Google Ads कैसे बनाये ? – step-by-step पूरी जानकारी

Google Ads कैसे बनाये ? यही आज के इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं | आज के दौर में हर छोटा-बड़ा बिज़नेस इंटरनेट के जरिये अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को प्रमोट करने पर ज्यादा प्राथमिकता देते हैं |

Google Ads, गूगल द्वारा ही डेवलप किया गया प्लेटफार्म है | जो उन्होंने advertisers के लिए ही बनाया था ताकि बिज़नेस करने वाले लोग अपने प्रोडक्ट को अच्छे से प्रमोट कर सकें |

हालाँकि SEO के माध्यम से भी आप बिज़नेस वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक करवा सकते हो | लेकिन SEO के प्रोसेस में बहुत ज्यादा अब कम्पटीशन हो चूका है और SEO के प्रोसेस में टाइम बहुत लगता है जिससे बिज़नेस करने वाले लोगो को जल्दी कस्टमर नहीं मिल पाते |

ऐसे में Google Ads प्लेटफार्म जहाँ पर आप पैसा देकर कीवर्ड को टारगेट करके Ad डिज़ाइन करते हो और फिर गूगल के सर्च इंजन में SEO के रिजल्ट के साथ ही display कर सकते हो जिससे आपको बहुत कम समय में ज्यादा कस्टमर मिलते हैं |

और साथ ही कोई स्टार्टअप है तो ऑनलाइन ब्रांडिंग के लिए Google Ads से बेहतरीन कुछ और है ही नहीं बशर्ते आप अच्छे तरीके से Ads डिज़ाइन करो जो हम आपको आज इस पोस्ट में अच्छे से बताने वाले हैं |

इसलिए आजकल Google Ads हर बिज़नेस के मार्केटिंग रणनीति का बहुत अहम पार्ट हो चूका है लेकिन आखिर Google Ads कैसे बनाये ? यही आज विस्तार से हम आपको बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं –

Google Ads कैसे बनाये ये जानने से पहले बहुत जरुरी है की आपको ये भी पता हो की Google Ads क्या है और ये काम कैसे करता है तो इसके लिए मैंने पहले ही ब्लॉग पर अलग से डिटेल पोस्ट लिखा है उसका लिंक में नीचे शेयर कर रहा हूँ आप उसे भी जरूर पढ़ ले :

Google Ads क्या है और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी

Google Ads कैसे बनाये

अब हम step-by-step जानने वाले हैं की Google Search Ads कैसे बनाया जाता है ? (Google Search Ads in Hindi)

#1. Step – Google Ads पर अकाउंट बनाये

सबसे पहले आपको Google Ads में अकाउंट बनाना है जो आप अपने Gmail id से sign in करके बना सकते हो | Google Ads पर अकाउंट कैसे बनाते हैं उसके बारे में विस्तार से मैंने Google Ads क्या है उस पोस्ट में बताया है जो मैंने ऊपर आपसे शेयर किया है |

तो मुझे पूरी उम्मीद है की आपने वो पोस्ट पढ़ा होगा और उसके अनुसार अपना Google Ads का अकाउंट सफलतापूर्वक बना लिया होगा |

एक बार जब हम Google Ads अकाउंट बना लेते हैं तो हम एक डैशबोर्ड पर आ जाते हैं जहाँ से एक new कैंपेन या Ad बना सकते हैं तो जैसे की मैंने ऊपर बताया की आज हम आपको बताएंगे की Google Ads में Search Ads campaign कैसे बनाया जाता है ?

Google Ads कैसे बनाये

उसके लिए सबसे पहले आपको डैशबोर्ड में blue कलर का प्लस का (+) आइकॉन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है और फिर New Campaign पर क्लिक करना है |

#2. Step – अपने Campaign Goal को सेट करें

New Campaign पर क्लिक करने के बाद आप एक new page में enter होते हो जहाँ आपको अपने Campaign Goal को सेट करना है की आखिर आप इस Ad को क्यों चलाना चाहते हो आप कौनसे goal को achieve करना चाहते हो |

