X
Advertisement

ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए ? Email Marketing Kya Hai In Hindi 2022 में पूरी जानकारी –

Advertisement

नमस्कार दोस्तों । क्या आप डिजिटल मार्केटिंग अभी सीख रहे है। या आप डिजिटल मार्केटिंग सीख चुके है। लेकिन आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में सीखने है। तो फिर बने रहे हमारे आज के इस लेख के साथ आज मैं आपको बताऊंगा की Email Marketing Kya Hai. जी हाँ दोस्तों अगर हम ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग या चाहे डिजिटल मार्केटिंग करते है तो हमें ईमेल मार्केटिंग सीखना काफी जरुरी हो जाता है। 

ईमेल मार्केटिंग से हम अपने हर एक स्टेप और यूजर के हर एक स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। कुछ ऐसे भी ऑनलाइन मार्केटर है जो सिर्फ ईमेल मार्केटिंग करके महीने का लाखों रुपये कमा लेते है। इसलिए सही तरीके से हमें ईमेल मार्केटिंग करना आना चाहिए। ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम् हिस्सा है। 

इसलिए आज के इस लेख में Email Marketing Kya Hai, Email Marketing Kaise Kare in hindi, email marketing kya hota hai, email id hai kya, Best Email Marketing Software, what is email marketing, mail marketing templates, how to do email marketing, email marketing examples, ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते है(types of email) ईमेल मार्के,टिंग से पैसे कैसे कमाए (Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye), और ईमेल मार्केटिंग के लिए ईमेल कैसे कलेक्ट करे इन सब के बारे में चर्चा करेंगे। 

जब भी हमारे पास कई सारे स्पेसिफिक Niche से रिलेटेड कई सारे ईमेल कलेक्ट हो जाते है। तब हमें इफेक्टिव तरीके से ईमेल मार्केटिंग करना होता है। और इसके लिए हमें कई सारे ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर और ईमेल टेम्पलेट(mail marketing templates) का इस्तेमाल करना पड़ता है। आइये फिर जानते है की ईमेल मार्केटिंग क्या है (e marketing kya hai in hindi)

इस लेख को भी पढ़े :

Top Hindi Blogs List 2022 – भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग लिस्ट

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 में जाने बेस्ट 18 तरीके हिंदी में

Table of Contents

Email Marketing Kya Hai? What is e marketing in hindi?

तो दोस्तों जब डिजिटल मार्केटिंग का इतना प्रचलन नहीं हुआ था। तब हम अपने कस्टमर के साथ कनेक्ट होने के लिए या उनके पास तक हमारे प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए हमें ट्रेडिशनल मार्केटिंग(Traditional Marketing) का प्रयोग करना होता था। जैसे की हम टीवी पर अपना एड्स चलाते थे। शहरों में अपना प्रोडक्ट और सर्विस का बैनर लगाकर प्रमोट किया करते थे। 

लेकिन जब से हमारे इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग का ट्रेंड आया है। तब से हम अपने प्रोडक्ट को सर्विस को अपने कस्टमर को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया, गूगल एड्स, बिंग एड्स, यूट्यूब, ईमेल मार्केटिंग और कई तरह के ऑनलाइन प्रमोशन मेथड का इस्तेमाल करते है। 

ईमेल मार्केटिंग भी ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट और सर्विस का कस्टमर को प्रमोट करने के लिए और अपने कस्टमर से कनेक्ट होने का एक जरिया है। और ईमेल मार्केटिंग को Electronic Mail भी कहा जाता है। ऑनलाइन सबसे ज्यादा कन्वर्जन रेट ईमेल मार्केटिंग के जरिये ही आप ला सकते है। 

Email Marketing को हम डायरेक्ट मार्केटिंग भी बोल सकते है। और ईमेल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग का एक अच्छा जरिया बन चुका है। Email Marketing के जरिये हम अपने सर्विस प्रोडक्ट और ऑफर के बारे में अवेयरनेस(Awarness) फैलते है ईमेल लिस्ट के जरिये। Email मार्केटिंग ब्रांड अवेयरनेस और लीड जनरेशन करने के लिए भी एक अच्छा ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीक है। 

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए क्या चाहिए? email marketing kaise kare? ईमेल मार्केटिंग कैसे करते हैं?

