13 Best Computer Courses After 12th – 12 वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Best Computer Courses in hindi After 12th – के बारे में आज हम आपको बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी देने बाले है।

अगर आपने क्लास 12th की पढ़ाई पूरी कर ली है और आप बेस्ट कंप्यूटर कोर्स की तलाश में है लेकिन आपको अभी तक यह नहीं पता कि बेस्ट और अच्छा कंप्यूटर कोर्स कौन कौन से हैं तो आज आपको इस आर्टिकल पर computer courses in hindi, 12th ke baad konsa course kare, 12th ke baad best computer course, best courses in computer after 12th के सारी जानकारी मिलने वाली है।

best computer courses

आज के समय में कंप्यूटर कोर्स करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि हर एक सेक्टर में कंप्यूटर कोर्स मांगा जाता है इसके अलावा अगर आप बड़ी-बड़ी सी कॉमर्स कंपनी(Commerce Company) या फिर हाइट मैं नौकरी करेंगे तो वहां पर भी आपसे कंप्यूटर के बारे में ही पूछा जाएगा।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में सारे काम ऑनलाइन होते हैं(Online computer courses in hindi) और इन काम में कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है अगर आप भी कंप्यूटर सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर कोर्स करने होंगे।

मार्केट में बहुत सारी कंप्यूटर कोर्स उपलब्ध है लेकिन आप अपनी इच्छा के अनुसार और अपने करियर के हिसाब से कंप्यूटर कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल पर आपको बताया जाएगा कि आप 12 वीं क्लास के बाद कौन से 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स कर सकते है।

इसे भी पढ़े:

2022 में 30+ Dollar Kamane Wala Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप या डॉलर कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोंज $5-$10 कमायें

ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए ? Email Marketing Kya Hai In Hindi 2022 में पूरी जानकारी

Table of Contents

कंप्यूटर कोर्स क्या होते हैं?, कंप्यूटर कोर्स बुक

कंप्यूटर कोर्स उन कोर्स को कहते हैं जिनमें कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी दी जाती है। कंप्यूटर कोर्स के अंदर आपको कंप्यूटर के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी जाती है।

कंप्यूटर कोर्स के अंदर भी हम कंप्यूटर के बारे में सब कुछ जान सकते हैं। अगर आप ही कंप्यूटर को चलाना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप किसी आईटी कंपनी (IT Company) में जॉब करेंगे तो उस कंपनी में भी आपको कंप्यूटर के माध्यम से ही काम करना होगा। अगर आप कोडिंग तथा एचटीएमएल और सी प्लस की भाषा सीखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको कंप्यूटर कोर्स की आवश्यकता पड़ेगी।

साधारण शब्दों में कह सकते हैं कि कंप्यूटर कोर्स के अंदर आपको कंप्यूटर के बारे में A To Z जानकारी दी जाती है।

कंप्यूटर कोर्स अलग-अलग प्रकार के होते हैं 1 महीने का कंप्यूटर कोर्स, 3 महीने का कंप्यूटर कोर्स, 6 महीने का कंप्यूटर कोर्स, कंप्यूटर डिप्लोमा, कंप्यूटर ग्रेजुएशन और कंप्यूटर पोस्ट ग्रेजुएशन

Best Computer Course After 12th – 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची

चलिए बात करते हैं कि बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन-कौन से कर सकते हैं इस आर्टिकल पर हम आपको सबसे नीचे से लेकर टॉप कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताएंगे क्योंकि यहां पर सभी प्रकार के बच्चे इस आर्टिकल को पढ़ रहे होंगे कुछ लोग ऐसे होंगे जो केवल नॉर्मल जॉब के लिए कंप्यूटर कोर्स करना चाहते होंगे लेकिन कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होंगे जो कंप्यूटर सेक्टर पर अपना करियर बनाना चाहते होंगे।

1. नॉर्मल कंप्यूटर कोर्स – 12 वीं बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स