Google Ads कैसे बनाये

जिसके लिए google Ads आपको 8 प्रकार के ऑप्शन देता है –

  • Sales – क्या आप इस Ad कैंपेन के जरिये अपने प्रोडक्ट sales को बढ़ाना चाहते हो |
  • Leads – क्या आप बहुत सारे लोगो की डिटेल को कलेक्ट करना चाहते हो मतलब की leads इकठ्टा करना चाहते हो ताकि फिर आप उन्हें कनेक्ट करके अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में बता सको | या फिर कोई फॉर्म आपका है जो आप ज्यादा से ज्यादा लोगो से इस ad कैंपेन के जरिये fill करवाना चाहते हो |
  • Website traffic – क्या आप इस ad campaign के जरिये अपने वेबसाइट के विजिटर को बढ़ाना चाहते हो |
  • Product and brand consideration– और क्या आप चाहते हो की आपके बिज़नेस के बारे में ज्यादा -से -ज्यादा लोग जान पाये | आपकी ब्रांडिंग हो |
  • Brand awareness and reach– ये भी लगभग ऊपर जैसा ही ऑप्टिन है ब्रांडिंग से रिलेटेड या फिर आप अपने बिज़नेस की डिटेल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तो पहुँचाना चाहते हो |
  • App Promotion – क्या आप इस Ad campaign के जरिये अपने App को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करना चाहते हो |
  • Local store visits and promotions– और अगर आपका local बिज़नेस है जिसे आप ऑनलाइन Ad के जरिये प्रमोट करना चाहते हो तो ये ऑप्शन आप चुन सकते हो |
  • Create a campaign without a goal’s guidance– आखिर मैं अगर आप थोड़े एक्सपर्ट लेवल पर हो जहाँ आपने बहुत से google Ads campaign चलाये हैं तो आप बिना goal के इस ऑप्शन को भी क्लिक करके आगे बढ़ सकते हो |
Google Ads कैसे बनाये

Goal सलेक्ट करने के बाद जैसे ही आप नीचे आओगे तो आपको Campaign टाइप वाले ऑप्शन मिलते हैं जिसमे से आपको अभी Search वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना है |

इसके अलावा अगर आप इन सभी campaign टाइप के बारे में डिटेल में जानना चाहते हो तो Google Ads क्या है, उस पोस्ट में मैंने इसके बारे डिटेल में लिखा और उस पोस्ट का लिंक मैंने इस पोस्ट में ऊपर दिया भी है आप उसे भी जरूर एक बार पढ़ लें |

यह भी पढ़े :

PPC क्या है,क्यों जरुरी है और कितने प्रकार का होता है |

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campaign टाइप में search ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद नीचे आपको अपने वेबसाइट का URL देना है | और फिर continue पर क्लिक करना है |

#3. Step – Campaign Setting select करें

campaign Goal और type को चुनने का बाद आपके Ad campaign का main काम शुरू होता है जहाँ आपको सबसे पहले campaign setting सेट करनी है –

Google Ads कैसे बनाये

Campaign Name – सबसे पहले आपको यहाँ पर campaign का नाम देना है जो आप अपने campaign goal के मुताबिक रख सकते हो | जैसे की अगर आपकी ऑनलाइन clothes वेबसाइट हैं जहाँ आप mens के कपड़े बेचते हो और उसके लिए आप Ad कैंपेन चलाना चाहते हो तो इसके लिए आप mens clothing online इस तरीके का campaign Name रख सकते हो |

Networks – यहाँ आपने पहले ही Campaign टाइप में Search को सेलेक्ट किया है तो इसलिए यहाँ पर search Network पर टिक रहने दें और display network को untick कर दें |

Targeting and audiences – इसमें आपको दो main ऑप्शन मिलते हैं –

Locations– यहाँ आपको decide करना है की आप अपने Ad को किस जगह पर चलाना चाहते हो | यहाँ पर किसी एक देश को तो टारगेट कर ही सकते हो लेकिन उसके अलावा जब आप Enter other location पर क्लिक करके किसी पर्टिकुलर state या फिर उस state के अंदर के भी किसी एक एरिया को टारगेट कर सकते हो |

इसके अलावा exclude ऑप्शन के जरिये आप उस जगह को भी चिन्हित कर सकते हो जहाँ आप Ad नहीं दिखाना चाहते हो |

Languages – लोकेशन को चुनने के बाद आपको लैंग्वेज चुनना है की आप किस भाषा के लोगो को अपना Ad दिखाना चाहते हो |

Audiences – यहाँ पर आपको कई आइडियाज मिलते हैं जिसमे से आप अपने बिज़नेस के रिलेटेड आईडिया को चुन सकते हो ताकि आपका Ad उन्ही लोगो को दिखाई देगा जो आपके फील्ड में इंटरेस्ट रखते होंगे |

Budget and bidding – इस ऑप्शन में आपको अपने Ad का बजट सेट करना होता है |

Budget – इसमें आपको वो अमाउंट लिखना है जो आप चाहते हो की पुरे दिन में मेरे Ad पर खर्च हो |

Bidding – इसमें आपको वो अमाउंट लिखना है जिसमे आप चाहते हो यूजर के क्लिक पर आप कितना पैसा गूगल को देना चाहते हो क्योंकि आपको पता ही है google Ads एक PPC मॉडल पर काम करती है | मतलब की आपको अपने Ad बनाने पर पैसे नहीं देने होते बल्कि जब आपका Ad गूगल पर लाइव हो जाये और यूजर उस क्लिक करे तो per click पर आपके अकाउंट से पैसा कट जाता है गूगल के पास चला जाता है |

इसके अलावा आपको Bidding ऑप्शन में पहले decide करना होता है की आप payment कैसे देना चाहते हो |