दोस्तों अगर हम ईमेल मार्केटिंग शुरू करते है। तो हमारे पास कई सारे चीज़ो का होना काफी ज्यादा जरुरी है। नहीं तो हम अपना ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत नहीं कर सकते है। आइये फिर जानते है की Email Marketing करने के लिए क्या क्या चाहिए। 

  • Email Marketing करने के लिए आपके पास एक बिज़नेस वाला ईमेल होना चाहिए। जिससे कस्टमर के दिमाग पर एक पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है। और बिज़नेस ईमेल से आपका कन्वर्शन रेट भी बढ़ता है।
  • ऑनलाइन Email Marketing शुरू करने के लिए आपके पास अपने Niche से जुड़े कस्टमर का एक्टिव ईमेल लिस्ट पहले से कलेक्ट होना चाहिए। अगर आपके पास किसी Niche Specific कस्टमर का ईमेल नहीं होगा तो आपके कन्वर्जन रेट काफी कम हो जायेंगे और आपका सारा मेहनत बर्बाद हो जायेगा।
  • Email Marketing करने के लिए आपके पास एक अच्छा Email ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर का होना काफी ज्यादा जरूरी है। क्योँ की अगर आप ईमेल मार्केटिंग के जरिये अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना चाहते है तो आपको एक साथ कई हज़ारो कस्टमर को Email सेंड करना पड़ता है। और उसे ट्रैक करना पड़ता है। इसलिए आप इसे मैन्युअली नहीं कर सकते है। आपके पास एक ईमेल ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर का होना अत्यधिक आवश्यक है।
  • Email Marketing करने के लिए आपके पास कई तरह के ईमेल टेम्पलेट पहले से बना हुआ होना चाहिए। ईमेल टेम्पलेट से कस्टमर काफी ज्यादा आकर्षित होते है। और आपके ईमेल को अच्छे से पढ़ कर एक्शन लेते है।

ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते है? – Types Of Email Marketing

दोस्तों ऊपर हमने e marketing kya hai, e marketing in hindi, email marketing kaise kare जान चुके है जब हम Email Marketing के बारे में बात कर रहे है। तो हमें यह भी पता होना चाहिए की ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते है (Types Of Email Marketing)। आइये फिर इसको भी जान लेते है की ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते है। 

Welcome Email

एक रिसर्च में यह पाया गया है। की अगर आप अपने कस्टमर को पहले दिन से ही ईमेल में अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते है। तो फिर वो आपके मेल से तंग आकर आपके मेल या डिलीट कर देंगे या फिर आपके ईमेल को Unsubscribe कर देंगे। 

इसलिए आपको पहले दिन से ही ईमेल मार्केटिंग में अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट नहीं करना है। आपको पहले अपने कस्टमर को ईमेल मार्केटिंग के जरिये अपने बारे में और आपके कंपनी या फिर आर्गेनाईजेशन के बारे में बताना है। जिससे सामने वाले कस्टमर को आपके बारे में और आपके कंपनी के बारे में पता चल सके। 

Advertisement

रिसर्च के मुताबिक अगर आप पहले ईमेल मार्केटिंग में अपने कस्टमर को Welcome Email भेजते है। तो 25% लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए रेडी हो जाते है। वही पर और 50% लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है लेकिन उनको और नॉलेज चाहिए होता है आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में। ऐसे 50% लोगो को टार्गेटेड लीड भी कहा जाता है। 

Dedicated Email

डेडिकेटेड ईमेल पर आपको सिर्फ एक ही ईमेल टेम्पलेट में एक क्लियर मैसेज और Call To Action के साथ आपको अपने कस्टमर को मेल करना होता है। डेडिकेटेड ईमेल पर सिर्फ एक ही मैसेज होता है जिससे कस्टमर को एक्शन लेने में आसानी होता है। 

और अगर आप वेलकम ईमेल के बाद डेडिकेटेड ईमेल भेजते है अपने कस्टमर को तो आपके ईमेल के ओपन रेट और कन्वर्शन रेट काफी ज्यादा बढ़ जाते है। आप डेडिकेटेड ईमेल सेंड करने के लिए पहले से एक ईमेल टेम्पलेट और लैंडिंग पेज बना कर रख सकते है। और फिर उसको आप अपने Email Marketing Tools के जरिये ऑटोमेटेड कर सकते है। 

