital Product: Ebook, Membership, Course, Software, Etc.
  • Physical Product: Laptop, Mobile, Shoes, Bags, Book, Etc.

अगर आप कम कीमत में Physical Product को बेचेंगे तो बेहतर होगा, क्योंकि कम कीमत की वजह से ही आपके प्रोडक्ट की ज्यादा बिक्री होगी, और आप Instagram से अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

#4: वर्चुअल कंटेंट बनाकर पैसे कमाए

आपको इस बात की जानकारी तो होगी ही कि इंस्टाग्राम एक Virtual प्लेटफार्म है, इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां पर प्रतिदिन 100 मिलियन से भी ज्यादा फोटो और वीडियो पोस्ट होती हैं

इंस्टाग्राम पर जब से Reels का ऑप्शन आया है तब से ही लोग इंस्टाग्राम को बहुत ही अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने लगे हैं, अगर आपके बहुत ही अधिक मात्रा में इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं तो आप Reels बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इंस्टाग्राम को Reels देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो उसी इंस्टाग्राम को Reels बनाकर पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

यह आपको सोचना है कि आप अपने समय को ऐसे ही बर्बाद करेंगे या पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Reels से पैसे कमाने के लिए आपको लाखों फॉलवर्स होने की भी कोई आवश्यकता नहीं है।

परंतु यह काम उतना भी आसान नहीं होता है, शुरुआत में आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स नहीं होंगे लेकिन आपको हिम्मत नहीं हारनी है और कड़ी मेहनत करते रहनी है।

इंस्टाग्राम का Reels ऑप्शन एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है, इंस्टाग्राम पर Reels का ऑप्शन इतना लोकप्रिय हुआ कि इसे देखकर यूट्यूब ने भी अपना खुद का Shorts ऑप्शन की शुरुआत करदी।

#5: इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसा कमाए

इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमाने के लिए यह तरीका भी बहुत ही लोकप्रिय है, इस तरीके को अपनाकर लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

अगर आप भी इस तरीके के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक Niche या Topic पर इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना होगा, और अच्छे अच्छे कंटेंट को पोस्ट करना है, 

और बाद में जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाखों फॉलोअर्स हो जाएंगे तब आप अपने Instagram Account को बेचकर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आपका इंस्टाग्राम अकाउंट कितने रुपए में बिकेगा यह सब कुछ आपके फॉलोअर्स और Niche पर निर्भर करता है कि आपके कंटेंट की Reach कितनी है, और लोगों को आपका कंटेंट कितना पसंद आ रहा है।

अगर आपके पास इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बहुत ही ज्यादा हैं तो आप अपने Bio में Account For Sale लिखकर अपना Contact Number दे सकते हैं, या फिर सीधे मैसेज करने के लिए भी कह सकते हैं।

#6: इंस्टाग्राम रील्स बनाकर के पैसे कमाए

आजकल इंस्टाग्राम रील्स बहुत ज्यादा वायरल हो रहा है और बहुत सारे इंस्टाग्राम इन्क्लुन्सर है जो इंस्टाग्राम स्टोरी बनाने के साथ-साथ इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाने लगा है।

ऐसे में कई सारे इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाने वाला ऐप्स है जिसके मद्दत से आसानी से Instagram Reels Download Without Watermark कर सकते है और अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अपलोड कर सकते है।

उसके बाढ़ Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye और Reels Videos बना कर Instagram Se Paise Kaise Kamae Jaate Hain सभी जानकारी पता होना चाहिए।

Instagram Reel Se Paise Kaise Kamaye सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू जिस तरह से आप इंस्टाग्राम से कमाई करेंगे उसी तरह Instagram Reels Monitization कर सकते है। इसके लिए, इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स अच्छी होनी चाहिए।

#7: रेफर एंड अर्न ऐप्स प्रमोट करके पैसे कमाए

आजकल गेम खेलकर पैसा कमाने वाला ऐप या घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प कई सारे है जिसे कोई भी डाउनलोड करके पैसा कमा सकते है। उन सभी घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2022 Games में से कुछ ऐसे भी एप्लीकेशन है जो सबसे ज्यादा पैसे देने वाला ऐप हैं।

यदि आपको किसी भी पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करना है तो उसे डाउनलोड करने के बाढ़ अपने Instagram Page पर रेफरल लिंक या रेफरल कोड को प्रमोट कर सकते है और रेफरल अमाउंट कमा सकते है।

अगर हम फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप की बात करे तो गूगल पे, फोन पे, बिग कैश, अमेज़न पे, स्किल क्लैश आदि जैसे फ्री में पैसा कमाने वाला गेम और ऐप्स है जिसे प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते है।