नॉर्मल कंप्यूटर कोर्स के अंदर 3 महीने का कंप्यूटर कोर्स से या फिर 6 महीने का कंप्यूटर कोर्स और 1 साल का कंप्यूटर कोर्स शामिल किया जा सकता है। नॉर्मल कंप्यूटर कोर्स के बारे में आपको बहुत सारी कंप्यूटर के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Advertisement

अगर आप कहीं जॉब करना चाहते हैं या फिर आप किसी साइबर कैफे में काम करना चाहते हैं तो आपके लिए नॉर्मल कंप्यूटर कोर्स बेस्ट कंप्यूटर कोर्स रहने वाला है।

नॉर्मल कंप्यूटर कोर्स के अंदर आपको बहुत सारी कंप्यूटर के बारे में जानकारी मिलेगी। इस कोर्स पर आपको बेसिक से लेकर सी प्लस प्लस भाषा के बारे में बताया जाएगा। नॉर्मल कंप्यूटर कोर्स को आप अपने अनुसार कर सकते हैं अगर आप 1 साल का कंप्यूटर डिप्लोमा लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं।

2. Diploma In 3D Animation

बेस्ट कंप्यूटर कोर्स के अंदर हमने Diploma In 3D Animation को भी शामिल किया है। आज के समय में कार्टून और एनिमेशन को देखते हुए Diploma In 3D Animation कोर्स काफी पॉपुलर हो गया है।

अगर आप एनिमेशन के सेक्टर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको Diploma In 3D Animation कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए क्योंकि इस कंप्यूटर कोर्स में बहुत ही ज्यादा बेनिफिट है।

Diploma In 3D Animation कंप्यूटर कोर्स करके आप खुद से कार्टून और एनिमेशन बना सकते हैं क्योंकि आज के समय में कार्टून की सबसे ज्यादा डिमांड है।

इसे पढ़े:

Free Me Paise Kaise Kamaye 2023 – घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए 2023 | घर बैठे फ्री में पैसे कमाने का तरीका 30+ जाने और कमाए ₹ 1000 रोज से ज्यादा

30+ Cricket Se Paisa Kamane Wala Apps 2023 | क्रिकेट में पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड और ऑनलाइन फैंटेसी क्रिकेट खेलकर हजारों कमाओ

3. Bachelor Of Computer Application/ Programming – Best Computer Course After 12th

Bachelor Of Computer Application Programming कंप्यूटर कोर्स भी करियर बनाने के लिए बहुत ही अच्छा कंप्यूटर कोर्स है।

अगर आप किसी बड़ी कंपनी में और इंटरनेशनल कंपनी में काम करना चाहते हैं तो आपको BCA करना चाहिए क्योंकि इस कोर्स में आपको 3 साल तक कंप्यूटर की नॉलेज की जाती है और आप इस कोर्स को 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सकते हैं।

Bachelor Of Computer Application/Programming कोर्स को आप किसी भी कॉलेज या बड़े इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं भारत में सभी प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज बीसीए की डिग्री देते हैं।

4. Diploma In Digital Film Making कंप्यूटर कोर्स

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में फिल्म इंडस्ट्री भी पूरी तरीके से डिजिटल हो गई है अब अधिकतर फिल्म वेब सीरीज के रूप में बन रही है और इन वेब सीरीज को बनाने के लिए डिजिटल फिल्म मेकिंग कंप्यूटर कोर्स की आवश्यकता पड़ती है।

जिन लोगों को डिजिटल फिल्म मेकिंग कंप्यूटर कोर्स आता है उन्हें स्पेक्टर में बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाती है। इस कोर्स को घर कि आप बॉलीवुड या फिर हॉलीवुड में बहुत ही आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Diploma In Digital Film Making कोर्स लगभग 1 साल का होता है आप इसको स्कूल करके वेब सीरीज और छोटी वीडियो बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

5. Diploma In Graphics Designing

ग्राफिक डिजाइन की भी आज के समय में बहुत ही ज्यादा जरूरत है। किसी भी एप्लीकेशन को डिजाइन करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता पड़ती है।

Diploma In Graphics Designing कंप्यूटर कोर्स आप 1 साल का और 3 साल का कर सकते हैं। सभी कंपनी को आजकल अपने एप्लीकेशन को डिजाइन करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता पड़ती है।

