X

बैकलिंक क्या है और अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlink कैसे बनाये? जाने

दोस्तों, अगर आप सोच रहे होव् Backlink क्या है, बैकलिंक कैसे काम करता है?, अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlink कैसे बनाये(Backlink Kaise Banaye), बैक लिंक्स Seo में क्यों महत्वपूर्ण हैं?, Seo उदाहरण में Backlinks क्या है? और What Is Backlink In Digital Marketing In Hindi तो इस आर्टिकल को पढ़े –

अगर आप ब्लॉगिंग करते हुए तो आपको Backlink का नाम कभी ना कभी सुनने को मिला होगा और आपके मन में प्रश्न आया होगा कि Backlink Kya Hai और बैकलिंक कैसे काम करता है?

आज इस लेख में हमारी Website Ke द्वारा बताए जाएगा कि Backlink Kya Hai ?अगर आप बैकलिंक्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको आपको आज का आर्टिकल पढ़ना होगा अगर आप एक वेबसाइट के ओनर है या फिर आप एक ब्लॉग चला रहे हैं तो आपको Backlink के बारे में सारी जानकारी पता होनी चाहिए।

Backlink वेबसाइट के लिए बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि वेबसाइट का DA (Domain Authority) बैकलिंक के द्वारा ही बढ़ाया जा सकता है।

आपको अभी तक Backlink के बारे में नहीं पता है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस आर्टिकल पर आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी जाएगी कि

Backlink Kya Hai और Backlink कैसे बना सकते हैं आदि के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझाई जाएगी।

Related Articles:

Google Ads Kya Hai और कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी के साथ पढ़े

PPC Kya Hai? पीपीसी क्या है इन हिंदी ? PPC Marketing क्या हें 2022 में पूरी जानकारी

Table of Contents

बैकलिंक क्या है? – What Is Backlink In Seo In Hindi?

व्हाट इस बैकलिंक्स इन वेबसाइट: Backlink वेबसाइट के लिए एक रास्ता है। Backlink के द्वारा हम एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Backlink के माध्यम से यूजर को हम अपनी वेबसाइट पर विजिट करवा सकते हैं। Backlink का अर्थ होता है जब कोई वेबसाइट वेबसाइट आपकी वेबसाइट का लिंक अपनी वेबसाइट पर लगाती है तो उसे Backlink कहा जाता है और इस बैक लिंक के माध्यम से उस वेबसाइट की यूजर आपकी वेबसाइट पर विजिट करते हैं।

अगर आप चाहते हो कि आप की वेबसाइट पर विजिटर दूसरी वेबसाइट के माध्यम से आए तो आपको उस वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के लिए आउटबाउंड लिंक डिज़ाइन करें।

Backlink के माध्यम से एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजा जाता है। Backlink वेबसाइट में जूस की तरह कार्य करता है।दोस्तों Backlink Meaning In Hindi जाने के बाद अब हम जानेगे इसके प्रकार के बारे में

Backlink के प्रकार – Types Of Backlink इन हिंदी

दोस्तों अब हम जानेगे बैकलिंक क्या है और इसके प्रकार Backlink के दो प्रकार होते हैं Dofollow Backlink और Nofollow Backlink। दोनों ही वेबसाइट के लिए बहुत ही आवश्यक है।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर होम पेज पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको Dofollow High Quality Backlink Backlink बनाना होगा और अगर आप अपने किसी पोस्ट पर ट्राफिक लाना चाहते हैं या फिर उस पोस्ट को क्वालिटी दिलाना चाहते हैं तो Nofollow Backlink का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#1. Dofollow Backlink

Dofollow Backlink उस बैकलिंक को कहते हैं जब हम होम पेज का लिंक वेबसाइट पर लगाते हैं तो उसे

Dofollow Backlink कहा जाता है इसके द्वारा हम सीधे अपनी वेबसाइट के होम पेज पर यूजर्स को ला सकते हैं और Dofollow Backlink के द्वारा यूजर होम पेज पर अगर कोई भी आर्टिकल पड़ सकता है।