Sponsorship Email

अगर आपके पास टाइम काफी कम होता है। ईमेल मार्केटिंग करने के लिए तो आप Sponsorship ईमेल भी कर सकते है। ऐसे कई सारे ऑनलाइन मार्केटर है जिनके पास आपके Niche से जुड़े कस्टमर का ईमेल लिस्ट पहले से रेडी हुआ रहता है। 

आपको वैसे ऑनलाइन मार्केटर से कांटेक्ट करना है। और Sponsorship Email के लिए रिक्वेस्ट करना है। स्पॉन्सरशिप ईमेल को पेड मीडिया स्ट्रेटेजी भी कहा जाता है। और इसमें आपके कॅल्क्युलेटेड इन्वेस्टमेंट ही लगते है। इसमें जो मार्केटर होते है वो आपके ईमेल को सेंड करते है आपके कस्टमर तक पहुचने में आपके प्रोडक्ट को मदद करते है। 

और आप उन्हें Pay-Per-Click(PPC) के हिसाब से पे कर सकते है। Sponsorship ईमेल में आपको सिर्फ अपने Sales, Clicks और बाउंस रेट को ट्रैक करना पड़ता है। Sponsorship ईमेल का ROI सबसे ज्यादा होता है और इसमें सबसे कम मेहनत और पैसे भी काफी कम खर्च होते है।

Transactional Email

Transactional Email में आपका सिर्फ एक ही मैसेज होता है। और उसके साथ एक Call To Action रहता है। जिससे यूजर को इंस्टेंट आपके मेल को पढ़ कर Action लेने में मदद होता है। अगर हम ट्रांजेक्शनल ईमेल की बात करे For Example अगर आप किसी वेबिनार को ज्वाइन करने के लिए किसी फॉर्म को फील करते है। 

उसके बाद आपके पास एक Welcome Message और Login डिटेल्स आता है। उसको हम ट्रांजेक्शनल ईमेल कहते है। E-Commerce प्लेटफार्म भी अपने कस्टमर को ईमेल के जरिये Engage रखने के लिए ट्रांजेक्शनल ईमेल सेंड करते है। 

Video Email 

वीडियो ईमेल में आपको अपने प्रोडक्ट और कंपनी या फिर आपके किसी कस्टमर के वीडियो फीडबैक की वीडियो को आपको ईमेल पर सेंड करना पड़ता है। 10% लोग टेक्स्ट ईमेल पड़ते है। वही अगर आप वीडियो ईमेल मार्केटिंग करते है तो 90% लोग वीडियो को ओपन करके देखते है। 

Text से ज्यादा Video पर कस्टमर ज्यादा क्लिक करते है। और इसका इंगेजमेंट रेट भी अच्छा होता है। Hubspot के एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग अपने कंटेंट या ईमेल पर वीडियो का इस्तेमाल करते है। उनका रेवेनुए और सेल्स 49% ज्यादा हो जाता है। इसलिए आप भी अपने प्रोडक्ट का वीडियो बनाकर उसको ईमेल मार्केटिंग कर सकते है। 

Email Marketing Kaise Kare – ईमेल मार्केटिंग कैसे करे?

अपने अभी तक इस लेख को पढ़ कर Email Marketing के बारे में काफी कुछ जान लिए है। आइये अब जानते है की Email Marketing Kaise Kare।

STEP BY STEP हम जानेंगे की Email Marketing Kaise Kare-

Step1– ईमेल मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Goal Identify करना होगा। की आप किस कारण से अपने कस्टमर को ईमेल सेंड करना चाहते है। और आपकी सेंड किये हुए ईमेल से आप अपने कस्टमर से किस तरह का Call To Action पूरा करवाना चाहते है। 

जब आप ईमेल मार्केटिंग करने से पहले अपना Goal को Identify कर लेंगे तो आपको ईमेल मार्केटिंग करना इजी हो जायेगा। और आप आसानी से ईमेल मार्केटिंग के जरिये अपना Goal को अचीव कर सकते है। हम नीचे कुछ Goal के लिस्ट बता रहे है। जिससे आप आसानी से ईमेल मार्केटिंग में अपना Goal Identify कर सकते है। 