ग्राफिक डिजाइन अलग-अलग तरीकों से की जाती है आप ग्राफिक डिजाइन करके डिजिटल मार्केटिंग में कदम रख सकते हैं क्योंकि ग्राफिक डिजाइनर की सबसे ज्यादा आवश्यकता डिजिटल मार्केटिंग में बढ़ रही है।

ग्राफिक डिजाइन का कंप्यूटर कोर्स करके आप अपना कंप्यूटर के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा करियर बना सकते हैं और महीनों के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

6. वेब डिजाइनर कोर्स

कंप्यूटर कोर्स के अंदर हमने डिजाइनर का कोर्स भी शामिल किया है। आज के समय में वेब डिजाइनर की सबसे ज्यादा डिमांड है सबसे ज्यादा वेबसाइट डिजाइनर की भी डिमांड है।

आज के समय में गवर्नमेंट कंपनी के अलावा सभी प्राइवेट कंपनी अपनी वेबसाइट बना रहे हैं और वेबसाइट बनाने के लिए एक वेब डिजाइनर की आवश्यकता पड़ती है।

वेब डिजाइनर का कोर्स 1 महीने का और 3 साल का होता है। स्टूडेंट के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितने साल का कोर्स करना चाहता है। अगर आप अच्छे से वेबसाइट डिजाइनर का कोर्स करना चाहते हैं। तो आपको 3 साल का वेबसाइट डिजाइनर का कोर्स करना चाहिए।

वेबसाइट डिजाइनिंग के कोर्स में आपको एचटीएमएल, जावा, सीसी प्लस ,पीएचपी और कोडिंग भाषाओं के बारे में बताया जाता है।

वेबसाइट डिजाइनर का कोर्स करने के बाद आप किसी भी बड़ी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं। वेबसाइट डिजाइनर का कोर्स करके आप खुद की कंपनी भी भूल सकते हैं।

7. Data Entry Operator Course

अगर आप कंप्यूटर करके जो प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स करना चाहिए। आज के समय में डाटा ऑपरेटर की डिमांड बहुत ही ज्यादा है।

अगर आप 1 साल का Data Entry Operator Course डिप्लोमा कर लेते हैं तो आपको किसी भी बड़ी कंपनी में जॉब मिल सकती है और आप खुद काफी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के समय में सारा काम का ऑनलाइन हो गया है और डाटा को एकत्रित करने के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की आवश्यकता पड़ती है।

Data Entry Operator Course आप किसी भी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट या फिर प्राइवेट कॉलेज से कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह कोर्स ऑनलाइन भी कर सकते हैं ऐसी बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो आपको घर बैठे डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स कराएगी।

8. Tally ERP Course

कंप्यूटर कोर्स के अंदर हमने Tally ERP Course भी शामिल किया है। अगर आप कंप्यूटर के सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप 6 महीने की या फिर 1 साल की Tally ERP Course कर सकते हैं।

Tally ERP Course की डिमांड मार्केट में बहुत है इस कोर्स को 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स Tally कोई भी स्टूडेंट कर सकता है।

Tally ERP Course करने के बाद आपको बैंकिंग या फिर अकाउंटेड आदि की जॉब मिल सकती है।

Tally ERP Course के अंतर्गत आपको कई सारी चीजें सिखाई जाती है। Tally ERP Course करने के बाद आप किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

9. B.Com In Computer Applications – Best Computer Course After 12th

12 ke baad computer course में B.Com In Computer Applications का कोर्स कर सकते हैं क्योंकि बीकॉम में भी कंप्यूटर सब्जेक्ट होता है और आप 3 साल तक बीकॉम में कंप्यूटर कोर्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

B.Com In Computer Applications कोर्स करने के बाद आपको किसी भी बड़ी प्राइवेट कंपनी में आसानी से जॉब मिल सकती है। इस कोर्स को आप किसी भी गवर्नमेंट कॉलेज से कर सकते हैं।

B.Com In Computer Applications करने के बहुत सारे फायदे हैं आप यहां पर अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ-साथ अपना कंप्यूटर कोर्स भी पूरा कर सकते हैं।