Dofollow Backlink का इस्तेमाल

Dofollow Backlink का इस्तेमाल आपको हाई क्वालिटी वेबसाइट या फिर आपकी वेबसाइट से संबंधित वेबसाइट पर Dofollow Backlink बनाना चाहिए इससे आपको बहुत ज्यादा बेनिफिट मिलेगा।

  • Dofollow Backlink के द्वारा आप अपनी वेबसाइट पर हाई क्वालिटी वेबसाइट से ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक भेज सकते हैं। रिलेटेड पोस्ट में भी आप Dofollow Backlink बना सकते हैं।
  • Dofollow Backlink बनाने के बहुत सारे फायदे हैं आपकी वेबसाइट का DA बढ़ेगा और साथ-साथ वेबसाइट की क्वालिटी और ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

इसके बारे में भी पढ़े:

30+ Dollar Kamane Wala Apps – डॉलर कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे रो रोजाना $5-$10 तक कमायें, कैसे? जाने

Zupee Ludo Se Paise Kaise Kamaye 2022 Paytm Cash – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम लूडो जुपी डाउनलोड करके पैसे कैसे कमाए पढ़े

#2. Nofollow Backlink

Nofollow Backlink का इस्तेमाल अधिकतर हम अपनी पोस्ट को गूगल में रैंक कराने के लिए करते हैं। अगर हमें गूगल में अपनी पोस्ट को रैंक और गूगल को हिंट देना है कि हमारी पोस्ट क्वालिटी पोस्ट है तो इसके लिए हमें अन्य वेबसाइट पर रिलेटेड पोस्ट से Nofollow Backlink बनाना होगा।

Nofollow Backlink का इस्तेमाल

Nofollow Backlink बनाने के लिए हमें रिलेटेड पोस्ट पर जाकर अपनी वेबसाइट का यूआरएल लगाना होगा। अगर आप स्पैम से बचना चाहते हैं तो आपको Nofollow Backlink का सहारा लेना होगा।

  • Nofollow Backlink को आप सोशल मीडिया, कमेंट तथा पोस्ट और अन्य वेबसाइट से बना सकते हैं।
  • Nofollow Backlink के बहुत सारे फायदे हैं आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और इसके अलावा आप अपनी पोस्ट के यूआरएल को तथा पेज अथॉरिटी को बढ़ा सकते हैं।
  • Nofollow Backlink के बहुत सारी नुकसान भी देखने के लिए मिलते हैं आपकी वेबसाइट को गलत वेबसाइट पर भी लिंक कर दिया जाता है जिसके कारण आपका स्पेम स्कोर बढ़ सकता है।

Backlink बनाने की नियम और शर्तें

Backlink बनाने के नियम और शर्त भी है। गूगल के अनुसार आपको हमेशा नियम और शर्त का पालन करके ही अपनी वेबसाइट के लिए Backlink बनाने चाहिए।

अगर आप नियम और शर्त के अनुसार Backlink नहीं बनाते हैं तो आपको बहुत सारा नुकसान भी हो सकता है आपकी वेबसाइट का Spem Score बढ़ सकता है।

नीचे दिए गए स्टेप के माध्यम से आप Backlink बना सकते हैं जैसे:

#1.Link Juice

Backlink हमारी वेबसाइट के लिए Link Juice की तरह वर्क करते हैं। जब किसी वेबसाइट पर आपके होम पेज या फिर पोस्ट का लिंक जुड़ा होता है तो उस लिंक को फॉलो करके कोई भी व्यक्ति हमारी वेबसाइट पर सीधा विजिट कर सकता है और इसे ही आम भाषा में Link Juice बोला जाता है।

Link Juice एक प्रकार से हमारी वेबसाइट को गूगल में रैंक कराने तथा डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने में मदद करता है।

#2.हाई क्वालिटी वेबसाइट पर Backlink बनाएं

आपको हमेशा Backlink हाई क्वालिटी वेबसाइट पर बनाने हैं। जैसे किसी वेबसाइट का DA 70 ओर PA 90 है तो इस वेबसाइट को हाई क्वालिटी वेबसाइट कह सकते हैं।