  • Feedback Email
  • Surveys Email
  • Brand Awareness Email
  • Revenue Generation Email
  • Lead Nurturing Email
  • Website Traffic Email

Step2- जब आप अपना ईमेल मार्केटिंग का Goal Identify कर लेंगे उसके बाद आपको अपना Targeted कस्टमर के बारे में पता करना है की आप किस तरह के Age Group, जेंडर और लोकेशन के लोगों के ईमेल पर मेल सेंड करेंगे। इससे आपका कन्वर्शन और ओपन रेट बढ़ जायेगा। 

Step3 – इसके बाद आपको यह पता करना होगा की आप अपने कस्टमर को किस तरह के ईमेल सेंड करना चाहते है। हमने ईमेल प्रकार में कई तरह के ईमेल टाइप्स के बारे में बताया हुआ है।

आप फिर से उन्हें पढ़ सकते है। आपको यह पता करना होगा की आप अपने कस्टमर को Welcome Email, Dedicated Email, Sponsorship Email, Transactional Email या Video Email आप किस तरह के ईमेल सेंड करना चाहते है। अपने कस्टमर को आपको 3rd स्टेप में ईमेल मार्केटिंग करने के लिए इस चीज़ को Identify करना होगा। 

Step4 – इसके बाद ईमेल मार्केटिंग करने के लिए 4TH स्टेप में आपको यह पता लगाना होगा की आप अपने कस्टमर को किस समय सारणी और किस दिन मेल को भेजना चाहते है। आपको ऐसे समय और ऐसे दिन में ईमेल को भेजना है जब लोग काफी ज्यादा फ्री हो और उनके पास आपके मेल को पड़ने के लिए समय हो।

आप हॉलिडे में अपने मेल कस्टमर को भेज सकते है। इसके अलावा आप जब कुछ मेल सेंड खाएंगे तब आपके पास डाटा आ जाएगा की किस दिन और किस समय आपके मेल को ज्यादा ओपन किया जाता है और आपके कन्वर्जन ईमेल मार्केटिंग से किस दिन ज्यादा होती है। 

Step5 – अब जब आप अपना ईमेल मार्केटिंग करने के लिए समय और दिन का निर्धारित कर लेंगे। उसके बाद आपको अपना ईमेल, लैंडिंग पेज, इमेजेज, ईमेल टेम्पलेट और ईमेल मैसेज तैयार करना है। और आपके हर एक ईमेल पर प्रॉपर Call To Action होना चाहिए। 

Step6- इसके बाद 6th स्टेप में आपको अपना मेल ईमेल टूल पर ऐड करना पड़ता है। और आपके पास जितने ईमेल लिस्ट है कस्टमर के आप उन सभी ईमेल लिस्ट को ईमेल टूल पर ऐड करके अपना ईमेल सभी लोगो को एक साथ एक समय में सेंड करने के लिए Scheduled कर सकते है।

Step7– ईमेल मार्केटिंग करने के लिए स्टेप 7TH पर आपको अपने ईमेल को ट्रैक करना होता है। और फिर यूजर के डाटा के अनुसार आपको अपने ईमेल को ऑप्टिमाइज़ करना होता है। आप ईमेल मार्केटिंग करके बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने के लिए A/B टेस्टिंग कर सकते है। A/B टेस्टिंग में आपको अलग अलग ईमेल टेम्पलेट का इस्तेमाल करके ईमेल सेंड करना पड़ता है।

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye- e marketing kya hai और इसे पैसे कैसे कमाए ?