#8: दुसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए

आपको सायद पता होगा, आजकल हर दिन लाखों इंस्टाग्राम अकाउंट लोगों द्वारा बना रहे है। लेकिन उन में से कुछ अकाउंट पर फॉलोअर्स बन पाते है।

इसलिए, यदि आपके पास इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स है तो आप उसी इंस्टाग्राम पेज से किसी और की पेज प्रमोट कर सकते है और इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते है।

अगर आप सोच रहे है की Instagram Par Kitne Followers Par Paise Milte Hain तो तो आपकी जानकारी के लिए बता दू इसका कोई लिमिट नहीं है। आपके इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कितने है उसपर निर्भर करता है।

यदि आपके इंस्टाग्राम पेज पर कम फॉलोअर्स है फिर भी अपने से छोटे इंस्टाग्राम पेज को प्रमोट करके अच्छी कमाई कर सकते है।

#9: फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

यदि आप एक फोटोग्राफर है और हर जगर अच्छी फोटोज खीच रहे है तो आपके लिए यह फायदेमंद हो सकता है।

Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye इसके लिए Instagram Best Photo Selling App है। यदि आपके द्वारा खिची गई फोटो किसी को पसंद आता है तो वे आपसे संपर्क करके उस इमेज को खरीद सकते है जिसे अच्छी कमाई हो सकता है।

इंस्टाग्राम पर फोटो बेचकर पैसा कमाने के लिए आपके पास एक अच्छी कैमरा होनी चाहिए जिसे Quality Photos खीच सके। हालाँकि, आजकल बहुत सारे मोबाइल भी उपलब्ध है जिसे फोटो खीच सकते है। लेकिन, प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए एक अच्छी कैमरा होना आवस्यक है।

#10: वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर ट्रैफिक वेज करके पैसे कमाए

दोस्तों, आपने फ्री में पैसे कैसे कमाए जरुर सुने होंगे। यदि आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग है साथ-साथ इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसपर अच्छी फॉलोअर्स है तो अपने उन फॉलोअर्स को वेबसाइट या ब्लॉग पर भेजकर पैसा कमा सकते है।

इसमें आपको एक चीज को ध्यान देना होता है, इंस्टाग्राम पेज जिस नीच (Topic) पर है उसकी नीच पर वेबसाइट और ब्लॉग होने से काफी फायदेमंद होता है।

#11: इंस्टाग्राम स्टोरी बनाकर पैसे कमाए

आजकल इंस्टाग्राम ऐप पर दो चीज ज्यादा चल रहा है, एक इंस्टाग्राम रील्स और दुसरा इंस्टाग्राम स्टोरी!

इंस्टाग्राम स्टोरी में हम टेक्स, इमेज, विडियो आदि अपलोड कर सकते है जिसे हम किसी ट्रेंडिंग टॉपिक्स, अपने पेज के बारे में या किसी कंपनी की प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छी इंस्टाग्राम स्टोरी बना कर अपलोड करनी है।

कंपनी अपने प्रोडक्ट को किसी भी इंस्टाग्राम प्रो स्टोरी में प्रमोट कराना काफी पसंद करते है जिसे यूजर्स तक आसानी से Engagement बढ़ा सकते है।

#12: ई-बुक बेच करके पैसे कमाए

Instagram से पैसे कैसे कमाए आसान तरीके जानना चाहते है तो में कहुगा अपना ई-बुक बेचे।

ई-बुक भी किसी भी सब्जेक्ट पर लिखा जा सकता है जिसमे खुद का इंटरेस्ट हो। जैसे: Blogging Course, Digital Marketing Course, Share Market Tips, Instagram Marketing Tips etc.

इसके अलावा भी कई सारे टॉपिक्स है जिसपर एक ई-बुक बनाकर इंस्टाग्राम पर बेच सकते है।

Instagram Se Paise Kaise Kamate Hain ज्यादा जानकारी के लिए विडियो देखे:

Instagram Se Paise Kaise Kamaye Video

Instagram से पैसे कैसे कमाए कुछ सवाल और उन सभी का जवाब (FAQs)

क्या इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल आप केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास इंस्टाग्राम पर कम से कम 10K से लेकर 1 लाख फॉलोअर जरूर होने चाहिए, उसके बाद इंस्टाग्राम से आपकी अच्छी कमाई होना शुरू हो जाती है।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने के मामले में सबसे ऊपर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम आता है, वह इंस्टाग्राम पर 1 पोस्ट के लिए लगभग 12 करोड़ रुपए लेते हैं, उनके बाद दूसरे नंबर पर ड्वेन जॉन्सन (द रोक) हैं जो एक पोस्ट के लिए लगभग 7 करोड़ रुपए लेते हैं।

इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाना बहुत ही आसान है हालांकि इसके लिए आपके पास लाखों में फॉलोअर होने चाहिए, अगर आपके पास थोड़े बहुत भी फॉलोअर्स हैं तो आप ₹1000 से ₹1500 तक बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस Niche से संबंधित कंटेंट को पब्लिश करते हैं, शुरुआत में आपको कुछ समय लग सकता है लेकिन आपको कड़ी मेहनत करती रहनी है।

इंस्टाग्राम पर 1M फॉलोवर्स पर कितने पैसे मिलते है?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स होने पर इंस्टाग्राम आपको कितना पैसा देता है तो आपको बता दूं कि यदि आपके इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फॉलोअर हो जाते हैं तो आप महीने में 1 लाख रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है?

इंस्टाग्राम से कमाई की शुरुआत 1000 फॉलोअर्स के साथ ही हो जाती है, लेकिन इसके लिए आपको इंगेजमेंट रेट को 1% से ज्यादा रखना होगा, इंस्टाग्राम पर आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट को तैयार करके, एफिलिएट मार्केटिंग आदि, करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

भारत में 10k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

आपको यह बात तो पता होगा इंस्टाग्राम पेज पर कितनी भी फॉलोअर्स होने पर इंस्टाग्राम कुछ भी भुगतान नहीं करता है। लेकिन, भारत के बहुत सारे कंपनियां है जो 10k फॉलोअर्स पर भी प्रमोशन का ऑफर देता है। इसके लिए उसके प्रोडक्ट से जुड़े पेज हो।

इंस्टाग्राम से कैसे पैसा कमाते हैं?

यदि आप घर बैठे इंस्टाग्राम से कमाई करना चाहते है तो कई सारे तरीके है जिसे पैसा कमा सकते है जैसे:
#1: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए
2: Sponsored Posts से पैसे कमाए
3: प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए
4: वर्चुअल कंटेंट बनाकर पैसे कमाए
5: इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसा कमाए
6: इंस्टाग्राम रील्स बनाकर के पैसे कमाए
7: रेफर एंड अर्न ऐप्स प्रमोट करके पैसे कमाए
8: दुसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए
9: फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए
10: वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर ट्रैफिक वेज करके पैसे कमाए
11: इंस्टाग्राम स्टोरी बनाकर पैसे कमाए।
12: ई-बुक बेच करके पैसे कमाए आदि

फोटो अपलोड करके इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड करके पैसा कमाना चाहते है तो इसके पहले एक इंस्टाग्राम पेज बना ले जिसपर फोटो अपलोड करेंगे। उसके बाढ़ हाई क्वालिटी के फोटो खीच कर अपलोड करना है और जिन लोगों को फोटो पसंद आएगा वे आपसे संपर्क करके आपसे खरीदेंगे।

क्या मैं अपने Products Instagram पर बेच सकता हूं?

जिस हा, आपके पास फिजिकल प्रोडक्ट या वर्चुअल प्रोडक्ट हो आसानी से इंस्टाग्राम पर बेच सकते है।

क्या मैं Instagram से 1,000 followers में पैसे कमा सकता हूं?

हा, कमा सकते है लेकिन ज्यादा नहीं! इंस्टाग्राम से ज्यादा कमाई करना चाहते है तो इसलिए लिए 1,000 followers से ज्यादा बढ़ाना होगा।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोवर्स चाहिए होते हैं?

इंस्टाग्राम से कमाई करने के लिए कोई फॉलोअर्स सीमा लिमिट नहीं है। यदि आपके पास Instagram से 1,000 followers है फिर भी पैसा कमा सकते है। इसके लिए सही Niche पर कमा करना है।

क्या इंस्टाग्राम का यूज करके कोई भी पैसे कमा सकता है?

इंस्टाग्राम को खाता बनाने से पहले सभी की उम्र कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए और कुछ अधिकार क्षेत्र में, यह आयु सीमा अधिक हो सकती है। अगर कोई 13 वर्ष से कम आयु के किसी व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाले खातों को खाते के बायो में स्पष्ट रूप से बताना चाहिए कि खाता माता-पिता या प्रबंधक द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

Conclusion: Instagram Se Paise Kaise Kamaye In Hindi – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने Instagram Se Paise Kaise Kamaye Hindi (इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए) के बारे में जाना, इस आर्टिकल में हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

हमारी तरफ से हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं, और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको प्राप्त हो जाए।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, 

तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “Instagram Se Paise Kaise Kamaye In Hindi / इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हिंदी” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

Related Articles:

Google Ads Kya Hai और कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी के साथ पढ़े

PPC Kya Hai? पीपीसी क्या है इन हिंदी ? PPC Marketing क्या हें 2022 में पूरी जानकारी