X

Byju’s क्या है? बाईजूस की फीस कितनी होती है? और बाईजूस की पढ़ाई कैसे होती है? सभी जानकारी!

यदि आप अभी पढाई कर रहे है तो घर बैठे पढाई करने वाला ऐप के बारे में जरुर सुने होंगे। उन पढाई ऐप में से बाईजूस एप का नाम आपने जरूर सुना होगा अगर आप ही के स्टूडेंट हैं और अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं आजम इस आर्टिकल पर आपको बताने वाले हैं कि Byju’s App Kya Hai In Hindi, Byju’s Download Kaise Kare, Byju’s App Ki Fees Kitni Hai, Byju’s Classes In Hindi और Byju’s Full Form In Hindi में अच्छी तरह जानेगे।

Byju’s Kya Hai In Hindi के बारे में आपको यहां पर सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी जाएगी। आज के समय में इंडिया में इन एजुकेशन सेक्टर में काफी पॉपुलर कंपनियां बन चुकी है। गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे एजुकेशन एप्लीकेशन आ चुके हैं लेकिन इनमें से कुछ एप्लीकेशन अभी तक पॉपुलर हुए हैं।

Byju’s भी एक पॉपुलर एप्लीकेशन माना जाता है इस एप्लीकेशन का बहुत ज्यादा इंटरनेट पर प्रमोशन भी हो रहा है और इस कंपनी ने बहुत सारी अचीवमेंट भी प्राप्त की है।

इसे भी पढ़े: 2022 में 30+ Dollar Kamane Wala Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप या डॉलर कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोंज $5-$10 कमायें

Table of Contents

बाईजूस क्या है (Byju’s Kya Hai Hindi Mein)

Byju’s एक ऑनलाइन एंड्रॉयड एप्लीकेशन और वेबसाइट तथा एजुकेशन कंपनी है।Byju’s कंपनी लोगों को एजुकेशन से संबंधित कंटेंट आर्टिकल और वीडियो फॉर्मेट में ड्यूटी है यहां पर आपको सभी क्लास का एजुकेशन कंटेंट मिल जाएगा इसके अलावा Byju’s गवर्नमेंट एग्जाम और प्राइवेट एग्जाम की तैयारी भी करवाती है।

आज के समय में एजुकेशन सेक्टर में Byju’s कंपनी की अपनी एक पहचान है इस कंपनी को भारतीय क्रिकेट ने भी स्पॉन्सर किया हुआ है हाल नहीं कई सारे अवॉर्ड बाय जूस कंपनी को मिले हैं।

अगर जो स्टूडेंट यूपीएससी या फिर पीसीएस की तैयारी करना चाहते हैं तो Byju’s कंपनी ऐसे स्टूडेंट्स को कोर्स देती है। Byju’s ऑनलाइन एजुकेशन कंटेंट प्रदान करने वाली कंपनी है।

Byju’s कंपनी कक्षा 1 से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के सभी बच्चों के लिए सुविधा देती है इसके अलावा आप यहां पर यूपीएससी के इंटरव्यू की भी तैयारी कर सकते हैं।

साधारण शब्दों में बात करें तो Byju’s ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी है जो एजुकेशन से संबंधित किताबें और वीडियो कंटेंट लोगों को देती है।

इसे पढ़े: पत्रकारिता क्या है? पत्रकारिता के प्रकार और स्वतंत्र पत्रकार कैसे बने पूरी जानकारी

बाईजूस क्लास के फायदे

Byju’s कंपनी आज के समय में लाखों लोगों को कंटेंट दे रही है जिससे लोगों को काफी ज्यादा फायदा मिल रहा है। Byju’s कंपनी के फायदे निम्नलिखित हैं जैसे

  • Byju’s कंपनी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ऑनलाइन सभी सब्जेक्ट और कक्षाओं का आर्टिकल और वीडियो फॉर्मेट में सिलेबस मिल जाएगा।
  • Byju’s कंपनी का फायदा यह भी है आप अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ सकते हैं।
  • Byju’s कंपनी का सबसे बड़ा फायदा गवर्नमेंट एग्जाम वाले लोगों का है जो लोग यूपीएससी और पीसीएस की तैयारी करना चाहते है वे सभी लोग अपने घर पर बैठकर Byju’s कंपनी के माध्यम से भी कर सकते हैं क्योंकि Byju’s कंपनी यूपीएससी और पीसीएस के लिए ऑनलाइन कोर्स निकालती है और इसके अलावा आपको यहां पर इंटरव्यू की भी तैयारी कराई जाएगी।
  • Byju’s स्टूडेंट को वीडियो और आर्टिकल तथा पीडीएफ फॉर्मेट में एजुकेशन कंटेंट प्रोवाइडर करता है।
  • Byju’s एप्लीकेशन के माध्यम से आप किसी भी स्थान पर बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।
  • Byju’s वेबसाइट और एप्लीकेशन की खास बात यह है कि आप यहां पर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषा में पढ़ाई कर सकते हैं।
  • Byju’s की मदद से आप अपने बच्चों को घर पर ही ऑनलाइन ट्यूशन दिलवा सकते हैं क्योंकि यहां पर सभी कक्षाओं के ऑनलाइन ट्यूशन कोर्स भी अवेलेबल रहते हैं।
  • Byju’s कंपनी की विशेषता यह भी है कि यह एजुकेशन सेक्टर में लोगों को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान कर रही है।
  • Byju’s एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप फ्री में और पैसों में दोनों में ही कर सकते हैं।
  • Byju’s एप्लीकेशन की मदद से आप रोजाना किसी भी सब्जेक्ट पर क्विज गेम रोजाना खेल सकते हैं क्योंकि बाई जूस एप्लीकेशन की तरफ से रोजाना एप्लीकेशन पर क्विज अपलोड की जाती है और इस क्विज़ पर पार्टिसिपेट कर सकता है।