अब आपको ऊपर बताये गए 7 step से पता चल गए होगे की email marketing kaise kare आइये अब जानते है की ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए। 

1.) प्रोडक्ट और सर्विस बेचकर

आप ईमेल मार्केटिंग करके पैसे कमाने के लिए अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेच सकते है। अगर आपके पास कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट जैसे सॉफ्टवेयर या टूल है तो आप उसे ईमेल मार्केटिंग के जरिये बेचकर पैसे कमा सकते है। 

या फिर आप अपने किसी सर्विस या फिजिकल प्रोडक्ट जैसे प्रोटीन, Gym इक्विपमेंट, T-Shirt इत्यादि फिजिकल प्रोडक्ट ईमेल मार्केटिंग के जरिये बेचकर पैसे कमा सकते है। हम आपको नीचे कुछ प्रोडक्ट के लिस्ट देंगे जिनको आप ईमेल मार्केटिंग के जरिये बेचकर पैसे कमा सकते है। 

  • E-Book
  • Online Course
  • Online Software और Tools
  • Physical Product

2.) ई मेल को ऑटोमेटेड करके

आप अपने ईमेल को ऑटोमेटेड करके भी पैसे कमा सकते है। आप अपने ईमेल को ऑटोमेटेड करके पैसे कमाने के लिए Mailchimp और Aweber जैसे ईमेल मार्केटिंग टूल का प्रयोग कर सकते है। आप अपने ईमेल की पूरी लिस्ट तैयार कर सकते है। और उसको आप एक एक करके अपने कस्टमर को सेंड कर सकते है। अगर आप अपने ईमेल को ऑटोमेटेड करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने कस्टमर को Welcome Email सेंड करके शुरुआत करना होगा।

3.) Repeat परचेज से

आप किसी ऐसे प्रोडक्ट को ऑनलाइन फंड कर सकते है। जो रेकरिंग कमीशन देते है। उसके बाद आप अपने कस्टमर को एक बार उस प्रोडक्ट को बेचने के बाद जब उस प्रोडक्ट को Renew करने की बारी आती है। तो आप अपने कस्टमर को रिमाइंडर ईमेल सेंड कर सकते है। 

जिसमे आप बता सकते है की आपके प्लान ख़तम होने वाली है और अगर आप इसे Renew नहीं करते है तो फिर आप इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। और अगर आपके कस्टमर प्रोडक्ट और सर्विस को Renew करते है तो आपको रेकरिंग कमीशन से कमाई होगी। ऐसे करके आप रिपीट परचेस से ईमेल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते है। 

4.) ब्लॉग्गिंग से – email marketing kaise kare

आप अगर ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको पता होगा की गूगल के रेगुलर अपडेट के वजह से कभी कभी आपके साइट की रैंकिंग डाउन हो जाती है। जिससे आपके ब्लॉग पर काफी कम विजिटर आते है। 

ऐसे में अगर आप अपने ब्लॉग पर पॉप उप, ईमेल Newsletter या फिर अपने ब्लॉग में फ्री ऑनलाइन E-Book देकर आपके रीडर के ईमेल अगर आप कलेक्ट करके रखते है। 

तो आप जब भी नई पोस्ट पब्लिश करेंगे आप ईमेल के जरिये नई पोस्ट के बारे में अपने रीडर्स को नोटिफाई कर सकते है। और आप ब्लॉग्गिंग में ईमेल मार्केटिंग करके एड्स से पैसे कमा सकते है।

5.) एफिलिएट मार्केटिंग से

आप ईमेल मार्केटिंग करके एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते है। ईमेल मार्केटिंग करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी अच्छे एफिलिएट नेटवर्क के साथ जुड़ना पड़ता है। और आपको ईमेल पर Niche टार्गेटेड लोगो के ईमेल पर उस प्रोडक्ट को ईमेल मार्केटिंग के जरिये प्रमोट करना पड़ता है। 

जब आप ईमेल मार्केटिंग में एफिलिएट लिंक दे रहे है। तब आप पहले प्रोडक्ट प्रमोट करने के वजय अपने यूजर को पहले उस प्रोडक्ट के बारे में नॉलेज दे सकते है। उसके बाद आप अपने एफिलिएट लिंक को ईमेल मार्केटिंग के जरिये प्रमोट करके पैसे कमा सकते है। 

ईमेल मार्केटिंग के लिए ईमेल कैसे कलेक्ट करे? – How To Collect Email For Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए सबसे जरूरी है ईमेल कलेक्ट करना। इसलिए आज मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने Targeted कस्टमर के ईमेल लिस्ट को कलेक्ट कर सकते है। आइए फिर जानते है की ईमेल मार्केटिंग के लिए ईमेल कैसे कलेक्ट करे