10. Hardware And Networking Courses

Hardware And Networking Courses भी अच्छा है। अगर आप ट्वेल्थ पास करके जल्दी से जल्दी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप Hardware And Networking Courses कर सकते हैं।

Hardware And Networking Courses आप 1 साल का या फिर 3 साल तक कर सकते हैं। Hardware And Networking Courses करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में हार्डवेयर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

11. MS Office Certification Program

कंप्यूटर कोर्स की अंदर MS Office Certification Program का कोर्स भी कर सकते हैं क्योंकि एमएस ऑफिस के लिए कई सारी कंपनी वर्कर की डिमांड करती है।

MS Office Certification Program कोर्स को आप 1 साल का या फिर 3 साल का कर सकते हैं आप इस कोर्स को कक्षा ट्वेल्थ के बाद तुरंत शुरू कर सकते हैं।

MS Office Certification Program कोर्स के बहुत ही बेनिफिट है आपको बहुत ही जल्द किसी भी कंपनी में जॉब मिल सकती है इसके अलावा आप लोगों को

MS Office Certification Program सिखा कर भी पैसे कमा सकते हैं।

MS Office Certification Program कोर्स आप किसी भी कंप्यूटर इंस्टीट्यूट या फिर प्राइवेट कॉलेज से कर सकते हैं।

12. Certificate Course In Cyber Security

कंप्यूटर कोर्स के अंदर हमने Certificate Course In Cyber Security को भी शामिल किया है क्योंकि बहुत सारे स्टूडेंट आज के समय में Certificate Course In Cyber Security कोर्स कर रहे हैं।

अगर आप ऐसा कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं जिसमें आपका कैरियर जल्दी बन जाए और कैरियर लंबे समय के लिए रहे। Certificate Course In Cyber Security बेस्ट कंप्यूटर कोर्स माना जाता है।

Certificate Course In Cyber Security कोर्स को आप किसी भी बड़े प्राइवेट इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं। बहुत ही कम गवर्नमेंट कॉलेज है जहां पर आपको

Certificate Course In Cyber Security कोर्स मिल जाएगा।

Certificate Course In Cyber Security कोर्स करके आप गवर्नमेंट और प्राइवेट जॉब दोनों ही प्राप्त कर सकते हैं।

13. B.tech In Computer Science – Best Computer Course After 12th

अगर आपने पीसीएमसी (PCM) ट्वेल्थ की पढ़ाई करी है तो आप क्लास ट्वेल्थ के बाद बीटेक कंप्यूटर साइंस के अंदर कर सकते हैं।

बीटेक (Btech) आप किसी भी प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज से कर सकते हैं। बीटेक में कंप्यूटर साइंस का कोर्स लगभग 4 साल का होता है।

4 साल का बीटेक करने के बाद आप किसी भी इंटरनेशनल और नेशनल कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं वैसे तो सभी प्राइवेट कंपनी बीटेक कंप्यूटर साइंस वाले स्टूडेंट के लिए ऑफर लाती है।

बीटेक कंप्यूटर साइंस में करने से आपको बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं। B.tech In Computer Science कोर्स को आज के समय में 50 परसेंट स्टूडेंट कर रहे हैं।

अगर आप किसी इंटरनेशनल कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तो आप Btech In Computer Science कोर्स कर सकते हैं।

कंप्यूटर कोर्स करने के फायदे – Best computer course after 12th

कंप्यूटर कोर्स करने के आज के समय में बहुत ज्यादा फायदे मिल रहे हैं अगर आप कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इसके बहुत ही ज्यादा फायदे भविष्य में मिलेंगे।

  • कंप्यूटर कोर्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कंप्यूटर की सारी जानकारी आ जाएगी और आप कंप्यूटर से संबंधित सभी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप वेबसाइट डिजाइनर और एप्लीकेशन डिजाइनर भी बन सकते हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप कार्टून और एनिमेशन का काम कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप इंटरनेशनल कंपनी में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप किसी भी सरकारी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप खुद का साइबर कैफे खोल सकते हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप ग्राफिक डिजाइन सीखकर ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप लोगों को कंप्यूटर के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स