अगर आप हाई क्वालिटी वेबसाइट पर अपना Backlink बनाएंगे तो गूगल की नजरों में आपकी वेबसाइट की पहचान अच्छी बन जाएगी और आपको बहुत सारा ट्रैफिक भी मिल सकता है।

#3.लो क्वालिटी वेबसाइट पर Backlink नहीं बनाएं

अपनी वेबसाइट के लिए कभी भी Backlink लो क्वालिटी वेबसाइट पर नहीं बनाना चाहिए। अगर किसी वेबसाइट का DA आपकी वेबसाइट से कम है तो आप को इन वेबसाइट पर कभी भी Backlink बनाना चाहिए इसका गलत इंपैक्ट की वेबसाइट पर पड़ सकता है।

आपको लो क्वालिटी वेबसाइट से Backlink बनाने पर ट्रैफिक भी नहीं मिलेगा और गूगल की नजरों में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो सकती है।

अपनी वेबसाइट से रिलेटेड वेबसाइट पर Backlink बनाए। हमेशा आपको कोशिश करनी चाहिए कि अपनी वेबसाइट के लिए Backlink ऐसी वेबसाइट से बनाना चाहिए जो आपकी वेबसाइट से मिलती-जुलती हो ऐसा करने से आपको बहुत सारा फायदा मिल सकता है आपकी रियल यूज़र आपकी वेबसाइट पर आएंगे और गूगल की नसों में आपकी वेबसाइट की एक क्वालिटी बन जाएगी।

Backlink को हमेशा अपनी वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट पर ही बनाना चाहिए और अगर आप ऐसा करते हैं तो आप गूगल के नियम और शर्त का पालन कर रहे हैं। रिलेटेड वेबसाइट पर Backlink बनाने से आप की रैंकिंग और बढ़ेगी।

यह भी पढ़े:

Ads Exchange Se Paise Kaise Kamaye – अड्स एक्सचेंज क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 (18 Best तरीका जाने हिंदी में )

Instagram Se Online Paise Kaise Kamaye – 2022 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? जाने 10 + तरीकें

Backlink कैसे बनाएं – Backlink Kaise Banaye In Hindi में जाने

Backlink बनाने के बहुत सारे तरीके हैं आप विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए

Backlink बना सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें अपनी वेबसाइट के लिए Backlink नहीं बनाने आते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके Backlink बनाए जा सकते हैं जैसे

#1.गेस्ट पोस्ट के माध्यम से बैक लिंक

सबसे रियल तरीका बैक लिंक बनाने का गेस्ट पोस्ट है। गेस्ट पोस्ट के अंदर आप रिलेटेड वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर अपलोड कर सकते हैं और उस आर्टिकल पर आप अपने डोमेन का यानी कि Dofollow डार्लिंग बना सकते हैं।

गेस्ट पोस्ट आप फ्री में और पैसों में दोनों कर सकते हैं अगर आप हाई क्वालिटी वेबसाइट पर Backlink बनाना चाहते हैं तो आपको गेस्ट पोस्ट भी करनी होगी और पैसे भी देने भी देने होंगे। बहुत सारी वेबसाइट ऐसी वेबसाइट है जो गेस्ट पोस्ट के साथ-साथ पैसे लेती है क्योंकि इन वेबसाइट का DA हाई होता है।

#2. सोशल मीडिया के माध्यम से Backlink बनाए

बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जहां पर अपनी वेबसाइट का Backlink बना सकते हैं जैसे फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम।