Google Ads:

आप ईमेल मार्केटिंग करने के लिए एक सिंपल सा लैंडिंग पेज क्रिएट करके उसके लिए गूगल एड्स चला सकते है। और जब आपके गूगल एड्स को देखकर कोई यूजर उसमे क्लिक करेगा तो वो डायरेक्ट लैंडिंग पेज पर रेडिरेक्ट हो जायेगा। और वहाँ पर जैसे यूजर अपना नाम, ईमेल और एड्रेस एंटर करके सबमिट करेगा। आपके पास यूजर के नाम और ईमेल आ जाएगा। ऐसे करके आप गूगल एड्स से ईमेल लिस्ट कलेक्ट कर सकते है। 

Bing Ads:

आप बिंग एड्स के जरिए भी अपने लैंडिंग पेज से ईमेल कलेक्ट कर सकते है। आपको बिंग एड्स रन करके उसमे एक लैंडिंग पेज ऐड करना है जिसमे नाम और ईमेल एंटर करने का ऑप्शन हो ऐसे करके आप बिंग एड्स से Targeted कस्टमर के ईमेल लिस्ट कलेक्ट कर सकते है। 

Facebook Ads:

आप देखे होंगे की कई ऑनलाइन मार्केटर ईमेल लिस्ट कलेक्ट करके फेसबुक एड्स से अपने कोर्स, वेबिनार और प्रोडक्ट को ईमेल मार्केटिंग के जरिए प्रमोट करते है। आप भी फेसबुक एड्स चला सकते है। और फेसबुक एड्स पर आप Gender, Country, Region और Age ग्रुप के लोगों को सेलेक्ट करके फेसबुक एड्स से टार्गेटेड ईमेल लिस्ट कलेक्ट कर सकते है। और ईमेल कर सकते है। 

Youtube:

आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो पर Call To Action देकर Youtube के डिस्क्रिप्शन में गूगल फॉर्म को ऐड कर सकते है। और आप ऐसे करके यूट्यूब से भी ईमेल लिस्ट कलेक्ट कर सकते है। 

Blogging:

अगर आपके पास खुद का ब्लॉग या वेबसाइट है। और अगर आपके ब्लॉग पर काफी ज्यादा विजिटर आते है तो आप अपने ब्लॉग पर पॉप उप, कमेंट, Email Newsletter और Contact Us पेज से अपने विजिटर के ईमेल को ब्लॉग के जरिये कलेक्ट कर सकते है। 

Email Extracting Tools:

आप कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से और गूगल से लोगों का ईमेल कलेक्ट करने के लिए आप ऑनलाइन ईमेल एक्सट्रैक्टिंग टूल और ईमेल एक्सट्रैक्टिंग क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके कस्टमर का ईमेल कलेक्ट कर सकते है।

Buy Email List:

आपको फ्रीलांसर प्लेटफार्म जैसे Upwork और Fiverr पर ऐसे कई सारे फ्रीलांसर मिल जायेंगे जो ईमेल लिस्ट सेल करते है। आप अपना Niche और Targeted Audience के बारे में उनको जानकारी देकर आप उनसे भी ईमेल लिस्ट Buy कर सकते है। ईमेल मार्केटिंग टूल्स लिस्ट – Best Email Marketing Tools

अगर आप इफेक्टिव और प्रोफेशनल तरीके से ईमेल मार्केटिंग करना चाहते है। तो आपको ईमेल मार्केटिंग टूल्स के बारे में जानकारी होना चाहिए। इसीलिए Email Marketing Kya Hai लेख पर मैंने बेस्ट ईमेल मार्केटिंग टूल्स को भी ऐड किया हूँ जिससे आपको एक जगह पर ईमेल मार्केटिंग के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो जाये। आइये फिर Best Email Marketing Tools के बारे में जानते है।

Best Email Marketing Tools

1.) Active Campaign

Activecampaign एक बहुत ही पॉपुलर और रेप्युटेटेड ईमेल मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर है। और 130,000 ईमेल मार्केटिंग करने के लिए Active Campaign ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते है। Active Campaign अपने यूजर को 14 Day का फ्री ट्रायल देता है। आप 14 Day फ्री में Activecampaign को इस्तेमाल करके ईमेल मार्केटिंग कर सकते है। 