जैसे की आप पैसा तब दोगे जब आपके Ad पर यूजर क्लिक करेगा या फिर खाली impression पर ही आपका फोकस है या इसके अलावा आप चाहते हो की यूजर आपके वेबसाइट पर आकर प्रोडक्ट को खरीद ले ये भी आपको यहाँ पर चुनना है | और तभी आपको Bidding अमाउंट देना है |

और फिर आखिर में नीचे आपको Save and continue पर क्लिक करना है |

#4. Step – Ad Groups setup करें

Google Ads कैसे बनाये

campaign सेटिंग करने के बाद अगला स्टेप होता है की आपको Ad Group बनाने होते हैं और एक campaign के अंदर आप multiple Ad groups बना सकते हो और हर Ad group में आप similar keyword को टारगेट कर सकते हो |

for example – आपका एक digital Marketing सीखाने वाला इंस्टीट्यूट है जिसके लिए आप ad campaign बना रहे हो लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के अंदर SEO, social media marketing , PPC आदि ये सभी पार्ट होते हैं जिनके लिए आप Ad group बना सकते हो और उन पर्टिकुलर Ad groups के अंदर रिलेटेड कीवर्ड को टारगेट कर सकते हो जैसे की SEO course Ad group के अंदर आप Best SEO course आदि |

इस तरीके जब आप Ad groups को सेट कर लेते हो और उनके रिलेटेड कीवर्ड को भी डाल देते हो तो आपको नीचे Save and continue पर क्लिक करना है |

#5. Step – Ad डिज़ाइन करें

अंतिम स्टेप में आपको अब Ad को डिज़ाइन करना होता है की आखिर गूगल के सर्च इंजन में हमारा Ad यूजर कैसे दिखे ?

अब जैसे की ऊपर इमेज में आप देख पा रहे होंगे की दो कॉलम हैं जिसमे राइट कॉलम में आपको प्रीव्यू दिखाया जाता है की मोबाइल और डेस्कटॉप डिवाइस पर आपका Ad कैसे show होगा |

और लेफ्ट साइड में आप अपने Ad को डिज़ाइन कर सकते हो जहाँ आपको

सबसे पहले final URL देना होता है मतलब की उस वेब पेज का लिंक जहाँ यूजर आपके Ad पर क्लिक करने के बाद पहुंचेगा जिसे आमतौर पर landing page कहते हैं |

उसके बाद नीचे ऑप्शन आता है Display path जहाँ आप ऊपर दिए अपने URL को edit कर सकते हो हालाँकि url वही रहेगा यूजर Ad करके उसी वेब पेज पर जायेगा लेकिन जो डिफ़ॉल्ट URL होता है वो आपको भी पता है की अजीब सा होता है समझ में नहीं आता |

इसलिए यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए URL को Ad के concept के according आप एडिट कर सकते हो ताकि यूजर जब सर्च इंजन पर टाइटल और डिस्क्रिप्शन के साथ यूआरएल को भी देखे समझ जाये की हाँ ये वही चीज़ है जिसकी मुझे जरुरत थी |

अब आपको नीचे Headline देने हैं जो बहुत क्लियर होने चाहिए साथ ही आप उसमे अपने main कीवर्ड का भी इस्तेमाल करें | और उतने ही character का इस्तेमाल करें जो गूगल आपको recommend वहां पर करता है |

इसके बाद Description भी आपको देना होता है जिसमे आप थोड़ा और डिटेल में अट्रैक्टिव चीज़ें add कर सकते हो ताकि लोग और अच्छे से जान पाएं आपके Ad के बारे में और वो क्लिक करें |

और आखिर में आपको नीचे स्क्रॉल करके save and continue पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको चेक करना होता है की आपने सब कुछ सही से दिया हो और उसके बाद review के लिए चला जाता है और कुछ ही time बाद आपका Ad गूगल के सर्च इंजन में लाइव हो जाता है |

ये वीडियो हमने WsCube Tech यूट्यूब चैनल से लिया है |

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है की दोस्तों की इस पोस्ट को पूरा फॉलो करने के बाद आपको अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी की Google Ads कैसे बनाये ?

अगर आपको हमारे इस पोस्ट को लेकर कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो |

और आपको हमारा ये पोस्ट useful लगा हो तो प्लीज सोशल मीडिया पर शेयर भी करें और साथ ही हमे भी हमारे सोशल मीडिया पेज पर फॉलो करें और हमारे email newsletter को भी सब्सक्राइब करें ताकि ऐसी ही बढ़िया जानकारी आपको हमारे द्वारा मिलती रहे |

Deepak Bhandari

मेरा नाम दीपक भण्डारी है और मैं उत्तराखंड का रहने वाला हूँ और मुझे इंटरनेट से जुडी चीज़ों खासकर ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना और उसके बारे में लिखना बहुत पसंद है | मैं अपने इस ब्लॉग के जरिये सभी को आज के दौर की सबसे बड़ी डिजिटल क्रांति से जोड़ने का प्रयास करता रहूंगा |

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