Byju’s App Download Kaise Kare – बाईजूस एप डाउनलोड कैसे करें?

Byju’s से पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर Byju’s App डाउनलोड करना होगा और उसके बाद ही आप Byju’s App के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं नीचे दिए गए स्टेप के माध्यम से Byju’s App को डाउनलोड कर सकते हैं।

1. Byju’s App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर विजिट करना होगा और यहां पर सर्च बॉक्स पर जाकर Byju’s App टाइप कर लेना है।

2. गूगल प्ले स्टोर की सर्च बार पर Byju’s App टाइप करने के बाद आपको सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना है।

3. Byju’s App को सर्च करने के बाद आपके सामने Byju’s App का ऑफिशल एप्लीकेशन आ जाए और आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।

4. Byju’s App को इंस्टॉल करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर Byju’s App डाउनलोड होकर आ जाएगा।

बाईजूस की पढ़ाई कैसे होती है?

बाईजूस के माध्यम से अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो अगर आपने बाईजूस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया है तो इसके बाद आपको यहां पर अपना अकाउंट बनाना है आप अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर माध्यम से भी लॉगिन हो सकते हैं।

बाईजूस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आप यहां पर दो तरीके से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं पहला अपने क्लास के कोर्स को खरीद कर और दूसरा फ्री कंटेंट के माध्यम से।

अगर आप बाईजूस में ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से पढ़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी क्लास या फिर अपने कोर्स का चुनाव कर लेना है और इसके बाद अपने अपने कोर्स की फीस देनी होगी और इसके बाद आपको ऑनलाइन क्लास के लिए लिंक दिया जाएगा और इस लिंक के माध्यम से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

Byju’s App के माध्यम से फ्री में ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी क्लास का चुनाव करना है और इसके बाद आप यहां पर अपनी क्लास से संबंधित सभी वीडियो को देख सकते हैं इसके अलावा आपको यहां पर बाईजूस एप्लीकेशन की तरफ से पीडीएफ भी दिया जाएगा आ पीडीएफ के माध्यम से भी बाईजूस एप्लीकेशन से पढ़ाई कर सकते हैं।

Byju’s App किस देश का एप्लीकेशन है?

बाईजूस एप्लीकेशन एक इंडियन एप्लीकेशन है और इस एप्लीकेशन को 2011 में बनाया गया है। इस एप्लीकेशन को रविंदर और दिव्या गोकुलनाथ के द्वारा बनाया गया था और इसका मुख्यालय भारत के बेंगलुरु में स्थित है। शुरुआत में बाय जूस एप्लीकेशन इतना पॉपुलर नहीं था धीरे-धीरे करके 2015 के बाद बाईजूस एप्लीकेशन पूरे भारत में पॉपुलर होने लगा।

बाईजूस की फीस कितनी होती है?

अगर आप बाईजूस एप्लीकेशन पर ऑनलाइन कोर्स खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ भेज देनी होती है और यहां पर आपको वार्षिक फीस देनी होती है आप महीने की अलग-अलग चीज नहीं दे सकते हैं एक कोर्स की फीस लगभग ₹10000 के आसपास होती है और अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो यहां पर यूपीएससी के कोर्स की फीस 100000 के आसपास है। इसी प्रकार से सभी सब्जेक्ट और क्लास के अनुसार बाईजूस कंपनी फीस लेती है।

Byju’s App का इस्तेमाल कैसे करें?

Byju’s App का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप बहुत ही आसान तरीके से बाईजूस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर Byju’s App को ओपन करना है।
  • Byju’s App को ओपन करने के बाद आप बाईजूस के होम पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आप कक्षा दसवीं की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप कक्षा 10th के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप कक्षा 10th के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे सब्जेक्ट आ जाएंगे और आप जिस सब्जेक्ट को पढ़ना चाहते हैं उसके ऑप्शन पर क्लिक करें उदाहरण के लिए आप गणित का विषय पढ़ना चाहते हैं तो आपको गणित के ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने मैथ्स से संबंधित सभी वीडियो आ जाएंगे।
  • आप जिस वीडियो को देखना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक कर दीजिए इसके बाद Byju’s App पर मैथ्स की वीडियो ओपन हो जाएगी।
  • Byju’s App पर आप लाइव क्लास भी देख सकते हैं।

Byju’s एप्लीकेशन पर जॉब कैसे प्राप्त करें?

अगर आप बाईजूस एप्लीकेशन पर जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना रिज्यूम बाईजू कंपनी को सेंड करना होगा इसके बाद आपकी क्वालिफिकेशन की हिसाब से यहां पर आपको ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए मिल सकता है इसके अलावा बायजूस कंपनी पर आप कंटेंट राइटिंग का भी काम कर सकते हैं। बायजूस कंपनी हर साल वैकेंसी अपनी कंपनी में निकलती है।

अगर आप घर बैठे बाईजूस कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना टीचिंग सैंपल भी बाईजूस कंपनी को सेंड करना होगा और अगर अभी कंटेंट राइटिंग का काम करना चाहते हैं तो आपको अपने पिछले आर्टिकल का सैंपल बायजूस कंपनी की ईमेल आईडी पर मेल करना होगा।

Byju’s App Kya Hai In Hindi FAQs

Byju’s App कंपनी ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कैसी कंपनी है?

Byju’s App के माध्यम से अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप के मन में सवाल आ रहा होगा कि Byju’s App ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कैसा एप्लीकेशन है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं लाखों लोग आज के समय में घर पर बैठकर Byju’s App के माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे हैं आप यहां पर अपने बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं।
Byju’s App ऑनलाइन पढ़ाई के साथ-साथ सभी प्रकार की गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करने के लिए भी सबसे अच्छा एप्लीकेशन माना जाता है क्योंकि आप यहां पर फ्री में और कोर्स खरीद कर पढ़ाई कर सकते हैं।

Byju’s App जमा की गई फीस रिटर्न करता है या नहीं?

Byju’s App फीस जमा करने से पहले आपको ऑनलाइन कोर्स की 3 दिन की डेमो क्लास देता है और इसके बाद अगर आपको क्लास अच्छी लगती है तो आप यहां पर ऑनलाइन फीस समझ कर सकते हैं लेकिन इसके बाद आपकी फीस 1 महीने के बाद रिफंड नहीं हो सकती लेकिन अगर आपने फीस सबमिट कर दी है और अब आप बाईजूस के कोर्स को नहीं लेना चाहते हैं तो कई बार ऐसा होता है कंपनी फीस रिटर्न भी कर देती है लेकिन इसके लिए आपको क्लास नहीं ज्वाइन करनी होगी। अगर आपने एक महीने क्लास ली है तो उसके बाद फीस वापस होने के कोई चांस नहीं है।

Byju’s App से क्या सच में पढ़ाई में लाभ होता है?

Byju’s App से बहुत बड़ा फायदा एजुकेशन के सेक्टर में है अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं और अपने घर पर बैठकर किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो आप Byju’s App के माध्यम से कर सकते हैं।
Byju’s App का फायदा उन लोगों को अधिक मिल रहा है जो अपने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने के लिए बाहर नहीं भेजना चाहते हैं क्योंकि Byju’s App की मदद से वे लोग अपने घर पर ही बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रहे हैं।

Byju’s App का इस्तेमाल हिंदी भाषा में कर सकते हैं क्या?

Byju’s App का इस्तेमाल हिंदी भाषा में भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको भाषा को ऑप्शन मिल जाएगा इंग्लिश और हिंदी भाषा में किसी एक भाषा का चुनाव एप्लीकेशन की सेटिंग पर जाकर भी कर सकते हैं।

बाईजूस एप्लीकेशन की मदद से गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं?

बाईजूस एप्लीकेशन से आप सभी प्रकार की गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर सकते हैं आपको यहां पर रेलवे से लेकर यूपीएससी और एसएससी की सभी जॉब की ऑनलाइन तैयारी करने लिए आप कोर्स खरीद सकते हैं।

Byju’s एप्लीकेशन के कितने डाउनलोडर है?

Byju’s एप्लीकेशन के टोटल डाउनलोडर 100 मिलियन से अधिक है।

Conclusion: Byju’s Kya Hota Hai – बाईजूस ऐप डाउनलोड कैसे करें?

अब आपको पता लग गया होगा कि बाईजूस कैसी कंपनी है और किस तरीके से काम करती है अगर आप स्टूडेंट है तो आपको भी बाईजूस एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको सभी विषय के बारे में फ्री में भी जानकारी मिल जाएगी। बाईजूस एप्लीकेशन का इस्तेमाल हिंदी और इंग्लिश मीडियम दोनों ही कर सकते हैं।