उसके बाद आप 9 डॉलर पे करके Active Campaign के प्लान को खरीद सकते है। एक्टिव कैंपेन ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर से आप CRM सॉफ्टवेयर को भी इंटेग्रटे कर सकते है। और Activecampaign सॉफ्टवेयर B2B, B2C और E-Commerce प्लेटफार्म को अपना सर्विस प्रदान करता है। 

2.) Sendinblue

आप Sendinblue ईमेल मार्केटिंग टूल से ट्रांसेक्शनल ईमेल कर सकते है। Sendinblue ईमेल मार्केटिंग और Sms मार्केटिंग करने के लिए बेस्ट टूल है। आप Sendinblue ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर से ईमेल को एडिट भी कर सकते है। 

Sendinblue ईमेल मार्केटिंग टूल पर आपको कई सारे ईमेल टेम्पलेट भी मिल जायेंगे जिनको आप अपने हिसाब से थोड़े बहुत एडिट करके ईमेल मार्केटिंग कर सकते है। यह ईमेल मार्केटिंग टूल का फ्री प्लान भी है। और आप Sendinblue के फ्री प्लान से डेली 300 कस्टमर को ईमेल सेंड कर सकते है। आप Sendinblue पर लैंडिंग पेज भी क्रिएट कर सकते है। 

3.) Mailer Lite

अगर आप बिगिनर है तो फिर Mailer Lite ईमेल मार्केटिंग टूल सबसे बेस्ट टूल है। और Mailer Lite ईमेल मार्केटिंग टूल से आप फ्री में 12000 ईमेल सेंड कर सकते है। Mailer Lite का प्रीमियम प्लान भी है जिसका प्राइस 9 डॉलर है। आप Mailer Lite के प्रीमियम प्लान खरीद कर अनलिमिटेड ईमेल सेंड कर सकते है 1000 ईमेल पर। 

आपको Mailer Lite ईमेल मार्केटिंग टूल पर पहले से रेडी किया हुआ ईमेल टेम्पलेट, ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर और ईमेल ऑटोमेशन बिल्डर मिल जायेगा। अगर आप अपने छोटे बिज़नेस का ईमेल मार्केटिंग करना चाहते है तो आप Mailer Lite ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है। 

4.) Benchmark

Benchmark ईमेल मार्केटिंग टूल का इस्तेमाल अगर आप प्रोफेशनल है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप खुद से ईमेल डिज़ाइन करना चाहते है तो Benchmark सबसे Best Email Marketing Tool है। आपको Benchmark ईमेल मार्केटिंग टूल के अंदर सुन्दर सुन्दर ईमेल टेम्पलेट मिल जायेंगे। 

Benchmark ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर से आप A/B टेस्टिंग कर सकते है, मार्केटिंग ऑटोमेशन कर सकते है। आपको इसके अंदर Visual Email Builder भी मिल जायेगा। Benchmark ईमेल मार्केटिंग टूल का प्राइस 10.50 डॉलर देकर एक महीने के लिए खरीद सकते है। या फिर आप Benchmark ईमेल मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर का फ्री वर्जन को इस्तेमाल करके 500 ईमेल लिस्ट पर एक महीने में 250 ईमेल सेंड कर सकते है। 

5.) Email Octopus

Email Octopus ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर पर सपोर्ट अच्छा मिलता है। और Email Octopus का फ्री और पेड दोनों प्लान मौजूद है। Email Octopus के फ्री प्लान से आप 2500 ईमेल सब्सक्राइबर को एक महीने में 10000 ईमेल सेंड कर सकते है। 

लेकिन अगर आप Email Octopus के प्रीमियम प्लान को खरीदते है तो आप 8 डॉलर में एक महीने में 500 ईमेल सब्सक्राइबर को 10000 ईमेल सेंड कर सकते है। और आपको Email Octopus के प्रीमियम प्लान पर लाइफटाइम सपोर्ट, ईमेल डिज़ाइन ईमेल मार्केटिंग के सभी रिपोर्ट मिल जाते है। 