  • अधिकांश लोग फेसबुक के माध्यम से अपनी वेबसाइट का Backlink बनाते हैं आप यहां पर दोनों तरीकों के बैकलिंक बना सकते हैं। फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए Dofollow Backlink और Nofollow Backlink बना सकते हैं।
  • आज के समय में सभी लोग फेसबुक पर Dofollow Backlink और Nofollow Backlink बनाकर अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजते हैं। इससे गूगल को कि आपकी वेबसाइट का लिंक दूसरी वेबसाइट पर भी शेयर किया गया है इससे आपकी रैंकिग बढ़ सकती है।
  • फेसबुक के अलावा आप इंस्टाग्राम पर भी अपनी वेबसाइट के लिए Dofollow Backlink बना सकते हैं। आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल के नीचे अपनी वेबसाइट का लिंक ऐड करके Dofollow Backlink आसानी से बना सकते हैं बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम से भी आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।
  • इंस्टाग्राम और फेसबुक के अलावा आज के समय में यूट्यूब भी Dofollow Backlink और Nofollow Backlink बनाने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म माना जा रहा है आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे हैं जो यूट्यूब के माध्यम से Backlink बनाकर ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर भेज रहे हैं अगर आप क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉक का एक युटुब चैनल बना सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर अपने ब्लॉग का लिंक लगा सकते हैं। आपकी वेबसाइट का एक Dofollow Backlink बन जाएगा और इसी तरीके से आप अपने कमेंट बॉक्स पर Nofollow Backlink भी लगा सकते हैं।

#3.Quora के माध्यम से बैकलिंक बनाए

Dofollow Backlink और Nofollow Backlink बनाने के लिए आज के समय में Quora वेबसाइट भी बहुत ही फेमस है अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए बनाना चाहते हैं तो आप Quora वेबसाइट के माध्यम से भी बना सकते हैं।

Quora वेबसाइट पर आप किसी प्रश्न का उत्तर देकर और रिलेटेड पोस्ट से आप बैकलिंक बना सकते हैं।

Quora वेबसाइट पर बैंक लिंक बनाने से आपकी पोस्ट और वेबसाइट गूगल पर रैंक कर सकती है।

#4.कमेंट के माध्यम से बैक लिंक बनाएं

आप दूसरों की वेबसाइट या फिर पर कमेंट करके अपनी वेबसाइट के लिए Backlink बना सकते हैं।

बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे हैं जो अपनी वेबसाइट के लिए Backlink फ्री वेबसाइट पर कमेंट करके बना रहे हैं।

अगर आपको कमेंट बैक लिंक बनाना है तो आप दूसरों की वेबसाइट पर कमेंट करके कमेंट कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं और कमेंट पर पोस्ट से रिलेटेड कुछ बात और उसके बाद आप अपना लिंक लगा सकते हैं।

वैसे तो आज के समय में कमेंट बैकलिंक बनाना बहुत ही मुश्किल हो चुका है क्योंकि बहुत सारी वेबसाइट अप्रूवल देती है और अप्रूवल के दौरान कमेंट को एडिट करके लिंक को हटा दिया जाता है।

#5. प्रोफाइल बैक लिंक बनाएं – What Is Backlink Profile

अपनी वेबसाइट के लिए प्रोफाइल Backlink भी बना सकते हैं आप किसी वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाकर वहां पर Backlink बना सकते हैं।

इसके लिए आपको गूगल पर जाकर प्रोफाइल Backlink के बारे में सर्च करना होगा और सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। प्रोफाइल Backlink बनाना बहुत ही आसान है आपको केवल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है और अकाउंट के दौरान अपनी वेबसाइट का लिंक ऐड कर सकते हैं।

पेटीएम कैश कमाना चाहते है तो इसे पढ़े:

Frizza Paytm Me Paise Kamane Wala App Download – फ्रिज्ज़ा पेटीएम में पैसे कमाने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे और पेटीएम कैश कैसे कमाए? जाने

#6. क्वालिटी कंटेंट के माध्यम से Backlink बनाए -अपनी वेबसाइट के लिए आउटबाउंड लिंक डिज़ाइन करें

अगर आप क्वालिटी कंटेंट लिखते हैं और आपका कंटेंट हमेशा रैंक होता है तो दूसरी वेबसाइट वाले आपकी वेबसाइट का लिंक अपनी वेबसाइट पर रेफरेंस के तौर पर लगा सकते हैं।

क्वालिटी कंटेंट की माध्यम से आप एक नहीं बहुत सारे Backlink बना सकते हैं। आपका जितना अच्छा क्वालिटी कंटेंट होगा उतनी ही ज्यादा Backlink बनने के चांस है।

#7. फ्री में Dofollow Backlink और Nofollow Backlink बनाएं – Backlink Kaise Banate Hai

बहुत सारी वेबसाइट ऐसे हैं जिन्हें आर्टिकल की आवश्यकता पड़ती है और आर्टिकल के बदले वह आपको अपनी वेबसाइट पर Dofollow Backlink और Nofollow Backlink दे सकती है।

अगर आप फ्री में बैकलिंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर प्राप्त कर सकते हैं। इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए Dofollow Backlink और Nofollow Backlink तैयार कर सकते हैं।

#8.Internal Link – Off Page Seo Me Backlinks Kesa Banaye

Internal Link के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर दूसरी पोस्ट के लिंक लगा सकते हैं। अगर आप किसी पोस्ट में अपनी वेबसाइट के अन्य आर्टिकल के लिंक को लगाते हैं तो उसे Internal Link कहा जाता है।

Internal Link का इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक है आप अपने रिलेटेड पोस्ट पर Internal Link का प्रयोग कर सकते हैं आप एक आर्टिकल में दूसरे आर्टिकल का लिंक देकर ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

Backlink बनाने के फायदे

Backlink बनाने की बहुत सारे फायदे हैं अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स बनाते हैं तो आपको वर्तमान समय और भविष्य में बहुत ज्यादा बेनिफिट मिल सकता है।

  • Backlink बनाने से आपकी वेबसाइट की क्वालिटी बढ़ेगी।
  • Backlink बनाने से आपकी वेबसाइट गूगल को अच्छा संकेत और गूगल की नजर में आपकी वेबसाइट अच्छी मानी जाएगी।
  • Backlink बनाने से आपकी वेबसाइट की इंडेक्सिंग भी तेजी से होगी आप Backlink बनाकर अपनी वेबसाइट को गूगल में जल्दी इंडेक्स करवा सकते हैं।
  • Backlink के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।
  • Backlink बनाने का एक फायदा तो होगी है आप गूगल ऐडसेंस से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।
  • Backlink बनाने से वेबसाइट का DA और PA बढ़ता है।

Backlink Kya Hai और Backlink Meaning In Hindi से सम्बंधित – FAQs

वेबसाइट के लिए फ्री में बैकलिंक कैसे बनाएं

आप अपनी वेबसाइट पर फ्री में बैक लिंक को गेस्ट पोस्ट और कमेंट लिंक के माध्यम से बना सकते हैं।

बैकलिंक्स क्यों आवश्यक है?

गूगल में वेबसाइट को बैंक कराने के लिए बैकलिंक आवश्यक माने जाते हैं।

क्या कमेंट के माध्यम से बैक लिंक बना सकते हैं?

कमेंट के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से बैकलिंक बना सकते हैं लेकिन बहुत सारी वेबसाइट कमेंट बैकलिंक्स को अप्रूवल नहीं देती है।

Conclusion – बैकलिंक क्या है और हाई क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाये जाने के बाद

Backlink के बारे में आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी। अब आप अपनी वेबसाइट के लिए आसानी से Backlink तैयार कर सकते हैं।

Off Page SEO के लिए Backlink बहुत ही आवश्यक है। Backlink वेबसाइट को मजबूत बनाने में मदद करता है।

आज के समय में Backlink बहुत ही आवश्यक हो चुका है क्योंकि कॉन्पिटिशन लगातार बढ़ता जा रहा है इसलिए आर्टिकल को रैंक कराने के लिए Backlink बनाना अति आवश्यक है।

इसे भी पढ़े:

Paytm Refer And Earn Kaise Kare – पेटीएम रेफर एंड अर्न करके प्रति रेफर रु.100 रुपये कैसे कमाए? जाने

Loco Paisa Kamane Wala App Apk – लोको क्या है और 2022 में Loco Refer And Earn Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में जाने