अगर आप सरकारी नौकरी के लिए बेस्ट कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो आपको 1 साल का कंप्यूटर डिप्लोमा करना चाहिए क्योंकि सरकारी नौकरी में कंप्यूटर का बेसिक आना चाहिए।

अगर आप कनिष्ठ सहायक के लिए या फिर कंप्यूटर से संबंधित सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 1 साल का कंप्यूटर डिप्लोमा किसी भी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं।

आज के समय में सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स बहुत ही जरूरी है क्योंकि सभी विभाग आज के समय में ऑनलाइन जानकारी देते हैं जिसके लिए सभी कर्मचारियों को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।

प्राइवेट जॉब के लिए सबसे अच्छा कंप्यूटर कोर्स कौन सा है?

अगर आप कंप्यूटर कोर्स करके प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते हैं तो आपको कुछ नहीं करना होगा बल्कि आप बड़े कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं जैसे बीटेक कंप्यूटर साइंस और बीसीए। इन कंप्यूटर कोर्स से आपकी बहुत ही जल्दी प्राइवेट जॉब लग जाएगी और आप अच्छी पैकेट में नौकरी कर सकते हैं।

प्राइवेट जॉब के लिए अच्छा कंप्यूटर कोर्स करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि प्राइवेट कंपनियां अलग-अलग प्रकार की ओर से बहुत सारी ऐसी प्राइवेट कंपनी है जो एप्लीकेशन और वेबसाइट बनाने का काम करती है इसके लिए आपको वेबसाइट डिजाइन तथा एप्लीकेशन डिजाइन करने का कार्य आना चाहिए इसके लिए आप 3 साल का कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं।

12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची से रिलेटेड FAQs

बैंकिंग सेक्टर के लिए बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन सा है?

बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे हैं जो बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इसके लिए वे कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं बैंकिंग सेक्टर के लिए बेस्ट कंप्यूटर कोर्स बीकॉम कंप्यूटर साइंस और टैली का कोर्स है।

बैंकिंग में भी हमें कंप्यूटर की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है सबसे पहले तो आप कंप्यूटर का बेसिक कोर्स कर सकते हैं इसके बाद आप कंप्यूटर साइंस में बीकॉम की डिग्री ले सकते हैं।

कंप्यूटर में 6 महीने का कोर्स कौन सा होता है?

कंप्यूटर में 6 महीने का कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स होता है। अगर आप कंप्यूटर 6 महीने का करते हैं तो आपको इंस्टिट्यूट के लिए तरफ से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है और इस 6 महीने की कोर्स में आपको बहुत सारी चीजें दिखाई जाती हैं बेसिक कंप्यूटर से लेकर आपको एचटीएमएल तक सिखाया जाता है।

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करें?

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप कंप्यूटर से संबंधित सभी काम कर सकते हैं। कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप अपना साइबर कैसे खोल सकते हैं या फिर आप किसी साइबर कैफे में जॉब कर सकते हैं इसके अलावा आप किसी सरकारी जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारी सरकारी नौकरियों में कंप्यूटर मांगा जाता है।

लड़कियों को कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए?

लड़कियां सभी प्रकार का कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं जैसे बीसीए बीकॉम कंप्यूटर साइंस, बीटेक कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर डिप्लोमा, वेबसाइट डेवलपर, एप्लीकेशन डेवलपर, ग्राफिक डिजाइन आदि।

आज के समय में बहुत सारी लड़कियां ऐसी है जो कंप्यूटर कोर्स कर रही हैं। क्योंकि आज के समय में सभी लोग जानते हैं कि कंप्यूटर की सबसे ज्यादा आवश्यकता है इसीलिए कंप्यूटर का ज्यादा से ज्यादा ज्ञान लेना चाहिए।

इंडियन गवर्नमेंट भी लड़कियों को कंप्यूटर कोर्स के लिए प्रोत्साहित कर रही है सभी राज्य सरकार लड़कियों के लिए अपने-अपने राज्य में कंप्यूटर कोर्स योजना ला रही है। कौशल विकास योजना के तहत लड़कियों को कंप्यूटर कोर्स सिखा रही है।

कंप्यूटर कोर्स की फीस कितनी होती है?

कंप्यूटर कोर्स की फीस अलग-अलग होती है अगर आप 1 साल का कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो आपको 5000 के आसपास फीस देनी होगी लेकिन अगर आपको कोई बड़ा कंप्यूटर कोर्स कर रहे हैं जैसे बीटेक कंप्यूटर साइंस तो इस कोर्स में आपको लगभग साल की दो से तीन लाख फीस देनी होगी। इंस्टीट्यूट के हिसाब से भी कंप्यूटर कोर्स की फीस ली जाती है अगर प्राइवेट इंस्टिट्यूट है तो वहां पर आपसे लाखों रुपए की फीस ली जाती है।

ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स कैसे करें?

अगर आप कंप्यूटर कोर्स ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि यूट्यूब पर बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स उपलब्ध है।

ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स करने के लिए आपको यूट्यूब पर सबसे अच्छा चैनल खोजना होगा जहां पर कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी दी जाती है इसके अलावा बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स करा रहे हैं।

आप फ्री में और पैसों में दोनों प्रकार से कंप्यूटर कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं। ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स के लिए आपके पास अच्छा मोबाइल फोन और इंटरनेट होना चाहिए।

बेसिक कंप्यूटर कोर्स की फीस कितनी होती है?

अगर आप 3 महीने का बेसिक कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो आप को ₹1500 फीस देनी होगी इसके अलावा अगर आप किसी बड़े इंस्टिट्यूट से बेसिक कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो आपको वहां पर ढाई हजार रुपए तक फीस देनी पड़ सकती है। सभी इंस्टिट्यूट में बेसिक कंप्यूटर कोर्स की फीस अलग-अलग ली जाती है।

कंप्यूटर कोर्स करना क्यों जरूरी है?

कंप्यूटर कोर्स करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर कोर्स की सबसे ज्यादा डिमांड बन रही है। आज के समय में सभी चीजें डिजिटल हो चुकी है जिंदगी कारण लोगों को कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताया जा रहा है। कंप्यूटर कोर्स इन डिजिटल जरूरत की आवश्यकता के अनुसार जरूरी है।

Conclusion(निष्कर्ष) – After 12th Computer Courses In Hindi

Best Computer Courses in hindi After 12th के बारे में अब आपको पता चल गया होगा। अब आप अपनी पसंद और जरूरत तथा अपने कैरियर के हिसाब से कोई भी कंप्यूटर कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।

अगर आप अच्छी जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अच्छी कंप्यूटर कोर्स का चुनाव करें और अगर आप कंप्यूटर की नॉलेज लेना चाहते हैं तो आप डिप्लोमा भी कर सकते हैं। कंप्यूटर कोर्स करना आज के समय में बहुत ही जरूरी है क्योंकि लगातार सभी चीजें डिजिटल होती जा रही हैं।

तो दोस्तों आज हम सब इस लेख में 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची, 12th ke baad konsa computer course kare, कंप्यूटर कोर्स करने के बाद क्या करे, जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए और कंप्यूटर में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा होता है? से सम्बंधित सभी सवालों को जानकारी प्राप्त कर लिए है,

हमारे ये आर्टिकल अच्छा लगा तो social media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और इसे रिलेटेड कोई भी सवालों को जावाफ़ चाहिए तो हमें comment बॉक्स में जा के comment करे, धनयबाद!

Sharing Is Caring:
digitalbhandari

DeepakBhandari.in एक बेस्ट हिंदी ब्लॉग लिस्ट में सामिल है जिसपर घर बैठे पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम और पैसा कमाने वाला ऐप साथ-साथ अपना खुदका ब्लॉग शुरू कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है जिसे पैसिव इनकम कर सके | यदि आपको इसे जुड़े कोई जानकारी चहिये तो यह हिंदी के बेहतरीन ब्लॉग आपके लिए है |

Leave a Comment