ईमेल मार्केटिंग के फायदे – Why Email Marketing Is Best

दोस्तों हम सब e marketing kya hai, e marketing kaise kare, types of email marketing, email marketing se paise kaise kmaye सभी जानकारी ले चुके है, आइये अब ईमेल मार्केटिंग के फायदे के बारे में जानते है। 

  • ईमेल मार्केटिंग से अपने अपने कस्टमर के साथ एक रिलेशनशिप बिल्ड कर सकते है। और उनके साथ हमेशा ईमेल के जरिये कनेक्ट रह सकते है।
  • ईमेल मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। वही अगर हम ट्रेडिशनल मार्केटिंग करते है तो हमको लाखो रुपये मार्केटिंग में इन्वेस्टमेंट करने पड़ते है।
  • आप ईमेल मार्केटिंग के जरिये एक साथ लाखों लोगों को अपना प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बता सकते है।
  • आप ईमेल मार्केटिंग करके नए लीड जेनरेट कर सकते है। अपने ब्रांड के बारे में ईमेल मार्केटिंग के जरिये अवेयरनेस फैला सकते है।
  • ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको ज्यादा समय देने की जरुरत नहीं होती है मार्केटिंग करने के लिए।
  • आप ईमेल मार्केटिंग से अपने कस्टमर को रियल टाइम में ईमेल सेंड कर सकते है। और 54% ईमेल मोबाइल डिवाइस पर ओपन किये जाते है। इसीलिए आप मोबाइल यूजर को ईमेल सेंड करके ज्यादा कन्वर्शन बढ़ा सकते है।
  • आप ईमेल मार्केटिंग में हर एक चीज़ जैसे ईमेल ओपन रेट, सब्सक्राइब रेट, Unsubscribe रेट और कन्वर्शन रेट को ट्रैक कर सकते है।
  • आप अपने ईमेल मार्केटिंग को ईमेल मार्केटिंग टूल के जरिए ऑटोमेट कर सकते है।
  • आजकल हर कोई ईमेल इस्तेमाल करता है। इसीलिए ईमेल मार्केटिंग करने से आप अपने कंपनी और प्रोडक्ट के सेल और रेवेनुए को डबल कर सकते है।
  • ईमेल मार्केटिंग से आप अपने वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ा सकते है।
  • ईमेल मार्केटिंग से आप अपने वेबसाइट से प्रीमियम प्लान को प्रमोट कर सकते है।
  • आप ईमेल मार्केटिंग से Personalised टार्गेटेड Messaging कर सकते है। और अपने कस्टमर के साथ कनेक्ट हो सकते है।

Email Marketing Kya Hai और Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye से रिलेटेड FAQs –

क्या ईमेल मार्केटिंग लीगल है?

जी हाँ ईमेल मार्केटिंग एक लीगल मार्केटिंग है। और आप भी ईमेल मार्केटिंग करके अपने सेल को बढ़ा सकते है। 

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए कितना कोस्ट आता है?

ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए 5000 से 10,000 रुपये इन्वेस्ट करने पड़ते है। 

ईमेल मार्केटिंग कब शुरू हुआ था?

सबसे पहले ईमेल मार्केटिंग 1978 में Gary Thuerk ने इंवेंट किए थे। Gary Thuerk डिजिटल इक्विपमेंट कारपोरेशन पर काम करते थे। और उन्होंने 1978 में पहली बार 400 लोगों को प्रमोशनल ईमेल सेंड किये थे जिससे उनको 13 मिलियन डॉलर की सेल आयी थी। 

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

आप एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग और रेकरिंग कमीशन से ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है। 

फ्री ईमेल मार्केटिंग टूल्स कौन से है?

Mailchimp और Sendinblue ईमेल मार्केटिंग टूल्स को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion(निष्कर्ष)

ईमेल मार्केटिंग के इस लेख में आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में काफी जानकारी मिला। और आपको हमारा आज का लेख Email Marketing Kya Hai और Email Marketing Kaise Kare के बारे में जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में बताये। और ऐसे इनफार्मेशन पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर दीजिये।

और Email marketing से रिलेटेड कोइ और जानकारी चाहिए तो हम्मे comment बॉक्स में जा के comment करे हमारे टीम कोशिस करे गी की ओ हर एक इनफार्मेशन आप तक पहुचाये जो आप को जरुरत है,धन्यबाद !

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement